EPFO e-Nomination: बिना ई-नॉमिनेशन के नहीं मिलेंगे बहुत सारे लाभ, जानिए ये नए नियम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा सभी पीएफ अकाउंट धारको के लिए अपने खाते में नामिती को जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। जो भी कर्मचारी ऐसा नहीं करेंगे वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा दी जा रही कई सेवाओं से वंचित हो जायेंगे। आपको बता दे की ईपीएफओ द्वारा अपने सभी कर्मचारियों के लिए e-Nomination करना जरूरी कर दिया गया है ऐसे में सभी कर्मचारियों को अपना नामिती रजिस्टर करना जरुरी होगा। इसके लिए कर्मचारियों को ऑनलाइन माध्यम से ही ई-नॉमिनेशन (EPFO e-Nomination) की सुविधा दी गयी है। चलिए जानते है क्या है पूरा प्रोसेस

बंद हो जाएँगी ये सेवाएँ

आपको बता दे की जो भी कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट में नामिती को नहीं जोड़ेंगे वे अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कर्मचारियों के नॉमिनी को मिलने वाला 7 लाख का इंसोरेंस कवर के लाभ से भी उन्हें वंचित किया जायेगा इसलिए जरूरी है की सभी EPFO धारक समय रहते अपने अकाउंट मे नामिती को जोड़ ले। साथ ही अपने अकाउंट की डिटेल्स चेक करने के लिए भी अब e-Nomination जरूरी होगा। आपको बता दे EPFO द्वारा इस संबंध मे एक ट्वीट भी किया गया था जिसमे कर्मचारियों को तय-समय सीमा तक EPFO e-Nomination करवाने के लिए कहा गया था।

तय करें नॉमिनी को हिस्सेदारी

जानकारी के लिए बता दे की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा कर्मचारियों को नामिती की हिस्सेदारी तय करने का अधिकार भी दिया गया है। आप एक से अधिक नॉमिनी चुन सकते है और उनकी हिस्सेदारी भी तय कर सकते है। इसके लिए नॉमिनी का नाम, पता और उसके साथ अपना सम्बन्ध बताना जरूरी है वही नॉमिनी के नाबालिक होने की सिचुएशन में अभिभावकों का नाम और पता देना जरूरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा सभी कर्मचारियों को ई-नॉमिनेशन करवाने पर एम्पलॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम, 1976 के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में उसके नामिती को 7 लाख रुपए का इंसोरेंस कवर दिया जाता है।

EPFO e-Nomination, ये है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

EPFO के तहत पीएफ अकाउंट में e-Nomination करवाने के लिए कर्मचारियों को EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ होमपेज पर वे Services में क्लिक करके ड्रापडाउन में For Employs पर क्लिक कर ले। इसके बाद मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करके UAN नंबर और पासवर्ड तथा कैप्चा भरकर और लॉगिन करके आगे की फॉर्मलिटीज पूरी कर ले। इस तरह से आप पीएफ अकाउंट में e-Nomination के द्वारा अपने नामिती को रजिस्टर कर सकते है।

Leave a Comment