DRDO Scholarship Scheme 2022: 1.86 लाख रुपये की स्कालरशिप के लिए जल्दी करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के द्वारा एरोनॉटिक्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट बोर्ड के तहत एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग और स्पेस इंजीनियरिंग सहित विभिन स्पेस इंजीनियरिंग के यूजी और पीजी छात्राओं को स्कालरशिप का लाभ देने के लिए डीआरडीओ छात्रवृति योजना-2022 (DRDO Scholarship Scheme 2022) शुरू की गयी है। इस स्कालरशिप योजना के तहत यूजी और पीजी छात्राओं को 1.86 लाख रुपये तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। योजना के लिए आवेदन 10 फरवरी से शुरू हो चुके है। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 रखी गयी है ऐसे में पात्र छात्राओं को समय रहते इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर देना चाहिए। एलिजिबल कैंडिडेट डीआरडीओ (DRDO) की आधिकारिक वेबसाइट https://rac.gov.in/ पर जाकर स्कालरशिप सम्बंधित नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

मिलेगी 1.86 लाख रुपये की स्कालरशिप

DRDO Scholarship Scheme 2022 के तहत डीआरडीओ द्वारा एरोनॉटिक्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट बोर्ड के अंतर्गत विभिन यूजी और पीजी छात्राओं को 1.86 लाख रुपये तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

यूजी प्रोग्राम (UNDER GRADUATE):- यूजी प्रोग्राम के तहत डीआरडीओ द्वारा यूजी की छात्राओं को 1,20,000 रुपए की स्कालरशिप 4 वर्षो तक प्रदान की जाएगी। इसके लिए 20 छात्राओं का चयन किया जायेगा।

पीजी प्रोग्राम (POST GRADUATE):- पीजी प्रोग्राम के अंतर्गत पात्र छात्राओं को 1,86,000 रुपए की स्कालरशिप 2 वर्षो के लिए प्रदान की जाएगी। इसमें 10 छात्राओं को स्कालरशिप का लाभ प्रदान किया जायेगा।

इसके तहत कैंडिडेट को एयरोस्पेस, स्पेस इंजीनियरिंग एंड रॉकेटरी, एवियोनिक्स, एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग और एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग से बीटेक (B.tech) या एमटेक (M.tech) का स्टूडेंट होना चाहिए साथ ही उन्हें GATE स्कोर कार्ड के आधार पर स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

इन पात्रताओं को करना होगा पूरा

स्कालरशिप स्कीम के तहत UG और PG प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न पात्रताएं निर्धारित की गयी है।

यूजी प्रोग्राम (UNDER GRADUATE):- यूजी प्रोग्राम में स्कालरशिप का लाभ लेने के लिए छात्रा का भारत का नागरिक होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट को एयरोस्पेस, स्पेस इंजीनियरिंग एंड रॉकेटरी, एवियोनिक्स, एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग और एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग से बीटेक/ BE या BSc की स्टूडेंट होना जरुरी है।

पीजी प्रोग्राम (POST GRADUATE):- पीजी प्रोग्राम के तहत कैंडिडेट को Mtech/ ME या MSc में इंजीनियरिंग की छात्रा होना चाहिए। साथ ही छात्रा के पास निम्न सब्जेक्ट होने जरुरी है:- एवियोनिक्स, एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस, स्पेस इंजीनियरिंग एंड रॉकेटरी एवं एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग

ये है चयन प्रक्रिया

DRDO Scholarship Scheme 2022 के तहत UG कैंडिडेट का चयन उनके जेईई मेन (JEE Main) में प्राप्त अंको के आधार पर किया जायेगा। मेरिट लिस्ट में आने वाले कैंडिडेट को ही स्कालरशिप का लाभ प्रदान किया जायेगा। साथ ही PG कैंडिडेट का चयन गेट परीक्षा-स्कोरकार्ड (GATE score) के आधार पर किया जायेगा। इस स्कालरशिप स्कीम के तहत डीआरडीओ (DRDO)/ गवर्नमेंट लैब/ और सरकार द्वारा संचालित प्रोजेक्ट पर कार्य करने वाले कैंडिडेट को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए किसी प्रकार के बांड की शर्त भी नहीं रखी गयी है।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

डीआरडीओ छात्रवृति योजना-2022 (DRDO Scholarship Scheme 2022) के तहत आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले डीआरडीओ (DRDO) की आधिकारिक वेबसाइट https://rac.gov.in/ पर जायें।
  • होमपेज पर DRDO Scholarship Scheme for Girls के सेक्शन में जाकर Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्कालरशिप का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें अपनी ईमेल-ID, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके आप Register के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

योजना में आवेदन के लिए पीजी स्टूडेंट के पास GATE का वैलिड स्कोर कार्ड होना चाहिए तभी वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है वही UG स्टूडेंट के लिए JEE-Mains की परीक्षा में मेरिट लिस्ट में होना जरुरी है तभी वे योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र है।

Leave a Comment