(रजिस्ट्रेशन) खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के राशन कार्ड धारको को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा जिससे की उन्हें ट्रीटमेंट के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा 100 फीसदी लोगो को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी प्रदान किया जायेगा साथ ही गंभीर बीमारी के स्थिति में भी नागरिको को कैशलेस उपचार दिया जायेगा। इस योजना में विभिन बीमारियों के पैकेज को सम्मिलित किया गया है ताकि सभी रोगो का मुफ्त उपचार सुनिश्चित किया जा सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 (Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2022) क्या है। इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना में रजिस्ट्रेशन और लॉगिन के प्रक्रिया से भी अवगत कराएंगे।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना-Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna
खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना-Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक, सामाजिक और जातीय रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले वंचित परिवारों, अंत्योदय श्रेणी से और अन्य पिछड़े वर्ग से आने वाले परिवारों को निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्रदान करने के लिए Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के लाभार्थीयों को सरकार द्वारा सूचीबद्ध सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त अन्य श्रेणी से आने वाले राशन कार्ड धारको को भी प्रतिवर्ष 50,000 रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा। योजना में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्राप्त राशन कार्डधारको को कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नामखूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022
योजना का उद्देश्य प्रदेश के पात्र नागरिको को मुफ्त इलाज प्रदान करना
शुरू की गयी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
लाभ पात्र नागरिको को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा
वर्ष 2022
सम्बंधित राज्य छत्तीसगढ़
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
इलाज की सहायता राशि 5 लाख रुपए
क्रियान्वयन विभाग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, छत्तीसगढ़ सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://dkbssy.cg.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022, उद्देश्य

पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिको के पास इलाज के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं होती ऐसे में बीमार होने की स्थिति में वे अपना इलाज नहीं करवा पाते। इससे ना सिर्फ उन्हें इलाज के अभाव की स्थिति में लाचार होना पड़ता है बल्कि वे अपने अन्य सामान्य कार्य भी नहीं कर पाते। साथ ही इस स्थिति में पिछड़े वर्ग से आने वाले लोगो की हालत और भी दयनीय हो जाती है। इन समुदाय से आने वाले लोगो को बेहतर इलाज प्रदान करने और उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधायें देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 (Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022) शुरू की गयी है। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा किया गया है। योजना के अंतर्गत सरकार खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल SECC वर्ग से आने वाले नागरिको और अंत्योदय कार्डधारको को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा जिससे की इस वर्ग से आने वाले नागरिको को इलाज में किसी तरह की समस्या ना हो।

साथ ही सरकार द्वारा प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारको को भी योजना में शामिल किया गया है ताकि प्रदेश में शत-प्रतिशत नागरिको को स्वास्थ्य सेवा के तहत जोड़ा जा सके। योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी राज्य नोडल एजेंसी को सौंपी गयी है ताकि सभी पात्र नागरिको तक योजना का लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

इन योजनाओं को किया गया है शामिल

Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022 के तहत सरकार द्वारा केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन स्वास्थ्य योजनाओ और राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन योजनाओ को एकीकृत किया गया है ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में एकरूपता लाकर नागरिको को अधिकतम फायदा पहुँचाया जा सके। योजना के अंतर्गत शामिल की गयी योजनायें निम्न है।

  • प्रधानमंत्री जन-आरोग्य स्वास्थ्य योजना (PM-JAY), आयुष्मान भारत
  • मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना
  • राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना (चिरायु)
  • मुख्यमंत्री बाल-हृदय सुरक्षा योजना
  • मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना

विभिन स्वास्थ्य योजनाओ को शामिल करने से योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत (PM-JAY) के तहत दिए जाने वाले मेडिकल क्लेम से 4 गुना अधिक मेडिकल कवर का लाभ दिया जाएगा साथ ही योजना में दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए सरकार द्वारा एक पैनल का भी गठन किया जायेगा जिसकी संस्तुति के आधार पर पात्र नागरिको को लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्र के अस्पतालों को भी योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा ताकि सभी लोगो को बेहतर गुणवत्तापूर्ण इलाज मिल सके।

ये है आवश्यक पात्रतायें, दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • आय-प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

योजना में छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते है। इसके अतिरिक्त उन्हें राज्य खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022 के तहत आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dkbssy.cg.nic.in/ पर जायें।
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna - खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna – खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
  • होमपेज पर आपको योजना में आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इसे सबमिट कर सकते है।
  • इन आसान से स्टेप्स से आप योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन के लिए प्रोसेस

Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna 2022 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नागरिको को अपने नजदीकी सरकारी या इम्पैनल्ड निजी अस्पताल में जाना होगा। यहाँ सरकार द्वारा नियुक्त आयुष्मान मित्र की मदद से वह योजना के तहत आवेदन कर सकते है। इसके लिए पात्र नागरिको को अपना राशन कार्ड और अन्य जरुरी दस्तावेज जमा करने होंगे जहाँ सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आपको योजना के तहत यूनिक रजिस्ट्रेशन ई-कार्ड (e-card) प्रदान किया जायेगा। इस कार्ड के माध्यम से नागरिक योजना का लाभ ले सकते है।

ये है लॉगिन करने का प्रोसेस

लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dkbssy.cg.nic.in/ पर जायें।
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna.
  • होमपेज पर आपको login का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna. login
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna. login
  • इसके बाद आप यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते है।
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna. login Submission
Dr Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojna. login Submission
  • इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत शामिल किये जाने वाले विभिन बीमारियों के पैकेज सम्बंधित लिस्ट की जानकारी भी प्रदान की गयी है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होमपेज पर Documents ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले। इसके बाद Package List में जाकर आप योजना के अंतर्गत विभिन बीमारियों के इलाज हेतु पैकेज लिस्ट चेक कर सकते है। साथ ही योजना के अंतर्गत इम्पैनलड अस्पतालों की सूची देखने के लिए आपको होमपेज में Hospital Empanelled के ऑप्शन पर जाना होगा जिसके बाद आप योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों की लिस्ट चेक कर सकते है।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (FAQ)

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की गयी है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदेश के राशन कार्ड धारको को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले नागरिको को 5 लाख तक का निशुल्क इलाज प्रदान किया जायेगा जिससे की सभी नागरिको मुफ्त इलाज का लाभ मिल सकेगा।

इस योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

क्या कोई भी इस योजना में आवेदन कर सकता है ?

इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको के लिए शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत सिर्फ प्रदेश के नागरिक ही आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment