Download DL Online | How to get Driving License Copy (Print PDF) Online 2022 by Name or Number

नमस्कार दोस्तो ! आज की इस पोस्ट में हम आपको एक बहुत ज़रूरी जानकारी देने वाले हैं जो आपके बहुत काम आएगी उम्मीद है की आप इसे ध्यान से पढ़ेंगे। जैसा की आपको पता है जब हम कोई बाइक, स्कूटर या किसी भी प्रकार का वाहन चलाते हैं तो हमें एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रखना बेहद ज़रूरी है, जिससे आप वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस के द्वारा चालान होने से बचोगे और यातायात नियमों का पालन करने पर देश के एक जिम्मेदार नागरिक कहलाए जाओगे। ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालक के पास होना ही चाहिए क्यूंकि बिना लाइसेंस के किसी भी प्रकार का वाहन चलना कानूनी अपराध है, वाहन चालक अगर बिना लाइसेंस के गाडी चलाते ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा जाता है तो उसे मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सजा हो सकती है। जो की एक देश का गैर जिम्मेदार नागरिक होने की निशानी है। तो आज हम यहां आपको बताएंगे की DL Download कैसे करें।

Download DL Online | How to get Driving License Copy (Print PDF) Online 2022 by Name or Number
Download DL Online – Driving License

Download DL PDF Online

अगर आप इंटरनेट पर ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें (driving licence download pdf) सर्च कर रहे तो आपने बिल्कुल सही लिंक पर क्लिक किया है अब आप घर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल से आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं, यह काफी आसान हैं इसके लिए सबसे पहले आप 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हों और परिवहन विभाग में आपका ड्राइविंग लाइसेंस पहले से बना हो यदि आपका लाइसेंस कहीं खो गया हो या पुराना होकर फट गया हो और आप इसे अपडेट करना चाहते हों तो हमारी आज की यह पोस्ट आपके काम को आसान बना देगी। ध्यान देकर इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और घर बैठे आसानी से बिना किसी फीस के फ्री में अपना या अपने किसी दोस्त, रिस्तेदार का Driving License डाउनलोड करें।

Driving License डाउनलोड करने के लिए आपके पास ये ज़रूरी Documents होने चाहिए !

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपके पास नीचे बताए गए Document का होना बेहद ज़रूरी है जिससे की आप आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे आसानी से अपने को Driving License डाउनलोड कर सकते हैं –

  1. Driving License No.
  2. Date of Birth.
  3. Mobile No.

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने का सही तरीका और प्रोसेस जानिए

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है और उस पर Parivahan Sewa या परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.gov.in सर्च करना है।
  • इसके बाद आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जायेंगे अब आपको ऊपर की साइड पर Online Services के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको दूसरे नंबर पर Driving License Related Services पर क्लिक करना है।DL Online Download - ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें
  • अब आपके सामने जो विंडो ओपन होगी उसमें सबसे नीचे Select State Name के ऑप्शन पर अपना State सलेक्ट करना है। (आप जिस भी स्टेट का ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते हों)
  • अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपको Others बटन पर Click करके Search Related Application पर Click करना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर Search Criteria पर Click करना है और DL No. Select करके अपना DL No. और Date of Birth को डालनी है और Submit बटन पर Click करना है।
  • अब आपके सामने आपका Driving License आ चुका है जिसे अब आप Ctrl+P या नीचे Print बटन पर Click करके इसकी PDF डाउनलोड कर सकते हो या फिर इसे सेव करके रख सकते हो।

DigiLocker Mobile App से करें Driving License Download 2022

  • सबसे पहले आपको अपने Ios या Android डिवाइस पर Digilocker नाम की Application इंस्टॉल करनी होगी जो बिल्कुल फ्री है जिसके लिए आपसे किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा।
  • Digilocker App को डाउनलोड करने के बाद आपको ध्यान देना है।
  • अगर आपका Digilocker में पहले से अकाउंट है तो आपको Sign In पर Click करना है अगर नहीं हैं तो आपको Create Account पर Click करके अपना एक नया अकाउंट बनाना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी बेसिक डिटेल्स जिसमे आपको अपना नाम, Registered Mobile Number (जो आपके आधार से लिंक हो), Aadhaar No. और Six Digit Pin ये सब भरना है और Submit बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप Digilocker App में रजिस्टर्ड हो चुके हैं, अब आपको Sign in करना है यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर या आधार नंबर और Six Digit Pin जो आपने Account Create करते टाइम डाला था वो Enter करके सबमिट करने पर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे डालकर अब आप Sign In कर सकते हैं।
  • इसके बाद अब आपके सामने Digilocker App का Home Page खुलेगा।
  • अब यहाँ पर आपको Search Documents पर Click करके Driving License सलेक्ट करना है इसके बाद आपको अपना State सलेक्ट करना है अब आपके सामने आपका नाम और जन्मतिथि दिखाई देगी और लास्ट में आपको अपना Driving License नंबर डालकर Get Document करना है।
  • आपका Driving License अब डाउनलोड हो चुका है जिसे आप Issued Documents वाले बटन पर Click करके इसे देख सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा चैक किये जाने पर इस Digital License को दिखाकर चालान से बच सकते हैं या भारत सरक़ार के किसी भी विभाग में ID Proof के रूप में इसे दिखा सकते हैं।

Driving License Download से सम्बंधित प्रश्न

क्या ड्राइविंग लाइसेंस मोबाइल या लैपटॉप से डाउनलोड किया जा सकता है ?

हाँ बिल्कुल, आप अपने लैपटॉप या मोबाइल किसी से भी इसे डाउनलोड कर सकते हो।

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

parivan.gov.in

क्या ड्राइविंग लाइसेंस किसी मोबाइल एप्प से डाउनलोड भी किया जा सकता है ?

हाँ आप इसे DigiLocker App से डाउनलोड कर सकते हो।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए कोई फीस देनी पड़ती है?

नहीं यह बिलकुल फ्री है, इसका कोई भी चार्ज नहीं लगता।

DigiLocker पर डाउनलोड किया गया Digital Driving License ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा मान्य होगा ?

हाँ बिलकुल, IT Act 2000 और Motor Vehicle Act 1998 के तहत यह हर जगह मान्य है।

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए कौन कौन से ज़रूरी दस्तावेज की ज़रुरत होगी ?

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपके पास DL No., Registered Mobile No. और आपकी जन्मतिथि की ज़रुरत पड़ेगी।

क्या RTO गए बिना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर डाउनलोड किया जा सकता है?

हाँ ऑनलाइन माध्यम से आसानी से मोबाइल एप्प और परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Leave a Comment