Digital Payment: अब बिना इंटरनेट के तुरंत होगा पैसा ट्रांसफर! ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को मिली मंजूरी, जानें तरीका

Digital Payment: दोस्तों आजकल डिजिटल पेमेंट काफी प्रचलित है। आजकल के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल होने के प्रयास में लगे हैं। जिसमे डिजिटल ट्रांजेक्शन काफी मात्रा में प्रयोग किया जा रहा है। दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है, कि क्या आप ऑफलाइन होकर भी अपना डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। जी हाँ दोस्तों आप ऑफलाइन होकर भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे संभव है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट कैसे कर सकते हैं। और इसके अंतर्गत आप कितने पैसे तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या है ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट

दोस्तों यदि मोबाइल फ़ोन या डिवाइस उपयोग में लाते हैं तो आप ऑफलाइन या ऑनलाइन के बारे में अवश्य जानते होंगे। यदि आप अपने डिवाइस में बिना इंटरनेट के कोई कार्य कर रहे हैं तो इसे ऑफलाइन कहते हैं। अर्थात ऑफलाइन कोई कार्य करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। अब अगर आप बिना किसी इंटरनेट की सहायता के कोई पेमेंट करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार की लेन देन करना चाहते हैं, तो इसे ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट कहते हैं।

RBI ने दी अनुमति

भारत के सबसे बड़े बैंक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को मंजूरी दे दी है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए कहा कि ‘ऑफलाइन पेमेंट के माध्यम से कमजोर कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को लेकर जो समस्या है वो खत्म हो जाएगी। और इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को भी बढ़ावा मिलेगा।’ इसके साथ साथ जानकारी प्राप्त हुई है कि इस सुविधा की शुरुआत गाँव और कस्बों में जल्दी ही की जाएगी। RBI का ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट की सुविधा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के उन क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा पहुँचाना है, जहाँ इंटरनेट की समस्या है। इसके साथ साथ RBI ने कहा कि यह ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट ग्राहकों की मंजूरी पर ही शुरू किया जायेगा।

200 से 2000 तक हो सकता है ऑफलाइन पेमेंट

दोस्तों आपको बता दें कि आप ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट के माध्यम से एक बार में केवल 200 रूपये ही ट्रांसफर कर सकते हैं। और आप 10 बार ही यह पेमेंट कर सकते हैं। इसके अनुसार आप ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट के माध्यम से 2000 रूपये तक का ट्रांसफर कर सकते हैं। RBI ने कहा कि ग्राहक केवल 2000 रूपये तक ही ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। यदि आपकी ट्रांजेक्शन की लिमिट ख़तम हो जाएगी तो आपको ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की सहायता लेनी पड़ेगी।

कैसे होगा ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट

ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को अपनाने के लिए PSO अर्थात Public Service Obligation और PSP अर्थात Play Station Portable को नयी गाइडलाइन का पालन करना होगा। RBI के अनुसार अब चूंकि यह पेमेंट ऑफलाइन है तो इस डिजिटल पेमेंट के लिए Addition Factor of Authentication (AFA) की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ साथ आपको बता दें कि यह पेमेंट आप आमने सामने रहकर ही कर सकते हैं। यह ऑफलाइन पेमेंट आप कार्ड, मोबाइल और वॉलेट किसी से भी कर सकते हैं।

Leave a Comment