Free Smartphone Tablet Student List: फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट पाने वालों की सूची जारी ऐसे देखें

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना : आजकल के डिजिटल दौर में छात्रों की ज्यादातर पढाई भी ऑनलाइन या इंटरनेट के माध्यम से हो रही है। जिसके लिए सभी छात्र स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। किन्तु कुछ नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वो स्मार्टफ़ोन खरीदने में असमर्थ हैं। छात्रों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है। यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को हुई थी।

क्या है यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गयी यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना राज्य के उन छत्रों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के कुछ युवाओं को स्मार्ट फ़ोन फ्री में देंगे। इस योजना के लिए आवेदन किये गए छात्रों में से कुछ बच्चों को ही स्मार्टफोन प्रदान किया जायेगा। सभी आवेदक छात्रों में से कुछ बच्चों का चयन करके ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। जिन बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा, सरकार उन बच्चों की एक लिस्ट जारी करेगी। यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन तो हो चुका है तो अब सभी छात्रों को चयनित किये हुए छात्रों की सूची का ही इंतजार है। जल्द ही सूची की जांच करने के लिए जानकारी प्रदान की जाएगी

Highlights Of UP Free Smartphone Tablet Yojana

योजना यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
साल 2021
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्य राज्य के छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही जारी होगी

किसे मिलेगा स्मार्टफोन का लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के उन छात्रों को मिलेगा जिन्होंने 12वीं पास कर लिया है और अब ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं। इस योजना के लिए वो छात्र भी आवेदन कर सकते हैं जो तकनीकी क्षेत्र में स्नातक कर रहे हैं। यदि कोई छात्र किसी अन्य कोर्स का डिप्लोमा कर रहे हैं तो उन छात्रों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसमें पंजीकरण करने की जरुरत नहीं है। बल्कि आपके कॉलेज के माध्यम से ही आपकी जानकारियां भेजी जाएगी। आपकी इन जानकारियों के आधार पर ही फाइनल लिस्ट बनायीं जाएगी। और लिस्ट में जिस भी छत्र का नाम जोड़ा गया होगा उसे इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट कैसे चेक करें

यदि आप यूपी स्मार्टफोन योजना में लाभ मिलने वालों के नाम की सूची का पता करना चाहते तो आपको अभी इसके लिए इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी इसके लिए कोई ऑनलाइन पोर्टल जारी नहीं हुआ है। कॉलेज द्वारा भेजी गयी जानकारी के बाद ही छात्रों की लिस्ट तैयार होगी। जैसे ही पात्र युवाओं की सूची बन जाती है, वैसे ही इसके लिए पोर्टल भी लॉन्च किया जायेगा। जैसे सम्बन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त होती है वैसे ही हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

Leave a Comment