Fake e-Shram Card Registration: ऐसे श्रम कार्ड रखने वालों को हो सकती है जेल, तुरंत करें चेक

Fake e-Shram Card Registration: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार ने इ-श्रम पोर्टल की शुरुआत की।जिससे सभी श्रमिकों को एक इ-कार्ड प्रदान किया जायेगा। इसके माध्यम से श्रमिकों को सरकार कई सुविधाएं उपलब्ध करवाती है और साथ ही कई योजनाओं का लाभ भी देती है। लेकिन मिली कुछ रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि काफी जगह नकली इ-श्रम कार्ड बनाये जा रहे हैं। जिससे कि लोग इसके पात्र होते हुए भी अपना श्रमिक कार्ड प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। आईये आपको इसके विषय में पूरी जानकारी देते हैं।

फ्रॉड इ-श्रम कार्ड

धीरे धीरे इ-श्रम पोर्टल पर काफी संख्या में पंजीकरण हो रहा है। ऐसे में इसमें कई लोग फ्रॉड कर रहे हैं। जी हाँ कुछ लोग ग्रुप बनाकर गाँव गाँव जाकर भोले भाले और कम पढ़े लोगों की आँखों में धूल झोंककर और उनसे पैसे लेकर इ-श्रम कार्ड बनाने का केवल नाटक कर रहे हैं। और लोग उन्हें असली श्रम कार्ड बनाने वाले समझ कर बिना कुछ पूछे और सोचे समझे उन्हें पैसे दे देते हैं। जिसका फायदा उठाकर वे लोग अपने उद्देश्य को पूरा कर रहे हैं। इसलिए सभी नागरिकों को ऐसे लोगों से सतर्क रहना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इ-श्रम कार्ड बनाने के लिए नागरिकों को किसी भी प्रकार की धनराशि का भुगतान करने की जरुरत नहीं है।

ऐसे श्रम कार्ड रखने वालों को हो सकती है जेल

कुछ लोग ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर इ-श्रम कार्ड बनाने का नाटक कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नकली इ-श्रम कार्ड बनाना एक कानूनी अपराध है। जिसके लिए ऐसे फ्रॉड लोगों को जेल भी हो सकती है। इसके साथ साथ उनसे जुर्माना भी लिया जायेगा।

Leave a Comment