Aadhaar Card Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड से बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान

आये दिनों ऑनलाइन फ्रॉड (Aadhaar Card Fraud) के केस बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में जरुरी हो जाता है की हम स्वयं जागरूक बने। आज के समय में हमारा आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण है ये तो सभी जानते हैं। ये एक ऐसा दस्तावेज है जो हमारे पहचान पत्र के रूप में हर सरकारी और वित्तीय कामों के लिए इस्तेमाल होता है। अब अगर ये किसी गलत हाथों में पड़ जाए तो सोचिये क्या होगा ? हमारी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां खतरे में पड़ जाएंगी और साथ ही हमे बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिए ये आवश्यक है की हम जब भी आधार कार्ड का उपयोग करें तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें जिस से हमारी सभी जानकारियां सुरक्षित रह सकें।

ओटीपी न करें शेयर -Aadhaar Card Fraud

इस बात का हमेशा ध्यान रखें की आप कभी भी अपना आधार से संबंधित ओटीपी किसी के साथ भी शेयर न करें।कोई भी बैंक या फिर UIDAI से जुड़ा कोई भी संस्थान आप से कभी भी ओटीपी की मांग नहीं करता है। और न ही आधार से संबंधित किसी प्रकार की कोई जानकारी पूछता है।

ऐसे वेरीफाई करें अपना आधार नंबर

अगर आप ने आधार कार्ड बनवाया है तो ये जरुरी नहीं की आप को मिला 12 अंकों का नंबर, आधार नंबर ही हो। आजकल फ़र्ज़ी आधार कार्ड से संबंधित फ्रॉड भी सुनने में आते हैं। अगर आप भी अपना आधार नंबर चेक करना चाहते हैं की आप को मिला आधार कार्ड संख्या सही है या फ़र्ज़ी ? तो आप यहाँ बताये गए तरीके से चेक कर सकते हैं –

इसके दो तरीके हैं, पहला ऑनलाइन माध्यम से और दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन माध्यम के लिए आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी 12 अंकों की आधार कार्ड संख्या को डालें।

ऑफलाइन माध्यम से चेक करने के लिए आधार कार्ड के PVC कार्ड पर QR कोड को स्कैन कर सकते हैं।

आधार कार्ड का इस्तेमाल न करें पब्लिक कंप्यूटर पर

अगर आप को कभी आधार कार्ड की कॉपी या प्रिंट निकालना हो तो ऐसे में पब्लिक कंप्यूटर या कैफ़े का उपयोग करने से बचें। अगर इस्तेमाल करना भी पड़े तो आप ध्यान रखें की अपने आधार की कॉपी कंप्यूटर से डिलीट कर दें। साथ ही आधार से संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी को भी पब्लिक कंप्यूटर या कैफे आदि से भी हटा दें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • आधार का ओटीपी ही नहीं बल्कि इस से जुड़े बैंक, पैनकार्ड नंबर आदि से समबन्धित ओटीपी भी शेयर करने से बचे।
  • किसी भी ऑनलाइन पेमेंट एप्प के कस्टमर केयर के नंबर पर बात करने से पहले ये जांच लें की नंबर आधिकरिक वेबसाइट से ही हो। वर्ण फ़र्जी नंबर पर कॉल करके आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।
  • किसी उपहार या इनाम के लालच में आकर किसी अनजान नंबर से आया क्यू आर कोड स्कैन न करें। साथ ही ऑफर के नाम पर आये किसी लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से किसी परिचित या दोस्त की मदद के लिए लेन देन न करें।
  • आजकल कोरोना वैक्सीन के नाम पर आ रहे फ़ोन कॉल पर भी आधार की डिटेल्स देने से बचें।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालें जानें सबसे आसान तरीका

ऐसे ही तमाम जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें

Leave a Comment