फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया – Famous Food of South India in Hindi

भारत के सबसे प्रसिद्ध खाद्य व्यंजनों की बात की जाए तो साउथ इंडिया फ़ूड पूरे देश में फेमस है। शाकाहारी और माँसाहारी व्यंजनों में भरपूर विकल्प मौजूद होने के कारण आपको देश के कोने-कोने में फ़ूड मेनू में दक्षिण भारत की फेमस डिशेस की लिस्ट दिखाई देगी। साउथ इंडियन फ़ूड में समुद्री भोजन का पर्याप्त हिस्सा होने के कारण जहाँ आपको माँसाहार में सैकड़ो विकल्प मिलते है वही शाकाहारी डिश में चावल के उपयोग से आपको विभिन शाकाहारी व्यंजनों के मिश्रण के साथ भी सैकड़ो विकल्प देखने को मिलते है। चाहे बात हो हैदराबादी बिरयानी की या हर किसी को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर करने वाला डोसा साउथ इंडियन फ़ूड आपका स्वागत करने के लिए तैयार है। साउथ इंडियन फ़ूड में शामिल हैदराबादी बिरयानी, डोसा और इडली तो पूरे देश के लोगो की जुबान पर अपना रंग चढ़ा चुके है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया (Famous Food of South India in Hindi) की पूरी लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जिससे की आप दक्षिण भारत के सभी प्रमुख व्यंजनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Famous Food Of South India in Hindi
Famous Food Of South India

Article Contents

फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया

भारत के दक्षिणी भाग में स्थित साउथ इंडिया अपनी सांस्कृतिक धरोहर एवं विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यही कारण है की सॉउथ इंडिया की विविधता का असर यहाँ के खानपान पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। साउथ इंडियन डिशेस (South Indian dishes) पूरे भारत में अपने स्वाद, पौष्टिकता एवं अनोखे गुणों के लिए जानी जाती है यही काऱण है की साउथ इंडियन फ़ूड के दीवाने देश के कोने-कोने में मिल जायेंगे। साउथ इंडिया फ़ूड की सबसे अच्छी बात यह है यहाँ आपको शाकाहारी और माँसाहारी भोजन में सैकड़ो विकल्प मिलते है जिससे की यहाँ वेज एवं नॉन-वेज दोनों ही प्रकार के स्वाद शौकीनों के लिए पर्याप्त ऑप्शन उपलब्ध है। यहाँ आपको फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया की सभी जानकारी प्रदान की गयी है। :-

फेमस स्ट्रीट फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया (Famous Street Food of South India in Hindi)

डोसा (Dosa in Hindi)

Dosa

देश में अगर किसी भी नागरिक से किसी साउथ इंडियन डिश के बारे में पूछा जाए तो निश्चित ही रूप से आपको एक नाम बहुत ही कॉमन रूप से सुनाई देगा और वह है डोसा-सांभर। अपने अनोखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध डोसा-सांभर भारत के सभी हिस्सों में आसानी से उपलब्ध है और अपने स्वाद के कारण लोगो के बीच प्रसिद्ध भी। डोसा दक्षिण भारत के फ़ास्ट-फ़ूड में सबसे फेमस डिश है जो की आपको नाश्ते के लिए बेहतर विकल्प उपलब्ध करवाती है। चावल के आटे एवं दाल निर्मित डोसा को आमतौर पर घी या बटर में कुरकुरा होने तक पकाया जाता है और इसमें स्टफिंग करके इसे सांभर के साथ परोसा जाता है। दक्षिण भारत में मिलने वाला पारम्परिक डोसा अपने अनोखे स्वाद के कारण पूरे देश में अपनी अलग ही पहचान बनाता है। सांभर की चटनी डोसा के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है वही नारियल की चटनी के साथ भी इसे खाया जाता है।

इडली सांभर (Idli Sambhar in Hindi)

Idli Sambhar

दक्षिण भारत में प्रसिद्ध व्यंजनों की लिस्ट में अगर सबसे स्वादिष्ट, जायकेदार एवं पौष्टिक भोजन की बात की जाए तो निश्चित रूप से ही इडली सांभर इस लिस्ट में टॉप करने वाली है। दक्षिण भारत में नाश्ते के रूप में खायी जानी वाली इडली लाइट एवं पौष्टिक भोजन है जो की सांभर के साथ अनोखा स्वाद देता है। चावल के आटे से तैयार इडली को अच्छे से पकाकर सब्जियों एवं दाल के मिश्रण से बने मसालेदार सांभर के साथ परोसा जाता है जो की इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। साउथ इंडियन डिश ट्राई करना चाहते है तो इडली सांभर को बिलकुल भी मिस ना करें।

मेदु वड़ा (Medu Vada in Hindi)

medu vada

साउथ इंडियन नाश्ते में प्रमुख रूप से खायी जाने वाली डिश मेदु वड़ा को उड़द की दाल, करी पत्ता, काली मिर्च, लाल मिर्च एवं जीरा को मिश्रित करके बनाया जाता है जिसका आकार डाउटनट की भांति होता है। स्पंजी और मुलायम होने के साथ-साथ मेदु वड़ा अपने स्वाद के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। मेदु वड़ा को अच्छी तरह से भूना जाता है जिसके कारण इसका बाहरी भाग कुरकुरा होता है परन्तु अंदर का भाग नरम, मुलायम एवं स्पंजी होता है जो की आपको खाते समय अलग ही स्वाद प्रदान करता है। इसमें चटनी को भरने के लिए आमतौर पर बीच में एक छेद किया रहता है जहाँ चटनी को फिल किया जाता है।

वेजिटेरियन फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया (Vegetarian Food of South India in Hindi)

दक्षिण भारत अपने शाकाहारी भोजन के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। यहाँ मिलने वाले अधिकतर शाकाहारी व्यंजनों में चावल का इस्तेमाल किया जाता है परन्तु यहाँ चावल को इतने अलग-अलग तरीको से उपयोग किया जाता है जिससे की यह हर बार अलग-अलग स्वाद और पौष्टिकता प्रदान करता है। साथ ही यहाँ शाकाहारी भोजन में विभिन प्रकार की दालों, सब्जियों एवं मसालों का भी उपयोग किया जाता है। यहाँ आपको दक्षिण भारत के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजनों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है :-

उत्तपम (Uttapam in Hindi)

Uttapam

दक्षिण भारत के फेमस वेज फ़ूड में शामिल उत्तपम किण्वित चावल के घोल एवं दालों के तीखे मसालेदार मिश्रण से तैयार किया जाता गया व्यंजन है जो की आमतौर पर बेहतर नाश्ते के रूप में प्रयोग किया जाता है। उत्तपम को तैयार करने के पश्चात इसे और भी पौष्टिक एवं प्रोटीनयुक्त बनाने के लिए सब्जियाँ, टमाटर, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च एवं अन्य इंग्रेडिएंट मिलाये जाते है जो की इसे और भी जायकेदार बनाते है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ उत्तपम पोषण के लिए भी बेहतर विकल्प है जिसे की पूरे साउथ इंडिया में बड़े चाव के साथ खाया जाता है।

पुट्टू और कडाला करी (Puttu and Kadala Curry in Hindi)

Puttu and Kadala Curry

साउथ इंडिया के शाकाहारी भोजन की बात पुट्टू और कडाला करी की बात के बिना अधूरी है। मूलरूप से केरल प्रदेश की पारम्परिक डिश पुट्टू और कडाला करी को पूरे साउथ इंडिया में स्वाद और पौष्टिकता के लिए जाना जाता है। पुट्टू बनाने के लिए चावल के आटे को नारियल के साथ स्टीम किया जाता है एवं कडाला करी के साथ परोसा जाता है जो की एक दूसरे के पूरक होते है। साउथ इंडियन फ़ूड मेनू में पुट्टू और कडाला करी को प्रमुख रूप से शामिल किया जाता है इसलिए साउथ इंडियन डिश का स्वाद लेते समय पुट्टू और कडाला करी को जरूर मेनू में शामिल करें।

