दिल्ली की योगशाला 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन व लाभ, Dilli Ki Yogshala

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग और ध्यान आवश्यक तत्त्व है। ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नागरिको के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और संतुलित जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली की योगशाला योजना-2022 (Dilli Ki Yogshala-2022) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में योगा को बढ़ावा देने और सभी लोगो को योग का नियमित अभ्यास करवाने के लिए योग प्रशिक्षक मुहैया करवाया जायेगा जिससे की सभी नागरिको को निशुल्क योग का लाभ मिल सके। इस योजना के तहत सभी नागरिक सिर्फ एक मिस कॉल के माध्यम से सरकार द्वारा निशुल्क योग इंस्ट्रक्टर पाने के लिए आवेदन कर सकते है जिसके माध्यम से वे प्रतिदिन योग अभ्यास कर सकेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Dilli Ki Yogshala-2022 योजना क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको योजना के अंतर्गत निशुल्क योग शिक्षक प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Dilli Ki Yogshala
Dilli Ki Yogshala

दिल्ली की योगशाला योजना-2022,

दिल्ली सरकार द्वारा सभी नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए Dilli Ki Yogshala-2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा सभी प्रदेशवासियों को योग सीखने के लिए योग इंस्ट्रक्टर मुहैया करवाया जायेगा जिससे की सभी नागरिक प्रतिदिन योगा और मेडिटेशन का अभ्यास कर सके। योजना का लाभ लेने के लिए पूरे प्रदेश से कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है बशर्ते वह सरकार द्वारा तय किये मानको को पूरा करता हो। इसके लिए सरकार द्वारा 400 से भी अधिक योग इंस्ट्रक्टर को प्रशिक्षित किया गया है जो की पूरे प्रदेश में लोगो को निशुल्क योग और मेडिटेशन सम्बंधित प्रशिक्षण देंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पूरे प्रदेश के लोगो को योग और मेडिटेशन को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और इसे एक आंदोलन का रूप देने का आह्वान किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए सभी नागरिक सरकार द्वारा जारी किये गये नंबर 9013585858 पर मिस कॉल देकर भी योग शिक्षक पाने के लिए आवेदन कर सकते है।

इस टेबल के माध्यम से आपको दिल्ली की योगशाला योजना-2022 सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है :-

योजना का नाम दिल्ली की योगशाला योजना-2022
योजना का उद्देश्य नागरिक को निशुल्क योग क्लॉसेस प्रदान करना
लांच मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
लाभ प्रदेश के नागरिक योगा द्वारा बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे
सम्बंधित राज्य दिल्ली केंद्रशासित प्रदेश
वर्ष 2022
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://dillikiyogshala.com/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Dilli Ki Yogshala-2022, उद्देश्य

वर्तमान की भागदौड़ भरी जीवनशैली में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए लोग पर्याप्त समय नहीं देते है। परिणामस्वरुप तनाव और अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित समस्यायें हमे चारो ओर से घेर लेती है जिसका हमारे काम और जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है। इससे ना सिर्फ हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है अपितु बहुमूल्य मानव संसाधन का भी सही से उपयोग नहीं हो पाता। इन सभी समस्याओ को ध्यान में रखते हुये दिल्ली सरकार द्वारा Dilli Ki Yogshala-2022 योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा 13 दिसंबर 2021 को की गयी है। योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा सभी प्रदेशवासियो को योग और ध्यान सिखाने के लिए योग प्रशिक्षक मुहैया करवाया जायेगा जिससे की प्रदेश के सभी नागरिक प्रतिदिन योग करके अपने जीवन को बेहतर बना सके। आपको बता दे की योग के महत्व और जीवन में इसके प्रभाव को देखते हुये संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा भी 21 जून को योग दिवस घोषित किया गया है ऐसे में योग द्वारा प्रदेश के नागरिक एक बेहतर, स्वस्थ, शांत और संतुलित जीवन प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली लाड़ली योजना 2022 आवेदन फॉर्म: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस, जाने यहाँ

