EMI Full Form in Hindi- ईएमआई फुल फॉर्म | पूरी जानकारी

EMI Full Form in Hindi :- तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आजकल दिवाली का सीजन चल रहा है। जिसके चलते लोग अपने घर के लिए व घरवालों के लिए बहुत से तोहफे खरीद रहे है। जैसे की – स्मार्टफोन, बाइक, कार, वाशिंग मशीन, फ्रिज आदि जैसी बहुत सी चीजें। ऐसा इसलिए क्योकि दिवाली के समय में यह सभी चीजें सस्ती व इनको खरीदने के लिए बहुत से ऑफर्स मिलते है। केवल ऑफर्स ही नहीं बल्कि दिवाली के समय में कम्पनी बहुत सी चीजें EMI के जरिये भी बेचती है जिसके कारण बहुत से लोग काफी सारी चीजें खरीद सकते है क्योंकि EMI के जरिये कोई भी चीज लेना काफी अधिक मुश्किल नहीं होता है।

EMI Full Form in Hindi- ईएमआई फुल फॉर्म | पूरी जानकारी
EMI Full Form in Hindi

तो दोस्तों आप सभी ने भी EMI के बारे में कभी न कभी तो सुना ही होगा। क्योंकि आज कल लोग कुछ भी खरीदने के लिए ईएमआई का सहारा लेते है। तो दोस्तों क्या आप इसके बारे में जानते है की इसकी फुल फॉर्म क्या होती है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये EMI के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – ईएमआई की फुल फॉर्म क्या होती है? (EMI Full Form) ईएमआई क्या होता है आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी जानने में इच्छुक हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया है जिसको पढ़ने पर ही आप इसके बारे में जान सकोगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- PNR क्या होता है? PNR का फुल फॉर्म क्या होता है?

ईएमआई का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of EMI?

तो दोस्तों आज हम आप सभी को यहाँ पर EMI की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो यह जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

EMI की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of EMI in english – EQUATED MONTHLY INSTALLMENT
  • ईएमआई की फुल फॉर्म हिंदी में – मासिक क़िस्त

ईएमआई का क्या मतलब होता है | What is meant by EMI?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की EMI का फुल फॉर्म EQUATED MONTHLY INSTALLMENT होता है। जिसको हिंदी में मासिक क़िस्त के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की जब किसी व्यक्ति के पास कोई सामान खरीदने के लिए पूरे पैसे नहीं होते है तो वह व्यक्ति उस सामान को किस्तों पर लेने का प्रयास करता है और ईएमआई के जरिये हम उस चीज को आसानी से खरीद सकते है और उस चीज के पैसे हमको धीरे धीरे कुछ निश्चित महीनो तक चुकाने होते है। ईएमआई केवल चीजों को खरीदने के लिए ही नहीं बल्कि अगर हम लोन लेते है तो उस लोन के पैसे भी हमको किस्तों में ही देने पढ़ते है।

यानि के उस लोन की मूल राशि को हमको धीरे धीरे करके चुकाना होता है। आप सभी को यह भी बता दे की हम सभी को उन किस्तों के साथ कभी कभी उस मूल राशि पर कुछ ब्याज भी चुकाना होता है। आप सभी को यह भी बता दे की आज के समय में लोग काफी चीजें खरीदते है और उन सभी चीजों के पैसों का भुगतान करने के लिए वह ईएमआई का सहारा लेते है। क्योंकि ईएमआई के जरिये हम अपनी जरुरत की चीजें भी खरीद सकते है और उसके पैसे हमको धीरे धीरे चुकाने पढ़ते है।

ईएमआई के कुछ लाभ

  1. ईएमआई के जरिये हम अपनी जरुरत की कोई भी चीज बिना किसी दिक्कत के खरीद सकते है।
  2. ईएमआई पर सामान खरीदने से हमारा सिबिल स्कोर भी बढ़ता है।
  3. ईएमआई की मदद से हमें किसी भी सामान के पैसे एक साथ देने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. ऐसा नहीं होता है की आप सभी केवल त्यौहार के मौकों पर ही कोई बी सामान ईएमआई पर खरीद सकते हो आप कभी भी कोई भी सामान ईएमआई के जरिए खरीद सकते हो।
  5. बल्कि कई बार तो बाजार में ऐसे भी कई ऑफर आते रहते है जिनमे हमको उस सामान की किस्तों पर कोई भी ब्याज देने की आवश्यकता नहीं होती है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

ईएमआई का फुल फॉर्म क्या होता है

The full form of EMI in english – EQUATED MONTHLY INSTALLMENT
ईएमआई की फुल फॉर्म हिंदी में – मासिक क़िस्त

ईएमआई का क्या मतलब होता है

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की जब किसी व्यक्ति के पास कोई सामान खरीदने के लिए पूरे पैसे नहीं होते है तो वह व्यक्ति उस सामान को किस्तों पर लेने का प्रयास करता है और ईएमआई के जरिये हम उस चीज को आसानी से खरीद सकते है और उस चीज के पैसे हमको धीरे धीरे कुछ निश्चित महीनो तक चुकाने होते है।

क्या हम कोई भी चीज ईएमआई के जरिये खरीद सकते है ?

जी हाँ आज के समय में हम बहुत सी चीजे ईएमआई के जरिये खरीद सकते है जैसे की – कार, मोबाइल, बाइक आदि जैसी चीजें।

ईएमआई के कुछ लाभ बताइये ?

1. ईएमआई पर सामान खरीदने से हमारा सिबिल स्कोर भी बढ़ता है।
2. ईएमआई के जरिये हम अपनी जरुरत की कोई भी चीज बिना किसी दिक्कत के खरीद सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram