पालतू जानवर के नाम (Domestic Animal Names in Hindi and English)

प्राचीनकाल से ही मनुष्य द्वारा जानवरो को पालतू बनाया गया है। मानव सभ्यता में मनुष्य द्वारा जानवरो को दूध, रखवाली, परिवहन एवं खाद्य के लिए उपयोग किया जाता रहा है। वर्तमान में भी हम पालतू जानवरो को पालना पसंद करते है। अधिकतर लोगो को घर में कुत्ता, बिल्ली या खरगोश पालना पसंद होता है और गाय, भैंस पालन तो ग्रामीण क्षेत्रों में आमदनी का मुख्य जरिया है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पालतू जानवर के नाम (Domestic Animal Names in Hindi and English) सम्बंधित जानकारी दी जाएगी ताकि आप सभी पालतू जानवरो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। इसके अतिरिक्त आप स्कूली बच्चो की पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (Pet / Domestic Animals Name in Hindi and English) होमवर्क में भी इस लेख की मदद ले सकते है।

All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf) – वाहनों के नाम

पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

Domestic Animal Names in Hindi and English

सभी पालतू जानवर प्रारम्भ में जंगली जानवर ही थे जिनको मनुष्य द्वारा धीरे-धीरे करके पालतू बनाया गया है। पालतू जानवर अपने प्राकृतिक आवास से दूर मानवो द्वारा पाले और खिलाये जाते है जिससे की वे हमारे साथ रहने के अभ्यस्त हो जाते है। वर्तमान में पालतू जानवर हमारे समाज में ऐसे घुल-मिल गए है जैसे वे हमारे परिवार का ही हिस्सा हो। पालतू जानवरो को घर की रखवाली, दूध, आवागमन, खाद्य एवं अन्य आवश्यतकताओ की पूर्ति के लिए पाला जाता है ऐसे में ये हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ आपको पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (Pet / Domestic Animals Name in Hindi and English) सम्बंधित पूरी लिस्ट दी गयी है।