अक्की रोटी (Akki Rotti In Hindi)

akki roti

दक्षिण के शाकाहारी खाने की बात की जाए तो अक्की रोटी का जिक्र होना स्वाभाविक है जो की सिर्फ एक रोटी से बढ़कर अधिक है। मूल रूप से कर्नाटक प्रदेश की सिग्नेचर डिश के रूप में जानी जाने वाली अक्की रोटी का अर्थ चावल की रोटी भी होता है। आपको बता दे की कन्नड़ में अक्की का अर्थ चावल होता है। हालांकि अक्की रोटी को साधारण रोटी से भिन्न चावल के आटे में सब्जियां, नारियल, मसाले, मौसमी सब्जियां एवं विभिन इंग्रीडिएंट्स डालकर बनाया जाता है जो की अपनी पौष्टिकता के लिए भी जानी जाती है। इसे आमतौर पर चटनी के साथ खाया जाता है परन्तु नारियल की चटनी एवं घी के साथ भी इसे आमतौर पर परोसा जाता है।

दही चावल (Curd Rice in Hindi)

Curd Rice

दही चावल साउथ इंडिया की प्रमुख शाकाहारी डिश में शुमार है जिसे की आमतौर पर हल्के भोजन के रूप में लिया जाता है। दही चावल मुख्य रूप से दही के साथ चावल का मिश्रण होता है जिसमे अधिक स्वाद लाने के लिए विभिन प्रकार के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर लोग इसे करी पत्ता, अदरक, मूंगफली, पोदी एवं हरी मिर्च के साथ लेना पसंद करते है तो कुछ लोग इसे अचार एवं ककड़ी के साथ लेना पसंद करते है। हालांकि इसे सलाद के साथ लेने पर यह स्वास्थय के लिए हल्का एवं उत्तम भोजन है। पूजा के दौरान इसे देवताओं को भी चढ़ाया जाता है।

पोंगल (Pongal in Hindi)

pongal dish.

दक्षिण भारत में पोंगल जितना फेमस त्यौहार है उतना है यहाँ पोंगल के त्यौहार के दौरान बनायी जानी वाली पोंगल डिश। आमतौर पर पोंगल को तमिलनाडु राज्य में बनाया जाता है जो की पोंगल के त्यौहार के दौरान बनायीं जाती है। यह सिंपल दाल एवं चावल से मिलकर बनने वाली डिश है परन्तु इसका स्वाद पारम्परिक दाल-चावल से बिल्कुल भिन्न होता है। पोंगल में विभिन मसालों का मिश्रण एवं अन्य इंग्रीडिएंट्स इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देते है एवं इसे चटनी के साथ परोसने पर यह अलग ही स्वाद देता है। आमतौर पर पोंगल दो प्रकार के होते है :- मीठा पोंगल जिसे चकराई पोंगल कहा जाता है एवं नमकीन पोंगल जिसे वेन पोंगल कहा जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार पोंगल ट्राई कर सकते है।

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध मांसाहारी खाना (famous non-vegetarian food of south india in Hindi)

साउथ इंडियन फ़ूड आपको शाकाहार के साथ-साथ माँसाहारी भोजन के भी विभिन विकल्प देता है जिससे की यह नॉन-वेज के दीवानों के लिए भी भरपूर मौके उपलब्ध करवाता है। साउथ इंडियन के फेमस नॉन-वेज फ़ूड इस प्रकार से है :-

हैदराबादी बिरयानी (Hyderabadi Biryani in Hindi)

Hyderabadi Biryani

साउथ इंडिया ही नहीं अपितु पूरे भारत की सबसे प्रसिद्ध बिरयानी की बात की जाए तो निसंदेह की हैदराबादी बिरयानी इस लिस्ट में पहली विजेता है। मुग़ल काल के दौरान पैदा हुयी हैदराबादी बिरयानी मुगलई व्यंजनों एवं हैदराबादी व्यंजनों के समिश्रण से बनी है जो की अपने अंदर ईरानी एवं मुगलई स्वादों को समेटे हुए है। बकरे के गोश्त से बनायीं जाने वाली हैदराबादी बिरयानी को सर्वश्रेष्ठ क्वालिटी के बासमती चावलों के साथ पकाया जाता है जिसे बनाने की विधि को डम पुख्त विधि कहा जाता है। हैदराबादी बिरयानी अपने स्वाद के कारण हर किसी को अपनी उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देती है।

