किसान स्मार्टफोन योजना: किसानों को 1500 रुपये स्‍मार्टफोन खरीदने के लिए , पढ़ लें पूरा प्‍लान

किसान स्मार्टफोन योजना: आजकल के डिजिटल दौर में सभी लोग स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर रहे हैं। जिससे उनके काम में आसानी होती है। लेकिन देश के कुछ गरीब लोग स्मार्टफोन खरीदने में असमर्थ हैं। हमारे लिए अन्न का उत्पादन करने वाले कई किसान भी अपने लिए स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं। किसानों की इस समस्या का समाधान करने के लिए गुजरात सरकार ने राज्य के किसानों के लिए किसान स्मार्टफोन योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना की शुरुआत किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के द्वारा की गयी है। यदि आप इस योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

किसान स्मार्टफोन योजना क्या है

किसान स्मार्टफोन योजना की शुरुआत गुजरात के किसानों के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार आर्थिक सहायता के रूप में 1500 रूपये की धनराशि देगी। जिससे कि किसानों को स्मार्टफोन खरीदने में थोड़ा सहायता मिले। सरकार का कहना है कि स्मार्टफोन के माध्यम से किसान खेती से सम्बंधित और भी जानकारी प्राप्त करें और स्मार्ट फ़ोन के साथ साथ स्मार्ट बनें।

किसान स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

गुजरात सरकार के द्वारा किसान स्मार्टफोन योजना की शुरुआत यहाँ के किसानों के लिए की गयी है। सरकार का इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है कि राज्य के किसानों को स्मार्टफोन की सुविधा प्राप्त हो। किसान स्मार्टफोन का उपयोग खेती की जानकारियों को प्राप्त करने में करे। और नए नए तरीके सीखे जिससे की किसानों की खेती में और अधिक विकास हो। इस योजना के माध्यम से सरकार स्मार्टफोन के साथ साथ किसानों को भी स्मार्ट बनाने का प्रयास कर रही है।

स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रूपये देगी सरकार

किसान स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत सरकार सभी किसानों के खाते में 1500 रूपये की धनराशि पहुंचाएगी। योजना के अंतर्गत परिवार के मात्र एक व्यक्ति को ही स्मार्टफोन के लिए पैसे दिए जायेंगे। आवेदन करने के बाद आपके दस्तावेजों की जाँच होगी उसके बाद ही आपके आवेदन को स्वीकृति मिलेगी। स्वीकृति मिलने के बाद आपको एक स्मार्टफोन खरीदना होगा और फ़ोन के बिल की फोटोकॉपी, IMEI नंबर, एक रद्द चेक और अन्य जरुरी दस्तावेजों को सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा इसके बाद ही आपके बैंक खाते में सरकार 1500 रूपये भेजेगी।

किसान स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता, शर्तें और जरुरी दस्तावेज

पात्रता– किसान के पास अपनी जमीन होनी जरुरी है, साथ ही किसान का गुजरात का होना अनिवार्य है।

शर्तें – इस योजना में वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो गुजरात का निवासी होगा। इस योजना के तहत परिवार के केवल एक व्यक्ति को ही स्मार्टफोन के लिए पैसे मिलेंगे। इस योजना में केवल फ़ोन के लिए ही पैसे दिए जायेंगे, फ़ोन के साथ आने वाले अन्य चीजों के लिए सरकार कोई पैसे नहीं देगी।

दस्तावेज – इसमें आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत होगी।

  • आधार कार्ड
  • गुजरात का स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • फ़ोन खरीदने का बिल
  • IMEI नंबर
  • रद्द चेक

किसान स्मार्टफोन योजना में आवेदन कैसे करें

किसान स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन आप आसानी से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

आदिकारिक वेबसाइट – ikhedut.gujarat.gov.in

Leave a Comment