PF Balance: खुशखबरी! EPFO ने 23.44 करोड़ लोगों के खाते में पहुंचाया ब्याज का पैसा, चेक करें अपना PF Balance

PF Balance: जितने भी सरकारी नौकरी वाले हैं सभी को PF दिया जाता है। सभी सरकारी कर्मचारियों को PF रिटायरमेंट के समय में ही दिया जाता है। यह PF आपको सरकार के द्वारा ही दिया जाता है यदि आप जानना चाहते हैं कि PF क्या है और किसे दिया जाता है या EPFO क्या है। तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको ये सारी जानकारी प्राप्त कराएँगे।

क्या है PF या EPFO

PF या EPFO दोनों लगभग एक ही चीजें है। आईये जानते हैं कैसे। PF का पूरा नाम Provident Fund अर्थात भविष्य निधि है। और EPFO का पूरा नाम Employee Provident Fund अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि होता है। PF एक सरकारी योजना है जिसका संचालन EPFO अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा किया जाता है। EPFO का पूरा नाम Employee Provident Fund Organization जब कोई कर्मचारी नौकरी छोड़कर जाता है या अपनी नौकरी से सेवा निवृत हो जाता है तो PF अर्थात भविष्य निधि दिया जाता है। ताकि उसे आगे का जीवन यापन करने में कोई कठिनाई न हो।

23.44 करोड़ लोगों के खाते में EPFO ने पहुंचाया ब्याज का पैसा

यदि आप भी प्रोविडेंट फण्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए 23 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में ब्याज जमा कर दिया है। इसमें ब्याज की दर को सरकार ने काफी समय से 8.5% ही रखा है। और अभी भी इस ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। यह सारी सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से दी गयी है।

कैसे चेक करें अपना PF Balance

यदि आप भी कर्मचारी भविष्य निधि के लाभार्थी हैं तो आप अपना PF Balance आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको की जरुरत नहीं है। तो आईये अगर आप PF Balance को चेक करने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या इसकी प्रक्रिया की जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। इसको चेक करने के कई तरीके हैं।

PF Balance ऑनलाइन चेक – यदि आप अपना PF Balance ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें. इसके लिए आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO के आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आपको E-Passbook के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपको अपना UNA अर्थात Universal Account Number, पासवर्ड और लिखा हुआ कैप्चा दर्ज करके Login करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपको अपनी Member ID का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके PF बैलेंस की जानकारी आ जाएगी।

मिस कॉल से PF Balance चेक – मिस कॉल के जरिये अपना PF Balance चेक करने के लिए आपको प्रोविडेंट फण्ड में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर से  011-22901406 इस नंबर पर मिस कॉल करनी होगी। अब आपको EPFO के द्वारा एक मैसेज भेजा जायेगा जिस पर आपको आपके PF Balance की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

एप्प के जरिये PF Balance चेक – आप अपना PF Balance एप्प के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Umang App डाउनलोड करना होगा। इसमें से अपना PF Balance चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment