गेमिंग में करियर कैसे बनाएं : Gaming Me Career

आप सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी गेम तो खेले ही होंगे। चाहे वो मोबाइल गेम हो या फिर कंप्यूटर गेम। पहले के समय में बच्चे अपने माता पिता के कीपैड मोबाइल में हो या फिर कंप्यूटर वाले गेम हो। लेकिन पहले जब बच्चे गेम खेलते थे तो उन के माता पिता कहते थे की गेम मत खेलों इससे कोई लाभ नहीं मिलता है यह केवल टाइम पास के लिए है। यह बोलकर उनको गेम खेलने के लिए मन किया जाता था। लेकिन आज का समय उससे पूर्ण रूप से विपरीत है। क्योंकि आज के समय में गेम खेलने से बहुत से लाभ मिलते है। जैसे की आज के समय में गेम खेलने से लोग पैसे भी कमा रहे है। जी हाँ दोस्तों आप सभी ने सही सुना है आज के समय में बहुत यूटूबेर गेम खेलकर पैसे कमाते है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की गेमिंग में करियर कैसे बनाएं

10000+ Stylish FB VIP Names Bio, Boys And Girls

गेमिंग में करियर कैसे बनाएं,
What is Online Gaming and Game streaming?

तो दोस्तों आज के समय में बहुत से बच्चे बहुत से यूटूबेर को देखते है और वह भी यह चाहते है की वह भी अपना गेमिंग में करियर बना सकें। जिसके लिए वह सभी यह जानना चाहते है की गेमिंग में करियर कैसे बनाएं तो दोस्तों अगर आप भी अपना करियर गेमिंग में बनाना चाहते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को ऑनलाइन गेमिंग के बहुत से लाभ बताने वाले है जैसे की – गेमिंग में करियर कैसे बनाएं, What is Online Gaming and Game streaming? आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है और यह जानना चाहते है की गेमिंग में करियर कैसे बनाये तो आप बिलकुल भी चिंता न करें

क्योंकि आज हम आप सभी को ऑनलाइन गेमिंग के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जिससे आपको भी अपना गेमिंग करियर बनाने में सहायता मिलेगी। तो दोस्तों इसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े ताकि आप भी अपना करियर गेमिंग इंडस्ट्री में बना सकें।

इसपर भी गौर करें :- BGMI Unban date in India 2023 Latest News

What is Online Gaming | ऑनलाइन गेमिंग क्या होती है ?

तो दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट से चलने वाले गेम अपने मोबाइल या फिर पीसी में गेम खेलते है और उस गेम की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करते है उसी को ऑनलाइन गेमिंग कहा जा सकता है। ऑनलाइन गेमिंग के जरिये हम दुनियाभर के बहुत से खिलाडियों के साथ गेम खेल सकते है। अगर आप भी कोई गेम खेलते है या फिर किसी गेम को डेवेलप करते है या फिर आप किसी गेम के टूर्नामेंट में हिस्सा लेते है, या फिर गेम के ग्राफ़िक से जुड़े हुए कुछ कार्य करते है तो आपको बतादे की यह सभी चीजें गेमिंग के ही अंतर्गत आती है। आपको यह बतादे की आज के समय में गेमिंग इंडस्ट्री में काफी स्कोप है। आज कल बहुत से लोग इस इंडस्ट्री में जाते है जिससे वह काफी कामयाब भी होते है।

जिन लोगो को बचपन से ही गेम खेलने का शौंक होता है। उन लोगो के लिए यह इंडस्ट्री काफी अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि उन लोगो को गेम खेलने में काफी अधिक मजा आता है जिससे वह काफी जल्दी कोई भी गेम खेलना सीखा जाते है जिससे फिर वह किसी भी गेम में प्रोफेशनल भी हो जाते है। उसके बाद वह लोग गेम के टूर्नामेंट में भी जा सकते है।

Best YouTube Channel Name Ideas in 2023

गेमिंग में करियर कैसे बनाएं

  • तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह बताने वाले है की गेमिंग में करियर कैसे बनाएं। तो दोस्तों अगर आप भी गेमिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

गेम डिज़ाइनर (Game Designer)

  • अगर आप भी अपना करियर गेमिंग इंडस्ट्री में बनाना चाहते है गेम डिज़ाइनर बनना एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप गेम डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते है। इसके लिए आपको किसी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना होगा। गेम डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए हमारे देश में बहुत से कॉलेज व यूनिवर्सिटी है। गेम डिज़ाइनर का कार्य किसी भी गेम को डिज़ाइन करना होता है। उसके साथ साथ राइटिंग, डायग्राम तैयार करना, भी डिज़ाइन करना भी उसी का काम होता है।

