E-Shram Account: खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? आया बड़ा अपडेट, जरूर पढ़े

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा E-Shram पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले कामगारों के बैंक अकाउंट में 1,000 रुपए की क़िस्त भेजी जा चुकी है. योगी सरकार द्वारा मार्च तक हर महीने E-Shram कार्डधारको को 500 रुपए देने का वायदा किया गया है ऐसे में लोग इसकी अगली क़िस्त का इन्तजार कर रहे है. जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों के 38 करोड़ कामगारों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. हाल ही में E-Shram Account के तहत बाकी के 1,000 रुपए की रकम को लेकर बड़ा अपडेट आया है. चलिए जानते है क्या है इससे जुड़ा लेटेस्ट अपडेट

E-Shram Account: खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? आया बड़ा अपडेट
E-Shram Account: खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? आया बड़ा अपडेट

हर महीने मिलेंगे 500 रुपए

जानकारी के लिए बता दे की विधानसभा चुनावो से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी थी जिसके तहत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र से आने वाले कामगारों को हर महीने 500 रुपए देने की घोषणा की गयी थी. इसके बाद प्रदेश में ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगो की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी थी. वर्तमान में प्रदेश में 8 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारक है.

सरकार द्वारा इन कार्डधारको को मार्च तक मिलने वाले भत्ते के अंतर्गत 1000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है. अब लोग बाकी की 1000 रुपए की धनराशि का इन्तजार कर रहे है.

विधानसभा चुनावो के बाद मिलेगी बची हुई धनराशि

चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में चुनावो की घोषणा की जा चुकी है इसके साथ ही प्रदेश में आचार-संहिता भी लागू हो चुकी है. ऐसे में इस योजना की बची हुई राशि को ट्रांसफर करना संभव नहीं है. प्रदेश के विधानसभा चुनावो का रिज़ल्ट 10 मार्च को घोषित किया जायेगा. ऐसे में नयी सरकार द्वारा ही अब बची हुयी धनराशि लोगो के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.

कामगारों को मिलेगा लाभ

आपको बता दे की ई-श्रम कार्ड की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए की गयी है. इसके तहत श्रमिकों को 2 लाख तक का बीमा भी प्रदान किया जाता है. सरकार द्वारा देश के 38 करोड़ श्रमिकों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सके. साथ ही सरकार द्वारा इन सभी श्रमिकों का डाटा इकठा करके इनके लिए बेहतर विकास योजनायें भी बनायीं जायेंगी. अब तक उत्तर प्रदेश से ही 8 करोड़ से अधिक श्रमिक इस कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है. इस कार्ड के लिए CSC सेंटर के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है.

E-Shram श्रमिक कार्ड से संबंधित FAQs :-

E-Shram श्रमिक कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

https://eshram.gov.in/

ई श्रम कार्ड की अगली क़िस्त अब आएगी ?

अनुमानित है की अगली क़िस्त दिसंबर या जनवरी माह में श्रमिकों के बैंक में अकाउंट में सरकार द्वारा भेजी जायेगी।

ई श्रम कार्ड का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

हेल्पलाइन फ़ोन नंबर :- 011-23389928

Leave a Comment