Free Laptop scheme: SMS आने के बाद ही मिलेगा फ्री लैपटॅाप और टैबलेट, इतना करना होगा इंतजार

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत अभ्यर्थियों के लिए विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गयी है. जिन छात्रों अभी तक इस योजना के तहत अभी तक लैपटॉप नहीं मिला है उन्हें इसके लिए थोड़ा सा इन्तजार करना पड़ सकता है क्यूंकि प्रदेश में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अभी तक छात्रों को फ्री लैपटॉप मिलने में थोड़ा समय लग सकता है. आपको बता दे की Free Laptop scheme के तहत विभाग द्वारा कहा गया है की सिर्फ उन्ही छात्रों को फ्री लैपटॉप का लाभ दिया जायेगा जिन्हे इसके सम्बन्ध में मैसेज प्राप्त होगा. चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

SMS आने के बाद ही मिलेगा फ्री लैपटॅाप

आपको बता दे की यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम (UP Free laptop Scheme) के तहत प्रदेश सरकार द्वारा उच्च और उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त करने के लिए फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाना है ताकि उन्हें पढ़ाई में सहायता मिल सके . इसको लेकर विभाग द्वारा कुछ कॉलेजो के छात्रों की लिस्ट भी जारी की जा चुकी है. अब विभाग द्वारा कहा गया है की जिन छात्रों के रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर फ्री लैपटॉप योजना से सम्बंधित मैसेज आया होगा उन्हें ही अब लैपटॉप का लाभ दिया जायेगा.

हालाँकि जिन छात्रों का नाम पहली लिस्ट में नहीं आया है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि विभाग द्वारा क्लियर किया गया है की सभी लैपटॉप की खरीद पूरी कर ली गयी है. जिन छात्रों को भी फ्री लैपटॉप के तहत लाभ दिया जाना है उन्हें विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद लैपटॉप वितरित किये जायेंगे.

नहीं है रजिस्ट्रेशन की जरुरत

जानकारी के लिए बता दे की यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम (UP Free laptop Scheme) के तहत छात्रों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए सरकार द्वारा सभी कॉलेजो को छात्रों का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए गए है. सरकार द्वारा 25 दिसंबर को इस योजना की पहली लिस्ट जारी की जा चुकी है जिसके तहत पात्र छात्रों को लैपटॉप का वितरण किया गया है. जल्द ही सरकार द्वारा बचे हुये छात्रों के लिए इस योजना की दूसरी लिस्ट जारी की जा सकती है जिसके बाद चुनावो के बाद लैपटॉप वितरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

Leave a Comment