FSSAI क्या है और FSSAI License के लिए कैसे आवेदन करें? Full Form of FSSAI

प्रतिदिन के जीवन में आप भी विभिन प्रकार की खाद्य वस्तुओं का उपयोग करते होंगे। ऐसे में क्या आपने कभी खाद्य पदार्थों के पैकेट के पीछे बने fssai के लोगो (logo) पर ध्यान दिया है ! यह FSSAI क्या है ? और सभी खाद्य-पदार्थों के पैकेट के पीछे fssai का लोगो (logo) क्यों बना होता है ? FSSAI प्रमाणीकरण युक्त खाद्य पदार्थ क्या है और इसका क्या लाभ है सम्बंधित प्रश्न अकसर हमारे मन में चलते रहते है। आपको बता दे की fssai भारत में खाद्य-पदार्थों के प्रमाणीकरण हेतु स्थापित शीर्ष वैधानिक संस्था है जिसके माध्यम से देश में खाद्यान सुरक्षा से जुड़े विभिन मानक तय किए जाते है।

FSSAI क्या है और FSSAI License के लिए कैसे आवेदन करें? Full Form of FSSAI
FSSAI क्या है और FSSAI License के लिए कैसे आवेदन करें? Full Form of FSSAI

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको FSSAI क्या है ? और इसके क्या कार्य है ? FSSAI का उद्देश्य एवं FSSAI Full Form सम्बंधित सभी बिन्दुओ के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। साथ ही अगर आप भी खाद्यान व्यवसाय से जुड़े है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको FSSAI License के लिए कैसे आवेदन करें? (FSSAI License Kaise Apply Kare) सम्बंधित सभी बिन्दुओ के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा खाद्यान उद्योग से जुड़े सभी प्रतिष्ठानों एवं सम्बंधित कार्यो हेतु FSSAI License लेना अनिवार्य किया गया है ऐसे में सभी व्यवसायियों को इस बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़े :- प्रोप्राइटरशिप क्या हैं | Proprietor meaning

FSSAI क्या है? (What is FSSAI)

FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India), भारत सरकार द्वारा खाद्य-सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत स्थापित किया गया एक सांविधिक निकाय (Statutory body) है जिसके मुख्य कार्य देश में खाद्य-पदार्थो हेतु वैज्ञानिक विधि पर आधारित मानक निर्धारित करना है। सरल शब्दो में कहा जाए तो देश में कोई भी खाद्यान लोगो की सेहत के लिए सही है या नहीं इसकी जाँच करना एवं इसे प्रमाणित करना ही FSSAI का कार्य है। अकसर आपने भी देखा होगा की घटिया क्वालिटी, मिलावटी खाने एवं दूषित खाने से लोगों का स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है। ऐसे में देश में खाने की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए एवं इसे प्रमाणित करने का कार्य FSSAI का होता है।

देश में खाद्य उत्पादन, भंडारित करना, निर्यात करना, विक्रय एवं ट्रांसपोर्ट करने से जुड़े नागरिको, कंपनियों एवं संस्थानों के लिए FSSAI का लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है तभी वे अपना कारोबार कर सकते है। FSSAI द्वारा सभी खाद्य-पदार्थो के लिए विभिन मानक तय किए जाते है जिसके आधार पर ही FSSAI द्वारा किसी व्यक्ति, कंपनी एवं संस्था को फ़ूड लाइसेंस दिया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

FSSAI की फुल-फॉर्म (Full Form of FSSAI)

FSSAI की फुल-फॉर्म (Full Form of FSSAI), Food Safety and Standards Authority of India (‘फूड सेफ़्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया’) है जिसे हिंदी में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण कहा जाता है। FSSAI की स्थापना 5 सितम्बर 2008 को भारत सरकार के खाद्य-सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 के अंतर्गत सांविधिक निकाय के रूप में की गयी है जो की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्यरत है। इस प्रकार आप समझ गए है की FSSAI की फुल-फॉर्म Food Safety and Standards Authority of India (फूड सेफ़्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया’) है।

क्या है FSSAI का उद्देश्य

FSSAI का मुख्य उद्देश्य देश में वैज्ञानिक विधि से खाद्य पदार्थों का प्रमाणीकरण करना है जिससे की लोगों को शुद्ध, पौष्टिक एवं स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके। FSSAI द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर ही किसी खाद्य-पदार्थ का परिक्षण किया जाता है एवं इसके आधार पर ही किसी खाद्य को प्रमाणित किया जाता है। बाजार में बिकने वाले दूषित, मिलावटी एवं हानिकारक खाद्य-पदार्थों की जाँच के लिए FSSAI द्वारा समय-समय पर कार्यवाही जाती है एवं मिलावटी खाद्य वाले प्रतिष्ठानों का लाइसेंस भी रद्द किया जाता है। देश में खाद्य सुरक्षा के प्रमाणीकरण हेतु फूड सेफ़्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (fssai) महत्वपूर्ण निकाय जिसके माध्यम से लोगों को गुणवत्तापूर्ण खाद्यान उपलब्ध हो पाता है।

fssai के कार्य | Functions of FSSAI

fssai का मुख्य कार्य देश में खाद्य-पदार्थो के लिए मानक स्थापित करना एवं उन्हें लाइसेंस प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त fssai के अन्य कार्य निम्न प्रकार से है :-

  • खाद्य-पदार्थो के लिए मानक निर्धारित करना
  • समय-समय पर विभिन खाद्य-पदार्थो की जाँच करके इसकी गुणवत्ता प्रमाणित करना
  • खाद्य-पदार्थो के व्यवसाय हेतु लाइसेंस जारी करना
  • देश में खाद्य-पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही
  • खाद्य पदार्थों के विनिर्माण, वितरण, भंडारण, आयात एवं निर्यात का नियमन
  • देश की नागरिकों हेतु स्वास्थ्यवर्धक एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य मानक सुनिश्चित करना

FSSAI License के प्रकार

अगर आप अपने घर से ही कोई छोटा-मोटा व्यवसाय करते है जैसे घर में अचार, जैम, पापड़ या दुग्ध उत्पाद से सम्बंधित वस्तुएँ बनाना एवं उन्हें बेचना तो क्या इसके लिए भी FSSAI License आवश्यक है ? तो इसका जवाब है “नहीं”। छोटे व्यवसायों के लिए सरकार द्वारा FSSAI License अनिवार्य नहीं किया गया है हालाँकि उन्हें FSSAI registration करवाना आवश्यक होता है। सरकार द्वारा खाद्य व्यवसाय के आकार पर FSSAI License को तीन प्रकार की कैटागिरी में बाँटा गया है जो की निम्न प्रकार से है :-

  • एफएसएसएआई मूल पंजीकरण (Basic FSSAI Registration)- सरकार द्वारा छोटे खाद्य व्यवसायों के लिए जिनका वार्षिक कारोबार 12 लाख या इससे कम है सिर्फ एफएसएसएआई मूल पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। अर्थात सालाना 12 लाख से कम व्यवसाय करने वाले कारोबारियों को FSSAI License लेना अनिवार्य नहीं है, सिर्फ FSSAI Registration के माध्यम से वे अपना व्यवसाय आराम से संचालित कर सकते है।
  • राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस (State FSSAI Registration)- सरकार द्वारा ऐसे खाद्य व्यवसायों जिनका वार्षिक टर्नओवर 12 लाख से अधिक परन्तु 20 करोड़ से कम है हेतु राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस (State FSSAI License) अनिवार्य किया गया है। इसका अर्थ है 12 लाख से अधिक परन्तु 20 करोड़ से कम सालाना आय वाले व्यवसायों को राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस (State FSSAI License) लेना अनिवार्य होगा।
  • केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस (Central FSSAI Registration)- ऐसे खाद्य व्यवसायों जिनका वार्षिक टर्नओवर 20 करोड़ या इससे अधिक है, हेतु सरकार द्वारा केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस (Central FSSAI License) अनिवार्य किया गया है। इसके अंतर्गत बड़े खाद्य व्यवसायों जिनका कारोबार एक से अधिक राज्यों में विस्तृत है को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त ऐसे खाद्य व्यवसाय जो की आयात-निर्यात गतिविधियों में संलग्न है हेतु भी केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस अनिवार्य है।

fssai license आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

खाद्य व्यवसायों की क्षमता के आधार पर सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन, राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस एवं केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस को अनिवार्य किया गया है। ऐसे में सरकार द्वारा निर्धारित विभिन प्रकार के रजिस्ट्रेशन के लिए अलग-अलग प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहाँ आपको विभिन कैटागिरी हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची प्रदान की गयी है :-

