खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना : अब 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज कराएगी सरकार, जल्दी करें आवेदन

आये दिन सरकार हमारे स्वस्थ्य सम्बन्धी कई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। जिसमे से कुछ योजनाएं केंद्र सरकार और कुछ योजनाएं राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाती है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार द्वारा भी की गयी है। खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरू की गयी है। यह योजना राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी देंगे।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना

यह योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार पात्र लोगों का अस्पताल में 50 हजार से 5 लाख तक का इलाज़ फ्री में करवाएगी। राज्य में 50 हजार का फ्री इलाज़ करवाने वाले लोगों के वर्ग में व्यक्तियों की संख्या 16 लाख तक है। और 5 लाख तक का फ्री इलाज़ पाने वाले लोगों के वर्ग में व्यक्तियों की संख्या 56 लाख तक है। इस योजना के अंतर्गत अब फ्री इलाज़ पाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड या राशन कार्ड जैसे पहचान पत्र दिखाने होंगे।

योजना का उद्देश्य

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana को छत्तीसगढ़ के गरीब वर्ग के लोगों का फ्री इलाज़ करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का राज्य सरकार का यही उद्देश्य है की राज्य के लोगों का मुफ्त इलाज़ हो पाए। जिससे की उनको इलाज़ के समय आर्थिक तंगी का सामना ना करने पड़े। जो लोग आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारन अपना इलाज़ नहीं करवा सकते थे अब उन्हें इसके लिए घबराने की जरुरत। क्योंकि इस योजना के माध्यम से सरकार उन्हें मुफ्त इलाज़ की सुविधा प्रदान कराएगी।

Highlights Of Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

योजना खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
राज्य छत्तीसगढ़
वर्ष 2021
विभाग स्वस्थ्य विभाग
उद्देश्य राज्य के नागरिकों के इलाज़ में आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट dkbssy.cg.nic.in

आवेदन के लिए पात्रता

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रताएं होना आवश्यक है।

  • Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana में आवेदन करने के लिए व्यक्ति का राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वाले वर्ग का होना चाहिए। अर्थात BPL और APL का राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए, तभी वो इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगा।

जरुरी दस्तावेज

  • आवेदक का आंध्र कार्ड
  • APL या BPL राशन कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आवेदन कैसे करें

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन करना होगा। खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट dkbssy.cg.nic.in पर जाना होगा। अभी फिलहाल इसकी वेबसाइट पर Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana के सम्बन्ध में कोई लिंक नहीं दिया गया है। जैसे ही इससे सम्बंधित लिंक लॉन्च की जाती है या कोई जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से बता देंगे।

Leave a Comment