ESIC Recruitment 2022: स्‍टेनो, एमटीएस के 3847 पदों पर आई बम्पर भर्ती, ऐसे करें अप्‍लाई

ESIC Recruitment 2022: दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और सरकारी पदों पर होने वाली भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जी हाँ ESIC ने 3847 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अंतर्गत विभिन पदों पर भर्ती की जाएगी। यदि आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको ESIC वाली भर्ती के बारे में सभी जानकारियां देंगे।

ESIC में भर्ती

कर्मचारी राज्य बीमा निगम अर्थात Employee State Insurance Corporation ESIC ने 3847 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इसकी जानकारी ESIC अपनी आधिकारिक वेबसाइट में एक शार्ट नोटिफिकेशन के द्वारा दी है। ESIC भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आता है। ESIC में होने वाली इन भर्ती में विभिन्न कार्यालयों के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। ESIC पदों की भर्तियों के लिए आवेदन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच में होने चाहिए।

किन किन पदों पर होगी भर्ती

जैसे कि हमने आपको बताया कि ESIC के अंतर्गत 3847 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। आईये आपको एक सरणी के माध्यम से बताते हैं कि ESIC ने किन किन पदों पर भर्ती निकाली है।

पदनाम पदों की संख्या
UDC अपर डिवीज़न क्लर्क1726 पद
स्टेनोग्राफर 163 पद
MTS मल्टी टास्किंग स्टाफ 193 पद
कुल 3847 पद

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले इसमें आवेदन करना होगा। इसके बाद आपकी लिखित परीक्षा होगी। सबसे पहले आपकी प्रारंभिक परीक्षा होगी। यदि आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको आगे मुख्य परीक्षा देनी होती है। अगर आप मुख्य परीक्षा में भी पास हो जाते हैं तो इसके बात आपका कंप्यूटर स्किल टेस्ट लिया जाता है। इस चरण को पास करने के बाद आपका चयन किया जाता है। अतः इसमें आपको तीनों चरणों को पास करना होता है। तभी आपका चयन ESIC के पदों पर होता है।

आवेदन की तारीख

जैसा की हमने आपको बताया कि ESIC के पदों पर निकाली गयी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अभी इसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। ESIC के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी 2022 से शुरू हो जायेंगे। और इसमें आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी 2022 के बाद बंद हो जाएगी। अर्थात आपको 15 जनवरी से 15 फ़रवरी 2022 के बीच में ही आवैं करना होगा। यदि आप अंतिम तारीख के बाद आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन पत्र अस्वीकार किया जायेगा। दोस्तों साथ ही साथ आपको बता दें कि अभी इसमें परीक्षा की तिथि तय नहीं की गयी है। आवेदन प्रक्रिया ख़तम होने के बाद अर्थात 15 फ़रवरी के बाद ही आपकी परीक्षा की तिथियां तय की जायेंगी।

कैसे करें आवेदन

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि अभी इसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है। पर यदि आप इसमें आवेदन करेंगे तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट में पहले आपको अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के बाद ही आप इसमें आवेदन कर पाएंगे।

Leave a Comment