Gaon Ki Beti Yojana: ‘गांव की बेटी’ योजना से बेटियों को मिल रहा 500 रुपये हर महीने, ऐसे करें आवेदन

नए साल के मौके पर मध्य-प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों को तोहफा दिया गया है. इस मौके पर लड़कियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2 नयी योजनाओं की घोषणा की गयी है जिसके तहत उन्हें हर महीने शिक्षा के लिए 5,00 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए किसी तरह की परेशानी ना हो. इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों पर विशेष फोकस किया जा रहा है ताकि उन्हें आगे बढ़ने के नए अवसर मिले. चलिए जानते है क्या है ये योजनाएँ और कैसे आप ले सकती है इनका लाभ

बेटियों को मिलेंगे नए मौके

नववर्ष के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की लड़कियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक साथ 2 नयी योजनाएँ लांच की गयी है. इससे उच्च शिक्षा की चाह रखने वाली लड़कियों को फायदा मिलेगा .

  • गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana)
  • प्रतिभा किरण योजना’ (Pratibha Kiran Yojana) 

इसमें ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों के लिए गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana) शुरू की गयी है जिसके तहत उन्हें हर महीने 500 रुपए की छात्रवृति प्रदान की जाएगी. वही शहरी क्षेत्र की लड़कियों के लिए प्रतिभा किरण योजना (Pratibha Kiran Yojana) शुरू की गयी है. इन योजनाओ से बेटियों को उच्च-शिक्षा के लिए प्रोत्शाहन मिलेगा साथ ही उन्हें पढ़ाई के लिए खर्च की चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. बता दे की प्रदेश सरकार द्वारा लड़कियों की उच्च शिक्षा के कई योजनाए संचालित की जा रही है ताकि उन्हें भी उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा दिया जा सके.

हर महीने मिलेंगे 500 रुपए

आपको बता दे की मध्य-प्रदेश सरकार गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana) और प्रतिभा किरण योजना (Pratibha Kiran Yojana) के तहत हर महीने 500 रुपए की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी. सरकार द्वारा यह धनराशि 10 महीनो तक प्रदान की जाएगी. प्रदेश में हर वर्ष लाखो छात्रायें पैसे की कमी की वजह से उच्च शिक्षा के लिए आगे नहीं आती. अब सरकार द्वारा इन योजनाओ के माध्यम से उन्हें भी उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी. साथ ही वे उच्च शिक्षा से बेहतर फ्यूचर का निर्माण भी कर सकेंगी. MP हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा इस योजनाओ को संचालित किया जा रहा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किये जा चुके है.

ये है जरुरी योग्यताएँ

इन योजनाओं के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण किया होना जरुरी है. साथ ही उन्हें मध्य-प्रदेश का स्थाई निवासी होना भी जरूरी है. इसके अलावा उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से भी होना चाहिए क्यूंकि सरकार द्वारा सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाली छात्राओं को इन योजनाओं का लाभ दिया जाता है.

ऐसे करें आवेदन

जो भी छात्राएं इन योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहती है उन्हें सबसे पहले इसके लिए सभी योग्यताओं को पूरा करना जरुरी है. इसके बाद वे  स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर सभी फॉर्मलिटीज को पूरा करके इन योजनाओ के लिए आवेदन कर सकती है. इन योजनाओ के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 20 जनवरी 2022 है.

Leave a Comment