चेपा पुलुसु (Chepa Pulusu in Hindi)

Chepa Pulusu

चेपा पुलुसु दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश की प्रमुख डिश है जिसमे मछली को पारम्परिक मसालों, जड़ी बूटियों, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च एवं खुशबूदार सुगंध के साथ तैयार किया जाता है। इसे आमतौर पर खट्टे रस में डुबोकर चावल के साथ खाया जाता है जो की पूरे साउथ इंडिया में प्रसिद्ध है। अगर आप ट्रेडिशनल साउथ इंडियन स्टाइल फिश कुजीन का स्वाद लेना चाहते है तो आपको चेपा पुलुसु को जरूर ट्राई करना चाहिए।

झींगा करी (Prawn Curry in Hindi)

Prawn Curry

साउथ इंडियन नॉन-वेज डिशेस की बात की जाए तो झींगा करी इस लिस्ट में प्रमुख रूप से शुमार की जाती है। केरल की सिग्नेचर डिश के रूप से शामिल झींगा करी को ताजे समुद्री झींगों के मिश्रण से बनाया जाता है जिसमे की स्वाद अलग स्वाद पैदा करने के लिए इसमें काली मिर्च, कोकोनट एवं गरम मसालों का उपयोग किया जाता है। अपने स्वाद के कारण झींगा करी को आमतौर पर झींगा मसाला भी कहा जाता है। झींगा करी को चावल, फुल्के एवं रोटी के साथ परोसा जाता है जो की अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है।

फिश मूली (Fish Molee in Hindi)

फिश मूली (Fish Molee in Hindi)

फिश मूली मूल रूप से केरल राज्य का पारम्परिक व्यंजन है परन्तु यह पूरे साउथ इंडिया में समान रूप से फेमस है। आमतौर पर सूखी मछली के साथ तैयार किया जाने वाला फिश मूली को इसका स्वाद नारियल के दूध के साथ मिलाकर पकायी जाने वाली थिक और रसदार ग्रेवी से मिलता है जो की इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। फिश मूली को अच्छी तरह से पकाकर इसमें विभिन मसालों को भी मिक्स किया जाता है जिससे की यह सभी फ़ूड लवर के लिए कभी ना भूलने वाला अनुभव देती है।

कोरी गस्सी (Kori Gassi in Hindi)

Kori Gassi

साउथ इंडिया के नॉन-वेज फ़ूड में शुमार कोरी गस्सी मुर्गे की मीट के साथ बनायी जाने वाली डिश है जिसे की पारम्परिक रूप से मसालों को पकाकर तैयार किया जाता है। कोरी गस्सी में चिकन के टुकड़ो को कोकोनट के दूध के साथ मिलाकर मसालों के पेस्ट के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है जो की भूरे प्याज मेंअच्छी तरह से भूनकर अलग ही स्वाद प्रदान करता है। इसे इमली की चटनी के साथ मिलाकर खाने पर यह आपको उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देती है।

फेमस साउथ इंडियन स्वीट्स (Famous South Indian Sweets in Hindi)

साउथ इंडियन फ़ूड आपको खाने के बाद डेजर्ट के रूप में भी विभिन विकल्प देता है जिसके माध्यम से आप अपना मुँह मीठा कर सकते है। यहाँ आपको फेमस साउथ इंडियन स्वीट्स की लिस्ट प्रदान की गयी है :-

पायसम (Payasam in Hindi)

Payasam

साउथ इंडियन फ़ूड का स्वाद लेने के बाद यदि आप साउथ इंडियन फ़ूड में कुछ मीठा ट्राई करना चाहते है तो पायसम से बेहतर विकल्प कुछ भी नहीं है। चावल, दूध एवं चीनी के मिश्रण से बनने वाली पायसम खीर में चावलों की धीमी आँच पर पकाया जाता है जो की इसे अलग ही स्वाद प्रदान करता है। इसमें फ्लेवर लाने के लिए आमतौर पर केसर, बादाम, काजू, किशमिश एवं अन्य ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है।