दिल्ली की योगशाला योजना-2022 के माध्यम से सरकार द्वारा 25 नागरिको के समूह को एक योग प्रशिक्षक मुहैया कराया जायेगा। ऐसे में जो भी नागरिक इस योजना के माध्यम से योग इंस्ट्रक्टर प्राप्त करना चाहते है वे ऑनलाइन माध्यम से योग प्रशिक्षक प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है। सरकार द्वारा योजना के तहत सभी नागरिको को निशुल्क योग प्रशिक्षण देने का फैसला लिया गया है।

दिल्ली की योगशाला योजना, मुख्य तथ्य

दिल्ली की योगशाला योजना-2022 के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा सभी नागरिको को योग प्रशिक्षक उपलब्ध करवाया जायेगा। इस योजना के माध्यम से सभी नागरिक बिना किसी शुल्क के योग और ध्यान सम्बंधित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है और अपने जीवन को बेहतर बना सकते है। जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें 25 लोगो का एक समूह बनाना होगा। सरकार द्वारा 25 लोगो के समूह पर एक योग इंस्ट्रक्टर उपलब्ध करवाया जायेगा। साथ ही उन्हें अपनी लोकैलिटी में योग करने के लिए जगह भी उपलब्ध करवानी होगी जैसे सामुदायिक भवन, सार्वजनिक कार्यो के लिए चिन्हित स्थान, पार्क या अन्य सार्वजिक स्थान जहां योग और ध्यान किया जा सके। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा पूरे प्रदेश के लोगो को इस योजना का लाभ लेने और योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए अपील की गयी है।

दिल्ली की योगशाला योजना-2022, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली की योगशाला योजना-2022 के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले 25 लोगो का एक समूह तय कर ले साथ ही योग करने के लिए सार्वजानिक स्थान का चयन भी कर ले। इसके पश्चात ग्रुप-कोऑर्डिनेटर इस स्टेप्स को फॉलो करके योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले दिल्ली की योगशाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dillikiyogshala.com/ पर जायें।

दिल्ली की योगशाला Dilli Ki Yogshala ONLINE

  • होमपेज पर आपको REGISTER का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस Dilli Ki Yogshala ONLINE REGISTRATION

  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कोऑर्डिनेटर का नाम, लिंग, डेट ऑफ़ बर्थ, फ़ोन नंबर, ईमेल ID, व्यवसाय और अड्रेस दर्ज करना होगा। साथ ही योग क्लासेज को संचालित करने के लिए चुने गये स्थान का अड्रेस भी दर्ज कर दे।

 ऐसे करें आवेदन ONLINE REGISTRATION Dilli Ki Yogshala

  • इसके पश्चात अन्य सभी औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आप आवेदन फॉर्म को सबमिट कर सकते है।

इस प्रकार से आप दिल्ली की योगशाला योजना-2022 के माध्यम से योग प्रशिक्षक प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ये है लॉगिन की प्रक्रिया

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिल्ली की योगशाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dillikiyogshala.com/ पर जायें।

दिल्ली की योगशाला Dilli Ki Yogshala ONLINE

  • होमपेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

, लॉगिन प्रोसेस ऑनलाइन Dilli Ki Yogshala ONLINE LOGIN PROCESS,

  • इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको ईमेल ID और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद SUBMIT के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 ऐसे करें लॉगिन ONLINE LOGIN PROCESS Dilli Ki Yogshala,

  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से लॉगिन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।

दिल्ली की योगशाला योजना सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

दिल्ली की योगशाला योजना क्या है ?

इस योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है। योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नागरिको को योग सिखाने के लिए निशुल्क योग प्रशिक्षक मुहैया करवाया जायेगा।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के निवासी निशुल्क योग प्रशिक्षक प्राप्त कर सकेंगे जिससे की वे प्रतिदिन योग और मेडिटेशन का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही योग-मेडिटेशन द्वारा वे एक स्वस्थ और संतुलित जीवन का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

सरकार द्वारा कितने लोगो के लिए एक योग प्रशिक्षक उपलब्ध करवाया जा रहा है ?

दिल्ली सरकार द्वारा 25 लोगो के समूह पर एक योग प्रशिक्षक उपलब्ध करवाया जा रहा है। ऐसे में जरुरी है की आवेदन करने के लिए नागरिक 25 लोगो का एक समूह तैयार कर ले।

इस योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

दिल्ली की योगशाला योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment