बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर है ? Difference Between Burqa, Hijab and Niqab

बुर्का, हिजाब और नकाब – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की भारत एक बहुत ही विशाल देश है और हमारे इस भारत देश में अनेक प्रकार के लोग निवास करते है जो की अलग अलग धर्म के है अलग अलग संस्कृति के लोग रहते है। तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते होंगे की हर कोई व्यक्ति अपनी संस्कृति के मुताबिक ही अपना जीवन व्यतीत करते है। तो दोस्तों तो फिर आप सभी यह भी जानते ही होंगे की हर किसी व्यक्ति की अपनी अपनी संस्कृति होती है और कई लोगो के धर्म में व संस्कृति में महिलाओं के अपने शरीर को ढक कर रखना होता है। जी हाँ दोस्तों इस्लाम धर्म के लोगो में महिलाओं को अपने चेहरे को और अपने सर को ढक कर रहना होता है। आप सभी को यह भी बता दे की इस्लाम धर्म में सभी महिलाओं को इस संस्कृति का पालन करना होता है।

बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर है ?
Difference between a Hijab and a Burqa

महिलाओं को अपने माता पिता व भाई बहन को छोड़कर बाकी सभी मर्दों से अपने आप को ढककर रहना होता है जिसको बुर्का, हिजाब, और नकाब के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी लोगो ने भी इसी प्रकार की संस्कृति को देखा ही होगा। तो दोस्तों क्या आप में से कोई व्यक्ति यह जनता है की बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर होता है अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये बुर्का, हिजाब और नकाब के बीच में जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इन सभी के बीच में अंतर् जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

इसपर भी गौर करें :- गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है?

बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर है

तो दोस्तों आप सभी है तो जानते ही होंगे कि मुस्लिम लोग ही बुर्का हिजाब और नकाब में मैं रहते हैं तो इसलिए उन सभी को तो इस बारे में मालूम ही होगा कि बुर्का नकाब और हिजाब में क्या अंतर होता है परंतु गैर इस्लाम धर्म के लोगों को इस बारे में नहीं पता होता है दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि बुर्खा हिजाब और नकाब में क्या अंतर होता है तो उसके लिए यहां पर हमने कुछ जानकारी दी हुई है उसको पढ़ने से आप भी यह जान सकते हैं कि इन में क्या अंतर होता है तो दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए ताकि आप भी यह जान सके कि कि इनमें क्या अंतर होता है।

बुर्का (Burqa)- दोस्तों आप सभी को अब बुर्के के बारे में बताने वाले हैं आप सभी ने बुर् मैं बहुत-सी महिलाओं को देखा ही होगा भारत में अधिकतर महिलाए जो कि इस्लाम धर्म को मानती हैं वह अधिकतर बुर्का पहनकर रखती हैं। कुछ लोग यह समझते हैं कि इस्लाम धर्म को मानने वाली महिलाएं जो काले रंग की पोशाक पहनकर रखती हैं उसी को बुर्का कहा जाता है परंतु ऐसा नहीं होता है। बुर्का एक ऐसी पोषक होती है जिसमे महिलाये ऊपर से लेकर नीचे तक यानि के पूरा शरीर इस पोशाक में ढका रहता है। इसमें महिलाओं की आँखे भी ढकी रहती है महिला की आँखों के हिस्से में या तो जाली लगी होती है या फिर कोई ऐसा कपडा जिसके आर पार देखा जा सके।

what is Burqa, Hijab and Niqab
Burqa

हिजाब (Hijab)- तो दोस्तों अब हम आप सभी को हिजाब के बारे में बताने वाले हैं दोस्तों वैसे तो हिजाब का उपयोग भी इस्लाम में महिलाओं के द्वारा ही किया जाता है परंतु यह बुर्के से काफी अलग होता है जिस प्रकार बुरखे में महिला का पूरा शरीर ढका हुआ होता है उसी प्रकार हिजाब में महिला का केवल सिर एक कपड़े से ढका हुआ होता है इसमें महिला का चेहरा ढका हुआ नहीं होता है परंतु महिला के बाल यानी के सर पूर्ण रूप से ढका हुआ होता है। आज के समय में अधिकतर इस्लामिक महिलाएं हिजाब का ही प्रयोग करती हैं जब वह स्कूल जाती है या फिर का कोई कार्य करती है तो वह ऑफिस जाते वक्त भी हिजाब का ही प्रयोग करते हैं।

बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर है ?Difference between a Hijab and a Burqa in hindi
Hijab

नकाब (Niqab)- तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर नकाब के बारे में बताने वाले हैं निक़ाब का उपयोग भी इस्लाम में महिलाओं के द्वारा ही किया जाता है इससे अपने चेहरे और सर को ढकती हैं परंतु इसमें महिलाओं की आंखें देखी हुई नहीं होती है इनकी आंखें खुली रहती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई लोगों को यह मानना होता है कि इस्लाम धर्म में महिलाओं को सर और बाढ़ करने के लिए आ जाता है उसमें चेहरा ढकने के लिए कुछ नहीं कहा गया है इसलिए कुछ महिलाएं नकाब का उपयोग करती हैं।

बुर्का, हिजाब और नकाब में क्या अंतर है ?Difference between a Hijab and a Burqa in hindi
Niqab

इनसे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

बुर्का, हिजाब और नकाब का उपयोग किस धर्म की महिलाये करती है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता देखी बुर्का, हिजाब और नकाब का उपयोग इस्लाम धर्म की महिलाये करती है।

बुर्का क्या होता है ?

बुर्का एक ऐसी पोषक होती है जिसमे महिलाये ऊपर से लेकर निचे तक यानि के पूरा शरीर इस पोशाक में ढका रहता है। इसमें महिलाओं की आँखे भी ढकी रहती है महिला की आँखों के हिस्से में या तो जाली लगी होती है या फिर कोई ऐसा कपडा जिसके आर पार देखा जा सके।

हिजाब में क्या होता है ?

जिस प्रकार बुरखे में महिला का पूरा शरीर ढका हुआ होता है उसी प्रकार हिजाब में महिला का केवल सिर एक कपड़े से ढका हुआ होता है इसमें महिला का चेहरा ढका हुआ नहीं होता है परंतु महिला के बाल यानी के सर पूर्ण रूप से ढका हुआ होता है।

नकाब में महिलाओं के कौन से अंग छुपे हुए होते है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की हिजाब और नकाब काफी हद तक एक जैसे होते है क्योंकि हिजाब और नकाब में महिलाओं को पूरा शरीर नहीं छुपा हुआ होता है। नकाब में महिलाओं का चेहरा भी ढाका हुआ होता है परन्तु उनकी आँखे खुली हुई होती है।

Leave a Comment