फ्री स्कूटी योजना : राजस्थान सरकार देगी फ्री में स्कूटी, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की बालिकाओं के लिए Free Scooty Yojana के नाम से एक नयी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार बालिकाओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ प्रदेश की उन लड़कियों को मिलेगा जो गरीब परिवार , पिछड़ी जाती या पिछड़े समुदाय से आती हैं। Free Scooty Yojana से सरकार उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूटी का वितरण कर रही है। इस योजना के पीछे उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा हेतु आने जाने को लेकर सहूलियत देना है। जिस से वो अपनी शिक्षा बिना किसी बाधा के सुचारु रूप से पूरी कर सकें।

बालिकाओं को मिलेगा लाभ

फ्री स्कूटी योजना में सभी गरीब परिवार की बालिकाएं और पिछड़े वर्ग से आने वाली बालिकाएं इस योजना के तहत पात्र मानी जाएंगी। जो भी छात्राएं कक्षा 10 वीं या 12 वीं पास हैं और बोर्ड परीक्षा में उन्होंने 75 प्रतिशत या उस से अधिक अंक हासिल किये हैं , उन्हें Free Scooty Yojana का लाभ मिलेगा। इसके लिए स्कूल और कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं को इस योजना के माध्यम से स्कूटी दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित या अविवाहित छात्राएं पात्र होंगी । इसके अतिरिक्त कन्याओं की पारिवारिक सालाना आय 1 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें मुख्य रूप से उन बालिकाओं को लाभ होगा जिनके घर और स्कूल के बीच अधिक दूरी है।

ये हैं योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

फ्री स्कूटी योजना के के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी बालिकाओं को आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए उन्हें कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी। इसकी सूची यहाँ देखें –

  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिणिक योग्यता प्रमाण पत्र (मार्कशीट )
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

ऐसे करें Free Scooty Yojana में आवेदन

  1. सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट (rajasthan.gov.in) पर जाएँ।
  2. होम पेज पर फ्री स्कूटी योजना के लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें।
  3. अब आप आवेदन पर में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भर दें।
  4. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज आप आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  5. अंत में संबंधित विभाग में जाकर अधिकारी के पास जमा करवा दें।

ऐसे देख सकते हैं राजस्थान स्कूटी लिस्ट Free Scooty Yojana list

राजस्थान स्कूटी लिस्ट देखने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप (rajasthan.gov.in) पर राजस्थान स्कूटी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी ये सूची जारी नहीं की गयी हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऐसे आवेदन करें पात्रता जानें

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment