एकीकृत किसान पोर्टल: अब एक पोर्टल से मिलेगा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ, जल्दी करें पंजीकरण

एकीकृत किसान पोर्टल : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों को केंद्र व राज्य सरकारी योजनाओं की सुविधा एक ही जगह प्रदान करना के लिए एकीकृत किसान पोर्टल की शुरुआत की गई है, इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान सरकार द्वारा जारी कृषि योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उसमे अपनी योग्यता अनुसार पंजीकरण कर सकेंगे। इस पोर्टल पर आवेदक किसानों को देश में संचालित सभी कृषि योजनाओं से जुडी जानकारी एक ही जगह प्राप्त हो सकेगी इससे किसानों को नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए बार बार अन्य साइट के माध्यम से खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस पोर्टल पर राज्य के सभी किसान योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

किसानों को एक पोर्टल से मिलेगा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए देश में जारी सभी कृषि योजनाओं की सही जानकारी किसानों तक एकीकृत पोर्टल के माध्यम से प्रदान करवा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के वह सभी किसान राज्य व केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजन की जानकारी खुद को पोर्टल पर एक बार पंजीकृत करके प्राप्त कर सकेंगे, जिन्हे ऑनलाइन सरकारी योजनाओं की सही जानकारी नहीं मिलने के कारण देश में चल रही योजनाओं में पात्रता पूरी रखने के बाद भी वह कृषि योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते। ऐसे सभी किसान अब एकीकृत पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में आवेदन कर उनका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ एकीकृत पोर्टल पर जल्दी करें पंजीकरण

राज्य के जिन भी किसानों द्वारा अभी तक इस पोर्टल में पंजीकरण नहीं किया गया है, वह अब छत्तीसगढ़ एकीकृत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट kisan.cg.nic.in पर अपना पंजीकरण पूरा कर केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं में अपनी योग्यता की जानकारी प्राप्त कर कृषि योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, एकीकृत पंजीकरण पोर्टल पर एक बार पंजीकरण से आवेदक किसानों पोर्टल पर जारी सभी योजनाओं जिन्हे समय-समय पर पोर्टल पर अपडेट किया जाता है इनमे आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें बार-बार योजनाओं में आवेदन के लिए नया पंजीकरण कर अपने पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एकीकृत किसान पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण

पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवेदक किसान यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना पंजीकरण पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक किसान सबसे पहले एकीकृत किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट kisan.cg.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • जिसे आपको डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लेना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकार भरकर फॉर्म मर माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (RAEO) कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • अब फॉर्म जमा हो जाने के बाद पावती पर्ची आवेदक को प्रदान की जाती है।
  • अब समिति द्वारा कृषक का पंजीयन या संसोधन किया जाता है।
  • जिसके बाद पंजीयन की सूचना आवेदक किसानों को एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाती है।

Leave a Comment