Dhanteras 2021 : धनतेरस पर न करें इन चीजों की खरीदारी, हो सकता है बड़ा नुकसान

दिवाली से 2 दिन पहले धनतेरस पड़ता है। इस दिन मान्यता है की आज के दिन खरीददारी करना शुभ होता है। और ऐसा करने से लक्ष्मी या धन में खूब वृद्धि होती है , इसलिए आज के दिन बाज़ारों में खूब रौनक देखने को मिलती है। सभी लोग खूब खरीदारी करते हैं जिसमे दिवाली की शॉपिंग भी शामिल होती है। इस बार धनतेरस 2 नवंबर दिन मंगलवार को पड़ रहा है। इस बार भी लोग शुभ दिन के चलते हर बार की तरह खूब खरीददारी करेंगे। लेकिन आज के दिन कुछ भी खरीदने से पहले विचार अवश्य करें क्यूंकि बिना सोचे समझे कुछ भी खरीद लाने से लाभ की जगह नुक्सान भी हो सकता है। बहुत से लोगों को इस बारे में पता नहीं होता की धनतेरस के अवसर पर क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं ? तो आज के इस लेख में आइये जानते हैं की धनतेरस के शुभ अवसर पर हमे किन किन चीज़ों को खरीदने से बचना चाहिए।

  1. एल्युमीनियम और लोहे से बनी वस्तुएं : एल्युमीनियम और लोहे से बनी कोई भी वस्तुएं आज के दिन आप घर न लाएं। दरअसल ज्योतिष की मानें तो एल्युमीनियम को दुर्भाग्य का द्योतक माना गया है। इसपर राहु का प्रभाव होता है जिसके चलते इस से बनी वस्तुओं को खरीदना शुभ फल नहीं देता। इसी तरह लोहे को शनि देव से जोड़कर देखा जाता है। जिस से आप को धनहानि हो सकती है इसलिए एलुमिनियम और लोहे की वस्तुओं को खरीदने से परहेज़ करें।
  2. स्टील और प्लास्टिक : आज के दिन सबसे ज्यादा खरीददारी करने वालों की भीड़ बर्तनों की दूकान पर ही होती है। लोग स्टील और प्लास्टिक से बनी हुई वस्तुओं और बर्तन की खरीददारी करते हैं। लेकिन आप की जानकारी के लिए बता दें की आज के दिन स्टील और प्लास्टिक से बनी वस्तुओं की खरीददारी करना भी ठीक नहीं होता। आज के दिन आप को शुद्ध धातु जैसे की चांदी , ताम्बे या पीतल आदि से बने हुए बर्तनों को ही खरीदना चाहिए। और साथ ही इन्हे घर लाने से पहले चावल या पानी से अवश्य भर लें इस से आप के घर में धन-धान्य की वर्षा होगी।
  3. चीनीमिट्टी और कांच की वस्तुयें : आज के दिन आप को चीनीमिट्टी या कांच से बनी वस्तुओं को भी लाने से बचना चाहिए। कांच को राहु से जोड़कर देखा जाता है , जिस से आप परेशानियों में घिर सकते हैं। इसलिए आप कांच और चीनीमिट्टी के सामान को धनतेरस के दिन न खरीदें।
  4. नुकीली वस्तुयें और मिलावटी सामान : आप को धनतेरस पर किसी भी प्रकार की नुकीली वस्तुएं या मिलावटी सामन खरीदने से बचने की सलाह दी जाती है। घर में कलह कलेश की समस्या होने की संभावना होती है। साथ ही मिलावटी सामान को घर लाने से धन और स्वास्थय की हानि होती है।
  5. काले रंग की वस्तुएं : धनतेरस के शुभ दिन पर आप को काले रंग की वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए। किसी भी त्यौहार पर काले रंग को शुभ नहीं माना जाता।

दिवाली त्यौहार पर ये बैंक दे रहे ग्राहकों को होम लोन पर विशेष छूट, जल्दी करें आवेदन

Leave a Comment