गेम डेवलपर या प्रोडूसर (Game Developer)

  • आपको यह बतादे की अगर आप अपना करियर गेमिंग इंडस्ट्री में बनाना चाहते है तो उसके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है गेम डेवलपर या फिर गेम प्रोडूसर लेकिन उसके लिए आपको 3D मॉड्यूलिंग, 2D सॉफ्टवेयर का अच्छा ज्ञान होना भी आवश्यक है। क्योंकि अगर आपको 3D मॉड्यूलिंग, 2D सॉफ्टवेयर का ज्ञान नहीं है तो आप गेमिंग इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने में नाकाम होंगे क्योंकि 3D मॉड्यूलिंग, 2D सॉफ्टवेयर काफी महत्वपूर्ण चीज होती है। इस के जरिये आप गेमिंग इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हो।

एनिमेटर या एनीमेशन डेवलपर (Animation Developer)

  • आप सभी को यह बतादे की एनिमेटर या एनीमेशन डेवलपर बनने के लिए व्यक्ति को ड्राइंग का और डिजाइन और वीडियो मेकिंग का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए भी आप भी कोर्स कर सकते है। क्योंकि बिना कोर्स किये आप इसके बारे में जानने में असमर्थ होंगे। इस कोर्स को करने के लिए भारत में बहुत से कॉलेज है जहाँ से आप एनीमेशन डेवलपर का कोर्स कर सकते है। उसके बाद आप भी अपना करियर गेमिंग इंडस्ट्री में बना सकते है।

ग्रॅफिक्स प्रोग्रामर (Graphic Programmer)

  • गेमिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप ग्राफ़िक्स प्रोग्रामर भी बन सकते है। क्योंकि इसका सम्बन्ध भी गेमिंग से ही होता है क्योंकि गेम बनाने में ग्राफ़िक प्रोग्रामर का भी काफिर अहम् रोले माना जाता है। क्योंकि यह कोडिंग के जरिये गेम को और भी बेहतर बनाने का कार्य करते है। इसके लिए भी आप कोर्स कर सकते है। जिसके लिए देश में बहुत से कॉलेज है।

गेम स्ट्रीमिंग (Game streaming)

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बतादे की अगर आप भी अपना करियर गेमिंग में बनाना चाहते है। तो उसके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है गेम स्ट्रीमिंग करना। गेम स्ट्रीमिंग उसको कहा जाता है जब कोई व्यक्ति गेम खेलते हुए लाइव चला जाता है और जब लाखों लोग उस लाइव गेमिंग को देखते है तो उसी को गेम स्ट्रीमिंग कहा जाता है। इसके जरिये आप अच्छे गेमर भी बन सकते है। आज के समय में बहुत से गेमर है जो की रोजाना लाइव स्ट्रीमिंग करते है। जिसके जरिये वह लाखों लोगो को अपना गेम अपने लाखों दर्शकों को दिखा सकते हो। इसके जरिये आप वैसे भी कमा सकते हो और उसके साथ अपने गेम खेलने का लाभ भी उठा सकते है।

2900+ Cool & Attitude 😎 Instagram Bio For Boys

गेमिंग में करियर कैसे बनाएं से सम्बंधित कुछ प्रश्न

ऑनलाइन गेमिंग क्या होती है ?

आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट से चलने वाले गेम अपने मोबाइल या फिर पीसी में गेम खेलते है और उस गेम की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करते है उसी को ऑनलाइन गेमिंग कहा जा सकता है।

E-sports क्या होता है

जब कंप्यूटर गेम्स या फिर ऑनलाइन गेम्स का टूर्नामेंट होता है उसी टूर्नामेंट को E-sports कहा जा सकता है

गेम स्ट्रीमिंग क्या होता है ?

गेम स्ट्रीमिंग उसको कहा जाता है जब कोई व्यक्ति गेम खेलते हुए लाइव चला जाता है और जब लाखों लोग उस लाइव गेमिंग को देखते है तो उसी को गेम स्ट्रीमिंग कहा जाता है। इसके जरिये आप अच्छे गेमर भी बन सकते है।

क्या गेमिंग करियर एक बेहतर करियर है ?

गेमिंग करियर एक बहुत ही बेहतर विकल्प हैं। आने वाले समय में यह करियर काफी प्रचलित करियर होने वाला है।

Leave a Comment

Join Telegram