Basic FSSAI Registration हेतु आवश्यक दस्तावेज State FSSAI License हेतु आवश्यक दस्तावेजCentral FSSAI License हेतु आवश्यक दस्तावेज
पैन कार्ड (PAN Card)पैन कार्ड (PAN Card)पैन कार्ड (PAN Card)
फूड बिजनेस के मालिक का फोटो प्रमाणपासपोर्ट साइज के फोटोपासपोर्ट साइज फोटो
पासपोर्ट साइज के फोटोप्रस्ताविज स्थान का लेआउटवॉटर पेस्टिसाइड रिसिडुए रिपोर्ट (मिनरल या कार्बोनेटेड वाटर कंस्ट्रक्शन यूनिट्स हेतु)
घर पोसेसन का प्रूफइन्स्टालेड इक्विपमेंट और मशीनरी की सूचीजल रिपोर्ट विश्लेषण (सरकारी लैब द्वारा प्रमाणित)
खाद्यान लिस्टमैन्युफैक्चरर्स से लाइसेंस की कॉपी तथा एनओसीआईईसी (इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड) (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ फॉरेन ट्रेड द्वारा जारी)
एसोसिएशन / पार्टनरशिप डीड का आर्टिकल / इनकारपोरेशन का सर्टिफिकेट (यदि लागू हो तो)ऑथॉराइजेशन लेटरखाद्यान आपूर्तिकर्ता का विवरण
Important Document For FSSAI Certificate/license

आपको बता दे की fssai license में विभिन श्रेणियों- रजिस्ट्रेशन, राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस एवं केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस हेतु अलग-अलग दस्तावेजों को अनिवार्य किया गया है ऐसे में आप जिस भी कैटागिरी में आवेदन करना चाहते है सम्बंधित कैटागिरी में आवेदन हेतु दस्तावेजों की आवश्यक लिस्ट आवश्यक चेक कर ले।

FSSAI License ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण अपडेट

नोट (Note)- वर्तमान समय में भारत सरकार द्वारा FSSAI License लेने के लिए एक नवीन पोर्टलfoscos.fssai.gov.in” जारी किया है। वर्तमान समय में FSSAI License प्राप्त करने हेतु सभी नागरिकों, व्यवसायियों एवं कंपनीज को नवीन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। साथ ही सरकार द्वारा FSSAI लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (FSSAI License online apply process) को भी आसान बना दिया गया है जिसके माध्यम से नागरिक आसानी से फ़ूड लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है। नवीन पोर्टल के माध्यम से फ़ूड लाइसेंस हेतु नागरिकों को एक ही प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गयी है जिसका अर्थ है की अलग-अलग प्रकार के लाइसेंस लेने हेतु नागरिकों को अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं होगी।

साथ ही FSSAI License के अंतर्गत सरकार द्वारा एफएसएसएआई मूल पंजीकरण (Basic FSSAI Registration) के लिए आवेदन शुल्क में भी कमी की गयी है एवं इसे मात्र 100 रुपए कर दिया गया है। एफएसएसएआई मूल पंजीकरण (Basic FSSAI Registration) के तहत देश में छोटा खाद्य-व्यवसाय संचालित करने वाले नागरिकों जैसे- ठेली, गोलगप्पे, छोटे-भठूरे, पानी-पूरी, बंदटिक्की एवं चाइनीस फ़ूड लगाने वाले, रेहड़ी, खोमचे, रिक्शा, मेलो में खाद्य बेचने वाले एवं इसी प्रकार के अन्य व्यवसायियों को सिर्फ रजिस्ट्रेशन करवाना ही आवश्यक होगा।

FSSAI License, ऐसे करें आवेदन

FSSAI License लेने के लिए सरकार द्वारा नवीन पोर्टल जारी किया गया है जिसके माध्यम से तीनो प्रकार (रजिस्ट्रेशन, स्टेट फ़ूड लाइसेंस, सेंट्रल फ़ूड लाइसेंस) के लाइसेंस हेतु आवेदन किया जा सकता है। यहाँ आपको FSSAI लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (FSSAI License online registration process) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है :-

  • सर्वप्रथम FSSAI License हेतु सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल foscos.fssai.gov.in को विजिट करें। यहाँ आपको कुछ इस प्रकार का होमपेज प्रदर्शित होगा।

FSSAI क्या है

  • होमपेज पर आपको “Apply for New License/Registration” का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे। इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

FSSAI License online registration process

  • यहाँ आपको खाद्य-व्यवसाय का स्थान चुनना होगा। आप उपयुक्त विकल्प का चुनाव करें (सामान्य व्यवसायियों को General का चुनाव करना होगा)

FSSAI क्या है

  • इसके पश्चात नए पेज पर आपके सामने राज्य का चुनाव करने का विकल्प होगा। आप जिस भी राज्य हेतु License/Registration लेना चाहते है सम्बंधित राज्य का चुनाव करें। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

