E-shram Yojana 2nd Kist 2022: किसके खाते में आएँगे EShram Yojana की दूसरी किस्त के पैसे, यहाँ देखें

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड (E-shram Card) धारकों के अकाउंट में पहली क़िस्त भेजी जा चुकी है. बता दे की इसके तहत योगी सरकार ने सभी श्रमिकों के खातों में 1,000 रुपए ट्रांसफर किये थे. ऐसे में अब सभी कामगार शेष बची 1,000 रुपए की क़िस्त का इन्तजार कर रहे है. हाल ही में इसे लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना की दूसरी क़िस्त (E-shram Yojana 2nd Kist 2022)जारी की जा सकती है. इसमें सिर्फ असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को ही लाभ दिया जायेगा जिन्होंने E-shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया है. चलिए जानते है.

भेजी जा चुकी है पहली क़िस्त

आपको बता दे की प्रदेश सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको को इस योजना की पहली क़िस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. नए साल के अवसर पर उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी कामगारों को तोहफा देते हुये इस सभी के बैंक अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर किये गए थे. 3 जनवरी को पहली रकम मिलने के बाद अब कामगार इस योजना की दूसरी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है. बता दे की इस समय प्रदेश में 8 करोड़ लोग इस कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है जिसमे अधिकतर संख्या महिला कामगारों की है.

उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिसम्बर माह में प्रदेश के सभी कामगारो को मार्च महीने तक हर माह 500 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी थी जिसके बाद लोगो ने बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड (E-shram Card) के लिए आवेदन किया था. प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रयागराज से श्रमिकों ने ई-श्रम कार्ड (E-shram Card) के लिए आवेदन किया है.

इस दिन भेजी जाएगी दूसरी क़िस्त

आपको बता दे की वर्तमान में प्रदेश में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया चालू है. प्रदेश में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आचार-संहिता लागू है ऐसे में चुनावो के बाद ही इस योजना के तहत दूसरी क़िस्त भेजने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. प्रदेश में 10 मार्च को मतगणना है ऐसे में नयी सरकार द्वारा ही इस योजना की अगली क़िस्त जारी की जायेगी. इस योजना की क़िस्त के लिए कामगारों को मार्च माह तक इन्तजार करना पड़ सकता है. विधानसभा चुनावो की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इस पर कार्यवाही किये जाने के आसार है.

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सभी सरकारी योजनाओ का लाभ देने के लिए ई-श्रम कार्ड (E-shram Card) की शुरुआत की गयी है. जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार द्वारा देश के 38 करोड़ कामगारों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है जिसमे से 22 करोड़ कामगार अब तक आवेदन कर चुके है.

Leave a Comment