कट गया है चालान तो ऐसे करें ऑनलाइन पेमेंट

सड़क पर वाहन चलाने के लिए यातायात के नियमो का पालन करने से हम सभी परिचित है। इससे ना सिर्फ हमारी सुरक्षा होती है बल्कि दूसरे लोगो की सुरक्षा भी होती है। यातायात नियमो से परिचित होने के बावजूद भी हम कई बार इन नियमो का की परवाह नहीं करते और इसका नतीजा हमे चालान के रूप में भुगतना पड़ता है। पहले चालान भरने के लिए लोगो को यातायात विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे की समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी परन्तु अब सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है जिससे की लोगो को अपने फ़ोन के द्वारा घर बैठे ही चालान भरने की सुविधा प्रदान कर दी गयी है। इसके लिए सरकार द्वारा ई-चालान प्रक्रिया (e-Challan) प्रक्रिया की शुरुआत की गयी है जिससे की चालान भरने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लायी जा सके।

ऐसे भरें ई-चालान (e-Challan)

अगर आपकी गाड़ी का भी चालान कट गया है तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी भर सकते है। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जायें।
  • होमपेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके अपना चालान संख्या, व्हीकल नंबर या DL नंबर दर्ज कर दे साथ ही कैप्चा कोड भरकर Get Details पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने अपने वाहन सम्बंधित चालान की जानकारी होगी। यहाँ Pay Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप पेमेंट के तरीको का चयन कर ले। आप Net Banking, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के माध्यम से pay कर सकते है।
  • इसके बाद अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करजे चालान भर दे।
  • पेमेंट पूरी करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आयेगा।

इस तरह से आप घर बैठे अपनी गाडी का ई-चालान भर सकते है।

इस तरह से भी कर सकते है चालान का भुगतान

सरकार द्वारा चालान भुगतान के लिए अनेक विकल्प दिए गए है। आप चाहें तो सम्बंधित राज्य के ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपने चालान का भुगतान कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी फॉर्मलिटीज को पूरा करना होगा जिसके बाद आप चालान का भुगतान कर सकते है।

Leave a Comment