Delhi Weekend Curfew: इन लोगों को कर्फ्यू में मिलेगी पूरी छूट, यहाँ देखें

Delhi Weekend Curfew: देश में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 90 हजार से भी ज्यादा केस दर्ज हैं। वहीं पूरे देश में अब तक ओमीक्रॉन के मामले 2,630 से ऊपर हो चुके हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी करों का तहलका मचा हुआ है। कोरोना ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी को भी अपनी चपेट में ले लिया है। दिल्ली में कोरोना की बढ़ती स्थिति को देखकर राज्य सरकार ने दिल्ली में कई चीजों पर पाबंदियां लगा दी है। जिनकी शुरुआत नाईट कर्फ्यू से की गयी है। हालातों को काबू में करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य में वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। दोस्तों यदि आप दिल्ही के नागरिक हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के क्या नियम हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देंगे।

दिल्ली में लगा वीकेंड कर्फ्यू

दोस्तों कोरोना से पहले कम ही लोग कर्फ्यू शब्द को जानते थे होंगे। लेकिन अब तो यह आम बात सी हो गयी है। कर्फ्यू के दौरान कोई भी व्यक्ति बिना कोई खास वजह के बहार नहीं निकल सकता है। अर्थात घर से बहार निकलने में पाबन्दी शुरू हो जाती है। ऐसे ही दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का एलान हुआ है। जी हाँ दोस्तों कोरोना के बढ़ते मामलों को देखे हुए दिल्ली सरकार ने इसके रोकथाम के लिए राज्य में वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। इसके अंतर्गत राज्य में शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

इन लोगों को कर्फ्यू में मिलेगी पूरी छूट

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि देश की राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी हैं, तो ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी हैं की कर्फ्यू के दौरान किन लोगों को बहार जाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। तो आईये हम आपको बताते हैं कि किन किन लोगों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान बहार जाने की छूट मिलेगी।

  • यदि आप एनसीआर के शहरों अर्थात हरियाणा व उत्तर प्रदेश के शहरों की कंपनियों में काम करते हैं और आप दिल्ली के निवासी हैं। तो आपको कर्फ्यू के दौरान काम पे जाने की छूट प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए बस आपको अपनी कंपनी का आई कार्ड दिखाना होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति आवश्यक सेवाओं जैसे स्वाथ्य आदि से जुड़ा हो, तो ऐसे में उसे भी छूट दी जाएगी।
  • बस स्टेशन, एयर पोर्ट, रेलवे स्टेशन पर नागरिकों को टिकट दिखाने पर ही यात्रा करने की अनुमति प्रदान की जाएगी।
  • मिडिया के लोगों को भी कर्फ्यू के दौरान छोट प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए उन्हें अपने पहचान पत्र दिखाना पड़ेगा।
  • वक्सीनशन से जुड़े लोगों के लिए भी कोई पाबन्दी नहीं रहेगी।
  • यदि कोई मरीज अस्पताल जा रहे हों तो उन्हें डॉक्टर की पर्ची दिखने पर छूट प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को अस्पताल जाने व आने में कोई पाबन्दी नहीं रहेगी।
  • सामान्य लोगों के बहार निकलने में पाबन्दी रहेगी। यदि उनके पास कोई पुख्ता वजह न हो।

Leave a Comment