कुबानी का मीठा (Qubani Ka Meetha)

Qubani Ka Meetha

कुबानी का मीठा या जिसे आमतौर पर खुबानी का मीठा भी कहा जाता है साउथ इंडिया में आंध्र प्रदेश की ट्रेडिशनल स्वीट डिश है। सूखे खुबानी से निर्मित इस डेजर्ट में आमतौर पर बादाम का मिश्रण करके पकाया जाता है जो की एक यूनिक स्वाद प्रदान करता है। इसमें स्वाद के लिए हल्की सी चीनी का प्रयोग भी किया जाता है। सर्दियों के मौसम में यह डेजर्ट बेहतर इम्यून बूस्टर का कार्य करता है।

लौकी का हलवा (Lauki Ka Halwa)

Lauki Ka Halwa

लौकी का हलवा भी साउथ इंडिया की फेमस स्वीट्स में शुमार की जाती है। साउथ इंडिया में बनने वाला लौकी का हलवा अपने स्वाद एवं पौष्टिकता के लिए जाना जाता है जहाँ इसे दूध, घी, इलायची, चीनी एवं विभिन प्रकार के ड्राई फ्रूट्स के साथ अच्छे से पकाया जाता है। लौकी का हलवा अपने स्वाद एवं पौष्टिकता के कारण पोषण के लिए भी बेहतर विकल्प है जो की स्वाद एवं सेहत का मिश्रण है।

डबल का मीठा (Double Ka Meetha)

double ka mitha

डबल का मीठा दक्षिण भारत में डबल ब्रेड या पॉव से निर्मित डेजर्ट है जिसे की डबल ब्रेड के नाम पर डबल का मीठा नाम मिला है। पारम्परिक रूप से डबल रोटी या ब्रेड से मिलकर बनायीं गयी यह डिश गाढ़े दूध में विभिन ड्राई फ्रूट्स, इलायची एवं अन्य इंग्रीडिएंट्स का मिश्रण है जो की इसके अलग ही फ्लेवर प्रदान करता है। साउथ इंडियन स्वीट का मजा लेना चाहते है तो डबल का मीठा को जरुर ट्राई करें।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको साउथ इंडियन के सभी फेमस डिशेस के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया सम्बंधित प्रश्न-उत्तर (FAQ)

दक्षिण भारत का खानपान क्यों प्रसिद्ध है ?

दक्षिण भारत का खानपान अपने अनोखे स्वाद, पौष्टिकता एवं अद्वितीय स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। इसके अतिरिक्त साउथ इंडियन फ़ूड वेजेटेरियन एवं नॉन- वेजेटेरियन लोगों को अलग-अलग स्वाद लेने के भरपूर मौके देता है।

साउथ इंडिया के फेमस स्ट्रीट फ़ूड कौन-कौन से है ?

साउथ इंडिया के फेमस स्ट्रीट फ़ूड डोसा सांभर, इडली सांभर एवं मेंदुवाड़ा है। इसके अतिरिक्त भी आपको यहाँ कई अन्य विकल्प मिल जायेंगे।

साउथ इंडिया के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजनों के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

साउथ इंडिया के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजनों में उत्तपमपुट्टू, कडाला करी, अक्की रोटी, पोंगल, लेमन राइस, दही चावल, बीसी बेले भात एवं मिर्ची का सालन शामिल है।

Famous Food Of South India के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़े। यहाँ आपको साउथ इंडिया के फेमस डिशेस के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

साउथ इंडिया के प्रसिद्ध माँसाहारी व्यंजनों कौन-कौन से है ?

साउथ इंडिया के प्रसिद्ध माँसाहारी व्यंजन हैदराबादी बिरयानी, चेपा पुलुसु, झींगा करी एवं कोरी गस्सी है। इसके अतिरिक्त आपको अन्य विकल्प भी मिलते है।

साउथ इंडिया के फेमस डेजर्ट एवं स्वीट डिश के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

साउथ इंडिया के फेमस डेजर्ट एवं स्वीट डिश पायसम, लौकी का हलवा, डबल का मीठा एवं कुबानी का मीठा है।

Leave a Comment

Join Telegram