ESIC Recruitment 2022: ईएसआईसी में UDC और MTS के पद के लिए आवेदन शुरू, 3800 से अधिक पदों पर होगी भर्तियां

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा अपर डिवीजन क्लर्क, मल्टी-टास्किंग स्टाफ सहित स्टेनोग्राफर के कुल 3847 पदों पर भर्ती (ESIC Recruitment 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आपको बता दे की ESIC Recruitment 2022 के द्वारा कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा विभिन विभागों में भर्ती की जानी है. इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू की जा चुकी है. इच्छुक छात्र ESIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. कैंडिडेट कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन भी देख सकते है.

3847 पदों पर की जाएगी भर्ती

आपको बता दे की कर्मचारी राज्य बीमा निगम  द्वारा विभिन विभागों में अपर डिवीजन क्लर्क,  मल्टी-टास्किंग स्टाफ सहित स्टेनोग्राफर के कुल 3847 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गयी है. सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले छात्रों के लिए ये सुनहरा अवसर है क्यूंकि इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी सिर्फ ग्रेजुएशन, इंटरमीडिएट और 10वीं पास रखी गयी है. विभिन पदों का विवरण इस प्रकार से है.

  • अपर डिविजन क्लर्क (UDC) – 1726 पद 
  • स्टेनोग्राफर(Stenographer) – 163 पद
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) – 1931 पद
  • कुल पद (Total Vacancies) – 3847

इन पदों के लिए कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. साथ ही उन्हें फीस भी ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करवानी होगी . आवेदन करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा ऑनलाइन लिंक जारी कर दिया गया है जिसके माध्यम से इच्छुक कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 500 और आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है.

ये है जरुरी योग्यताये

आपको बता दे की अपर डिवीजन क्लर्क, मल्टी-टास्किंग स्टाफ सहित स्टेनोग्राफर के कुल 3847 पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताये मांगी गयी है.

  • अपर डिविजन क्लर्क (Upper Division Clerk) के पदों को लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट का मान्यताप्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन किया होना जरुरी है. वही उसे कंप्यूटर में ऑफिसियल साइट्स और डेटाबेस का ज्ञान भी होना चाहिए
  • स्टेनोग्राफर(Stenographer) के पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट का मान्यताप्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया होना जरुरी है साथ ही उसे हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का नॉलेज होना भी जरुरी है.
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (Multi-Tasking Staff) के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट का मान्यताप्राप्त बोर्ड से हाई-स्कूल उत्तीर्ण किया होना जरुरी है.

अपर डिविजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के पदों के लिए मिनिमम उम्र सीमा 18 जबकि अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष रखी गयी है. वही मल्टी टास्किंग स्टाफ (Multi-Tasking Staff) के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होना जरुरी है. एससी और एसटी उमीदवारो को उम्र सीमा में 5 जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को 3 वर्ष की छूट दी गयी है.

ESIC Recruitment 2022, चयन प्रक्रिया

ESIC Recruitment 2022 के अंतर्गत विभिन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा. अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग तरह से कैंडिडेट का मूल्याङ्कन किया जायेगा. अपर डिविजन क्लर्क (Upper Division Clerk) के लिए कैंडिडेट की कंप्यूटर स्किल का भी टेस्ट लिया जायेगा वही स्टेनोग्राफर के पदों के लिए भी स्किल टेस्ट लिए जायेगा.

ESIC Recruitment ऐसे करें आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जाना होगा. यहाँ होमपेज पर “APPLY ONLINE FOR RECRUITMENT TO THE POST OF UDC/STENO./MTS IN ESIC के ऑप्शन पर क्लिक करे. नए पेज पर “Click here for Registration पर क्लिक करके अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Comment