S.NoPhotos of Pet/Domestic Animalsपालतू जानवरों के नाम हिंदी में (Pet/Domestic Animals Name in Hindi)पालतू जानवरों के नाम अंग्रेजी में (Pet/Domestic Animals Name in English)विशेषता (Special characteristic)
1.DOG domestic animalकुत्ताDogमनुष्य द्वारा पालतू बनाया गया पहला जानवर कुत्ता ही है। इसे मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त, घनिष्ठ और वफादार जानवर माना जाता है।
2.domestic animals Catबिल्लीCatबिल्ली को अकसर लोग शौक के लिए पालन पसंद करते है।
3.domestic animals CowगायCowदेश में दूध के लिए सबसे अधिक गाय को ही पाला जाता है। कृषको की आमदनी के लिए गाय पालन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
4.domestic animals GoatबकरीGoatबकरी को अकसर दूध और माँस की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पाला जाता है।
5.domestic animals BuffaloभैंसBuffaloभैंस का उपयोग दूध उत्पादन के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त कई देशो में मांस उत्पादन के लिए भी भैंस पालन किया जाता है।
6.domestic animals Sheepभेड़Sheepभेड़ से हमे ऊन प्राप्त होती है जिससे ऊनी वस्त्र बनाये जाते है साथ ही मांस के लिए भी भेड़ का उपयोग किया जाता है।
7.domestic animals donkeyगधाDonkeyबोझा ढोने और परिवहन के लिए गधे का उपयोग किया जाता है।
8.domestic animals Camelऊँट Camelऊँट का उपयोग रेगिस्तानी क्षेत्रों में यातायात के लिए किया जाता है। इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। साथ ही ऊँट से दूध और माँस भी प्राप्त होते है।
9.domestic animals RabbitखरगोशRabbitखरगोश को लोग शौकिया तौर पर पालते है।
10.domestic animals white RatचूहाRatलोग शौक के लिए सफ़ेद चूहों का पालन करना पसंद करते है। इसके अतिरिक्त मेडिकल क्षेत्र में चूहों पर विभिन प्रयोग भी किये जाते है।
11.domestic animals pigeonकबूतरPigeonकबूतर हमेशा से ही लोगो द्वारा प्रिय पक्षी के रूप में पाला जाता रहा है।
12.domestic animals elephant.हाथीElephantप्राचीनकाल से ही हाथी का उपयोग भारी सामान उठाने, परिवहन के लिए एवं राजाओ द्वारा सेना में किया जाता रहा है। वर्तमान में हाथी का उपयोग मुख्यता भारी सामान उठाने एवं परिवहन के लिए किया जाता है।
13.domestic animals Duckबत्तखDuckबतख का पालन मांस और अंडो के व्यवसायिक उपयोग हेतु किया जाता है।
14.domestic animals PigसूअरPigसूअर पालन मांस उपयोग के लिए किया जाता है।
15.domestic animals Henमुर्गीChickenमुर्गी पालन का उपयोग अंडे और मांस की पूर्ति के लिए किया जाता है।
16.domestic animals Muleखच्चरMuleसामान लाने और ले जाने तथा दुर्गम मार्गों पर परिवहन के लिए खच्चर का पालन किया जाता है।
17.domestic animals TourtleकछुआTortoiseअधिकतर लोग घरो पर मनोरंजन और शौकिया तौर पर कछुआ पालना पसंद करते है।
18.domestic animals yakयाकYakयाक उच्च-हिमालयी क्षेत्र का पालतू जानवर है जिसका पालन सामान ढोने, परिवहन हेतु तथा दूध, मांस और खाल हेतु किया जाता है। तिब्बत, लद्दाख और उच्च-हिमालयी क्षेत्रों में यह बहुतायत में मिलता है।
19.domestic animals lamaलामाLlamaदक्षिण अमेरिका के देशों में परिवहन एवं अन्य उपयोगो हेतु लामा का पालन किया जाता है। यह अमेरिका महाद्वीप में बहुतायत में पाया जाता है।
20.domestic animals Honey Beeमधुमक्खी Honey Bee शहद प्राप्त करने के लिए लोग बहुतायत में मधुमक्खी का पालन करते है। मधुमक्खी की विभिन प्रजातियां पायी जाती है जिनका उपयोग शहद उत्पादन के लिए किया जाता है।
21.domestic animals doveफाख्ता Dove हिमालयी क्षेत्रों में पाया जाने वाला फाख्ता लोगो द्वारा पाला जाने वाला पसंदीदा पक्षी है।
22.domestic animals Turkeyटर्की Turkey उतरी अमेरिका का स्थानीय पक्षी टर्की का उपयोग अमेरिका महाद्वीप में अधिकतर मांस के लिए किया जाता है। अमेरिका में माँस के उपयोग हेतु टर्की बहुत प्रसिद्ध है।
23.मछली मछलियाँ Fish लोग शौकिया तौर पर विभिन मछलियों का पालन करना पसंद करते है। इसके अतिरिक्त खाद्य उपयोग के लिए भी मछली पालन किया जाता है।
24.domestic animals parrotतोता Parrot स्वभाव से ही अत्यधिक बातूनी तोते कई प्रजाति के होते है जिन्हे लोग घर में पालना पसंद करते है। पूरी दुनिया में हजारो प्रजाति के तोते पाए जाते है।
25.domestic animals alpaka.अलपाका Alpacaअलपाका दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में पाया जाने वाला जानवर है जिसका उपयोग विभिन कार्यो के लिए किया जाता है।
26.Roosterमुर्गा Rooster मुर्गा पालन मुख्यत मांस उत्पादन की पूर्ति के लिए किया जाता है।
27.domestic animals Gooseगूज Gooseगूज का उत्पादन अमेरिकी महाद्वीप में मुख्यत मांस पूर्ति हेतु किया जाता है।
28.domestic animals emuएमु Emuविशाल आकार के एमु पक्षी का पालन मांस उत्पादन एवं तेल उत्पादन हेतु किया जाता है।
29.domestic animals Canaryकैनरी Canaryकैनरी एक आकर्षक पक्षी है जिसे लोग घरों में पालना पसंद करते है।
30.domestic animals Oxबैल Oxहमारे देश में कृषि कार्यो हेतु बैल का उपयोग किया जाता है। विभिन प्रकार के कृषि कार्यो हेतु बैल मुख्य जंतु है।

पालतू जानवर के नाम सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मनुष्य द्वारा सबसे पहले पालतू बनाया गया पशु कौन सा था ?

आदिमानव द्वारा सबसे पहले कुत्ते (Dog) को पालतू बनाया गया था। कुत्ते को सबसे वफादार पशु माना जाता है।

दूध के लिए मुख्यत किस पशु को पाला जाता है ?

हमारे देश में दूध उत्पादन के लिए मुख्यत गाय (Cow) और भैंस (Buffalo) को पाला जाता है। इसके अतिरिक्त कुछ मात्रा में बकरी और ऊँट से भी दूध उत्पादन किया जाता है।

बकरी पालन का क्या लाभ है ?

बकरी से हमे दूध और मांस प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त व्यवासायिक मांस उत्पादन के लिए भी बकरी को पाला जाता है।

रेगिस्तान का जहाज किस जानवर को कहा जाता है ?

रेगिस्तान का जगह ऊँट को कहा जाता है। ऊँट के पैर गद्देदार होते है जिससे की यह रेत में नहीं धँसते इसके अतिरिक्त अपने कूबड़ में यह कई दिनों का पानी स्टोर कर सकते है इसलिए ऊँट को रेगिस्तान के जहाज कहा जाता है।

उच्च- हिमालयन क्षेत्र में परिवहन हेतु किस जानवर का उपयोग किया जाता है ?

उच्च- हिमालयन क्षेत्र में परिवहन हेतु याक का उपयोग किया जाता है। याक का शरीर हिमालय क्षेत्र की जलवायु के अनुकूल होता है जिसे की यह हिमालयी क्षेत्र में परिवहन हेतु उपयोग किया जाता है।

ऊन उत्पादन के लिए किस जानवर का पालन किया जाता है ?

ऊन उत्पादन के लिए मुख्यत भेड़ का पालन किया जाता है। इसके अतिरिक्त भेड़ पालन मांस उत्पादन के लिए भी किया जाता है।

Leave a Comment