ETC क्या होता है? ETC का फुल फॉर्म क्या होता है? ETC Full Form in Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही है की विश्व में अनेक देश है और उन सभी देशों में अनेक प्रकार की भाषाओँ का प्रयोग किया जाता है। हर देश की अपनी अपनी राष्ट्रिय भाषा होती है परन्तु एक भाषा है जो की पूरे विश्व में अधिकतर बोली जाती है वह भाषा है अंग्रेजी। अंग्रेजी का उपयोग लगभग हर देश में किया जाता है और विश्व में बहुत से लोगो को यह भाषा समझ में आती है। अंग्रेजी भाषा बोलते वक़्त हम सभी कई बार बहुत से ऐसे शब्दों का प्रयोग करते है जिनका हमें मतलब भी नहीं पता होता है ऐसा ही एक शब्द है जिसको ईटीसी बोलते है। दोस्तों क्या आप में से किसी को भी ETC Full Form मालूम है, अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में ETC के बारे में बताने वाले है।

PCOD Full Form: PCOD क्या है

 ETC Full Form in Hindi
ETC क्या होता है? ETC Full Form in Hindi

इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में भी हम आप सभी को इस लेख में बताने वाले है जैसे की – ETC क्या होता है? ETC का फुल फॉर्म क्या होता है? आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हो की ETC क्या होता है? ईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता है? तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे तो कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप इससे सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकें।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

इसपर भी गौर करें :- LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है?

Article Contents

ETC का फुल फॉर्म क्या होता है | ETC ka full form in Hindi?

  • The full form of ETC in english – Et cetera
  • ईटीसी फुल फॉर्म हिंदी में – आदि, इत्यादि

ETC क्या होता है | ETC meaning in Hindi?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया की ईटीसी की फुल फॉर्म Et cetera होती है जिसको हिंदी में आदि, इत्यादि भी कहा जाता है। तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की इस शब्द का प्रयोग अंग्रेजी में उस समय किया जाता है जब किसी के पास किसी चीज के बारे में अधिक बताने के लिए न हो। मान लीजिये जैसे की आप किसी से किसी प्रश्न का उत्तर पूछ रहे है और वह आपको उसका अधिक मतलब नहीं बता पता है तो वह व्यक्ति आपको अंत में ईटीसी बोल देगा यानि के आदि व इत्यादि। इसका मतलब यह भी होता है की आगे चालू है या फिर अन्य सामान चीजे भी बोल सकते है। क्योंकि इन दोनों शब्दों का भी सामान ही अर्थ होता है।

इसका उपयोग उस समय भी किया जाता है जब आप कभी भी किसी को किसी भी चीज के उदाहरण के बारे में बताते हो और आप उसको अधिक उदहारण देने के बजाये आप उसको एक या फिर दो उदहारण देकर आगे ETC भी लिख सकते हो जिसका अर्थ यह होता है की आदि इत्यादि। कई बार लोग इसका प्रयोग तब भी करते है जब उनको किसी भी विषय के बारे में अधिक नहीं लिखना होता है तब इसका प्रयोग करते है यानि के उनके पास उस विषय के बारे में या तो कुछ अधिक नहीं है। यानि के व्यक्ति इसका उपयोग तब करता है जब उसकी सोच किसी विषय पर सोचना खत्म कर देती है तो भी लोग इसका प्रयोग करते है।

ईटीसी की उत्पत्ति

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बताने वाले है की ईटीसी शब्द की उत्पत्ति कहा से हुई। तो इसलिए आप सभी को यह बता दे की ईटीसी शब्द एक लैटिन शब्द है। वैसे तो इस शब्द की फुल फॉर्म Et cetera होती है लेकिन इसके उच्चारण के समय इसको एक्सेक्टरा कहा जाता है। लेकिन जब भी कोई इसका प्रयोग कही पर भी करता है तो वह इसको फुल फॉर्म में नहीं बल्कि इसको शार्ट फॉर्म में लिखा जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की ईटीसी की कई अन्य फुल फॉर्म भी होती है जिनके बारे में हम आप सभी को यहाँ पर बताने वाले है तो कृपया ध्यान से पढ़े।

ETC ka full form कुछ इस प्रकार है।

  1. ETC – Earth Terrain Camera
  2. ETC – ET Cetera
  3. ETC – Evil Type Corrasion
  4. ETC – Electronic Toll Connection
  5. ETC – Estimate Time Of Compilation
  6. ETC – Experiment Test Cycle

ETC meaning in Hindi सम्बंधित प्रश्न व उत्तर यहाँ पर जाने

ईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

The full form of ETC in english – Et cetera
ETC फुल फॉर्म हिंदी में – आदि, इत्यादि

ETC meaning in Hindi ?

इस शब्द का प्रयोग अंग्रेजी में उस समय किया जाता है जब किसी के पास किसी चीज के बारे में अधिक बताने के लिए न हो। मान लीजिये जैसे की आप किसी से किसी प्रश्न का उत्तर पूछ रहे है और वह आपको उसका अधिक मतलब नहीं बता पता है तो वह व्यक्ति आपको अंत में ETC बोल देगा यानि के आदि व इत्यादि।

ETC को हिंदी में क्या कहते है ?

ETC का हिंदी में मतलब यह होता है – आगे चालु है , अन्य सामान चीजें।

ETC केसा शब्द है ?

ईटीसी एक लैटिन शब्द है।

Leave a Comment

Join Telegram