गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? Guarantee Aur Warranty Me Antar in hindi

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते समय या इसी प्रकार के अन्य जरुरी सामानों की खरीददारी के समय दुकानदार द्वारा हमे प्रोडक्ट की गारंटी या वारंटी दी जाती है। किसी सामान की गारंटी या वारंटी के आधार पर ही यह तय होता है की उस प्रोडक्ट के ख़राब होने की स्थिति में हमे कंपनी द्वारा किस प्रकार की सहायता मिलेगी। हालांकि अधिकतर लोगो को लगता है की गारंटी और वारंटी एक ही चीज है यही कारण है की हम अपनी डेली लाइफ में इस बात की अधिक चिंता नहीं करते है जिस प्रोडक्ट को हम खरीद रहे है वह गारंटी में है या वारंटी में। तो चलिए आज आपकी इस इसी कन्फ्यूज़न को दूर करने के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? (Guarantee Aur Warranty Me Antar in hindi). तो चलिए शुरू करते है।

यह भी देखें :- जीएसटी की फुल फॉर्म क्या है ?

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है?
गारंटी और वारंटी में अंतर

गारंटी और वारंटी में अंतर

अधिकतर इलेक्टॉनिक और घरेलू आवश्यकताओं वाले सामान पर जैसे फ़ोन, टीवी, लैपटॉप, फ्रिज, वाशिंग-मशीन, कूलर और ईस्त्री जैसे विद्युत् उपकरणों पर हमे दुकानदार द्वारा गारंटी या वारंटी दी जाती है। अधिकतर लोग गारंटी और वारंटी में अंतर नहीं कर पाते और इन्हे एक ही चीज समझते है। हालांकि आपको Guarantee & Warranty में अंतर ज्ञात होना आवश्यक है। Guarantee & Warranty में मुख्य अंतर निम्न प्रकार से है :-

वारंटी (Warranty)- जब भी आपको किसी प्रोडक्ट पर वारंटी मिलती है तो इसका अर्थ है की उस प्रोडक्ट के ख़राब होने की स्थित में दुकानदार या कंपनी द्वारा आपको प्रोडक्ट में आयी हुयी खराबी को दूर किया जायेगा। वारंटी-पीरियड में सामान के ख़राब होने की स्थित में दुकानदार/कंपनी द्वारा उस प्रोडक्ट को ख़राब होने पर निःशुल्क रिपेयर किया जाता है।

गारंटी (Guarantee)- जब भी आपको किसी प्रॉडक्ट पर गारंटी मिलती है तो इसका अर्थ होता है की उस प्रोडक्ट के ख़राब होने की स्थित में दुकानदार या कंपनी द्वारा आपको प्रोडक्ट को बदलकर दिया जायेगा। यहाँ प्रोडक्ट के ख़राब होने की स्थिति में प्रोडक्ट को रिप्लेस कर दिया जाता है और आपको नया प्रोडक्ट मिलता है।

क्या है गारंटी और वारंटी

गारंटी और वारंटी में मुख्य अंतर यह है की जहाँ वारंटी में आपको प्रोडक्ट के ख़राब होने पर कंपनी या दुकानदार द्वारा रिपेयर करके आपके प्रोडक्ट को वापस दिया जाता है वही गारंटी में प्रोडक्ट के ख़राब होने पर आपको प्रोडक्ट के बदले नया प्रोडक्ट मिलता है। आपको बता की आपको Guarantee & Warranty का लाभ प्रोडक्ट के Guarantee & Warranty पीरियड अवधि में ही मिलता है जो की विभिन प्रोडक्ट के लिए विभिन समयावधि पर निर्भर करता है। गारंटी को ग्राहकों के लिहाज से अधिक उपयुक्त माना जाता है क्यूंकि यहाँ आपको प्रोडक्ट को रिपेयर करने के बजाय कंपनी द्वारा नया प्रोडक्ट दिया जाता है।

इन बातो का रखे ध्यान

गारंटी और वारंटी के माध्यम से ग्राहकों को विभिन प्रकार के लाभ मिलते है परन्तु इसके लिए हमे कुछ शर्तो को पूरा करना आवश्यक है। Guarantee & Warranty के लिए आपको दुकानदार द्वारा प्रोडक्ट की ख़रीद के समय दिए गए गारंटी या वारंटी कार्ड को संभालकर रखना होगा तभी आप इसका लाभ ले सकते है। इसके अतिरिक्त यह ध्यान रखना भी आवश्यक है की कंपनी द्वारा कुछ स्थितियों में वारंटी की स्थित में नए पार्ट लगाने पर अतिरिक्त चार्ज भी लिया जाता है ऐसे में इस बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त कर लें।

गारंटी और वारंटी सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या Guarantee & Warranty एक ही चीज है ?

गारंटी और वारंटी में मूलभूत अंतर होता है जिसके सम्बन्ध में आप ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

गारंटी क्या होती है ?

गारंटी का अर्थ होता है की आपके ख़रीदे गए प्रोडक्ट में खराबी आने पर गारंटी पीरियड के अंतर्गत कंपनी द्वारा आपको नया प्रोडक्ट दिया जायेगा।

वारंटी क्या होती है ?

वारंटी का अर्थ होता है की आपके ख़रीदे गए प्रोडक्ट में खराबी आने पर वारंटी पीरियड के अंतर्गत कंपनी द्वारा आपके प्रोडक्ट को रिपेयर किया जायेगा।

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है ?

गारंटी में जहाँ कस्टमर को प्रोडक्ट में खराबी आने पर नया प्रोडक्ट मिलता है वही वारंटी में प्रोडक्ट में खराबी आने पर सिर्फ उसे रिपेयर किया जाता है।

Leave a Comment