e-SHRAM Money: क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा?

e-SHRAM Money: दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि सरकार ने सभी श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए श्रमिक भरण पोषण योजना के माध्यम से प्रति माह 5 सौ रूपये की धनराशि प्रदान करने की स्कीम शुरू की है। इस योजना का लाभ सभी पात्र श्रमिकों को प्रदान किया जाता है। इस योजना की पहली किश्त श्रमिकों के खाते में जनवरी 2022 में भेजी जा चुकी है। और अब फ़रवरी मार्च की किश्त आनी बाकी है। लेकिन अभी हाल ही में कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण आचार सहिंता शुरू हो चुकी है। अब ऐसे में श्रम कार्ड के धारकों के मन में ये सवाल उत्पन्न हो रहे हैं कि अचार सहिंता लगने पर श्रमिक भरण पोषण में मिलने वाली धनराशि का लाभ प्राप्त होगा या नहीं। आईये हम आपको इस विषय की सभी जानकारियों से अवगत कराते हैं।

क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा?

दोस्तों देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता शुरू कर दी गयी है। ऐसे में श्रमिक भरण पोषण योजना के लाभार्थियों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि उन्हें अभी भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा या नहीं। दोस्तों यदि आप भी श्रमिक कार्ड के धारक व इस योजना लाभार्थी हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आचार संहिता के दौरान नयी घोषणाओं पर प्रतिबंध लगाया जाता है, जो योजनाएं पहले से ही शुरू की गयी है उनमे कोई बदलाव या रोकटोक नहीं की जाती है। अतः आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रमिक कार्ड द्वारा मिलने वाली इस योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को मिलता रहेगा।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले तक E Shram पोर्टल में अपना पंजीकरण करवाया है उन्हीं श्रमिकों को श्रमिक भरण पोषण में मिलने वाली धनराशि का लाभ प्राप्त होगा। इसीलिए लिए श्रमिकों का श्रमिक कार्ड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में पंजीकरण होना अति आवश्यक है। इस योजना के अंतर्गत देश के श्रमिक जैसे- रिक्शे वाले, दिहाड़ी वाले, खोमचे वाले, रेहड़ी वाले आदि ऐसे श्रमिक मजदूरों को ही श्रमिक भरण पोषण योजना का लाभ दिया जायेगा।

कितनी मिलेगी योजना की किश्त

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में प्रति माह श्रमिकों को 5 सौ रूपये दिए जाते हैं जो कि श्रमिकों को दो माह बाद 1 हजार रूपये की किश्त के तौर पर प्रदान की जाती है। दिसंबर और जनवरी माह की किश्त सभी श्रमिकों के खाते में पहुंचा दी गयी है। और अब फ़रवरी और मार्च की किश्त जल्दी ही श्रमिकों के खाते में भेजी जायेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस किश्त की संपूर्ण राशि 2 हजार रूपये ही है।

श्रमिक पोर्टल में हुआ पंजीकरण

देश की केंद्र सरकार ने 4 महीने पहले अर्थात 2021 में ही इ-श्रम पोर्टल लांच किया था। जिसके अंतर्गत देश के 21 करोड़ श्रमिकों ने पंजीकरण करवा लिया है। जिसमे से 7.5 करोड़ श्रमिक उत्तर प्रदेश के पंजीकृत हैं। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने से सभी पात्र श्रमिकों को कई सुविधाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है। यदि आप भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आप इ-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर आसानी से इसमें पंजीकरण करवा सकते हैं।

Leave a Comment