ई-श्रमिक कार्ड: रोज हो रहे लाखों रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे 1000 रुपयें, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा जब से प्रदेश के ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) धारको को हर महीने 500 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी है तब से प्रदेश में ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले कामगारों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी गयी है. ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा ले ताकि आप भी सरकार द्वारा दी जा रही सहायता का लाभ ले सके. ई-श्रमिक कार्ड में रजिस्ट्रेशन करवाने पर आप केंद्र सरकार द्वारा द्वारा दी जा रही अन्य योजनाओं का लाभ भी ले सकते है. चलिए आपको बताते है क्या है इसका पूरा प्रोसेस

हर महीने मिलेंगे 500 रुपए

उत्तर-प्रदेश के मुख्यम्नत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिसंबर माह में सभी ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) धारको को मार्च माह तक हर महीने 500 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी थी. सरकार द्वारा इस योजना की 1,000 रुपए की पहली क़िस्त पात्र कामगारों के बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर की जा चुकी है. अब लोगो को इसकी दूसरी क़िस्त का इन्तजार है. ई-श्रमिक कार्ड द्वारा सरकार आर्थिक रूप से कमजोर कामगारों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

38 करोड़ लोगो को जोड़ने का है लक्ष्य

ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सभी सरकारी योजनाओ का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से किया गया है. देश में असंगठित क्षेत्र का कोई भी कामगार इस योजना के तहत ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) बनवा सकता है. इससे सरकार द्वारा सभी कामगारों का डाटा जमा किया जा रहा है ताकि उनके लिए बेहतर योजना और नीतियों का निर्माण किया जा सके.

केंद्र द्वारा देश के 38 करोड़ कामगारों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. अब तक उत्तर-प्रदेश के 8 करोड़ से अधिक कामगार इस योजना से जुड़ चुके है. इस कार्ड के द्वारा कामगारों को 2 लाख तक का बीमा भी प्रदान किया जाता है.

ऐसे बनायें ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card)

ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card) बनाने के लिए कामगार को असंगठित क्षेत्र से संबंध होना चाहिए साथ ही वह EPFO का लाभ ना ले रहा हो. ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरुरी है. अपने नजदीकी जन-सेवा केंद्र (Common Service Center) पर सभी जरुरी दस्तावेजों को ले जाकर आप ई-श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है. इसके अलावा https://eshram.gov.in/ पर जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके भी आप e-Shram Card में आवेदन कर सकते है.

Leave a Comment