FSSAI licence online avedan

  • अगले पेज पर आपको Manufacture, Trade/Retail, Food Services, Central Govt Agency एवं Head-Office का विकल्प होगा। यहाँ आपको अपने व्यवसाय का प्रकार (Kind of Business) चुनना होगा।

FSSAI क्या है

  • व्यवसाय का प्रकार (Kind of Business) चुनने के पश्चात आपको Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके पश्चात आपको नए पेज पर भेज दिया जायेगा।
  • आपको बता दे आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय के आधार पर ही पोर्टल द्वारा स्वतः निर्धारित किया जायेगा की आपका व्यवसाय किस कैटागिरी के लाइसेंस (सेंट्रल, स्टेट या रजिस्ट्रेशन) में आता है। यहाँ आपको ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु सम्बंधित विकल्प पर क्लिक करना होगा।

aise kare fssai licence avedan

  • इसके पश्चात नए पेज पर आपको व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, व्यवसाय, पता एवं खाद्यान व्यवसाय से सम्बंधित डिटेल्स माँगी जाएँगी। इन सभी डिटेल्स को अच्छे से भरकर Save and Next के विकल्प पर क्लिक करें।

fssai licence aise kare avedan

  • अगले पेज पर आपको Sign Up details जैसे ईमेल, मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। साथ ही आपको लॉगिन हेतु पासवर्ड भी चुनना होगा। सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात कैप्चा कोड भरकर Submit के विकल्प पर क्लिक करें ।

online fssai registration process, jaane yahan

  • अब आपके सामने वेरिफिकेशन कोड कन्फर्मेशन का विकल्प होगा। मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करके इस प्रक्रिया को पूर्ण करें। वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपको लॉगिन ID प्रदान की जाएगी।

online avedan prakriya FSSAI licence

  • अगले पेज पर आपको फोटो ID एवं अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके Declaration को टिक करना होगा। इसके पश्चात आपको ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।
  • आपको बता दे की आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के पश्चात आपको E-sign की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। सभी औपचारिकताओं को पूर्ण करने के पश्चात आप अपने आवेदन को अंतिम रूप से जमा कर सकते है।

हालाँकि यह याद रखना अनिवार्य है की स्टेट फ़ूड लाइसेंस एवं सेंट्रल फ़ूड लाइसेंस लेने के लिए आपको अन्य औपचारिकताओं को भी पूर्ण करना होगा। यहाँ बताई गयी प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन हेतु ही लागू (Applicable) है।

इस प्रकार निम्न चरणों का पालन करके आप आसानी से FSSAI License हेतु ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

क्या है FSSAI License आवेदन फ़ीस एवं अवधि

FSSAI द्वारा विभिन प्रकार के लाइसेंस आवेदन हेतु निम्न शुल्क तय किया गया है :-

  • एफएसएसएआई मूल पंजीकरण (Basic FSSAI Registration) हेतु शुल्क- 100 रुपए
  • राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस (State FSSAI Registration) हेतु शुल्क- 2,000 रुपए से 5,000 रुपए (उत्पादन क्षमता के आधार पर)
  • केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस (Central FSSAI Registration)- 7,500 रुपए

FSSAI License की अवधि एक वर्ष से 5 वर्ष तक रखी गयी है हालाँकि लाइसेंस की अवधि समाप्त होने पर इसे renew करवाना आवश्यक है।

FSSAI License से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

FSSAI क्या है ?

FSSAI भारत सरकार द्वारा खाद्य-सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत स्थापित किया गया एक सांविधिक निकाय (Statutory body) है जिसका उद्देश्य देश में खाद्य-पदार्थो का मानकीकरण करना है।

FSSAI की फुल-फॉर्म क्या है ?

FSSAI की फुल-फॉर्म (Full Form of FSSAI), Food Safety and Standards Authority of India (‘फूड सेफ़्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया’) है जिसे हिंदी में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण कहा जाता है।

FSSAI का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

FSSAI का मुख्य उद्देश्य देश में खाद्य-पदार्थो हेतु मानक निर्धारित करना है जिससे सभी नागरिको को गुणवत्तापूर्ण एवं स्वास्थ्यवर्धक खाद्य उपलब्ध हो।

मैं घर पर आचार/जैम/पापड़ बनाने का बिजनेस करती हूँ ? क्या मुझे FSSAI लाइसेंस लेना अनिवार्य है ?

नहीं। सरकार द्वारा छोटे व्यसायियों (सालाना 12 लाख से कम टर्नओवर) हेतु सिर्फ FSSAI रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

FSSAI License हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

FSSAI License हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु ऊपर दिया गया आर्टिकल चेक करें। यहाँ आपको इस सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

Leave a Comment