Delhi School Admission 2022: दिल्ली सरकारी स्कूलों की 6वीं से 9वीं क्लास एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से, देखें पूरा शेड्यूल

Delhi School Admission 2022 : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 6वीं से 9वीं क्लास के शैक्षणिक स्तर 2022-23 के लिए एडमिशन को लेकर शिक्षा निदेशालय द्वारा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इस वर्ष कक्षा 6वीं से 9वीं के एडमिशन के लिए स्कूलों में नॉन प्लान एडमिशन को लेकर 11 अप्रैल से पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए स्कूलों में एडमिशन की पक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है, जिसके लिए छात्र शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

दिल्ली स्कूल एडमिशन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू

शिक्षा निदेशायल द्वारा दिल्ली सरकारी स्कूलों की 6वीं से 9वीं क्लास एडमिशन को लेकर जारी परिपत्र में एडमिशन को लकेर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत सरकारी स्कूलों में दोनों कक्षाओं के एडमिशन 11 अप्रैल 2022 से शुरू हो जाएँगे, एडमिशन प्रक्रिया को तीन फेज में बाँटा गया है, जिसके माध्यम से पहले फेज में स्कूल में दाखिले की पंजीकरण प्रक्रिया 11 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से 2 मई को शाम 5 बजे तक जारी रहेगी, जिसमे आवेदकों को पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जिसके बाद 20 मई को पंजीकृत आवेदकों को आवंटित स्कूलों की सूची जारी की जाएगी और फिर एडमिशन के लिए 21 मई से लेकर 31 मई 2022 तक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

दूसरे फेज में आवेदक 1 जून से लेकर 20 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। जिसके बाद 4 जुलाई को आवंटित स्कूलों की सूची जारी की जाएगी और 15 जुलाई तक दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। एडमिशन के तीसरे फेज में कक्षा 6वीं से 9वीं के दाखिले की पंजीकरण की प्रक्रिया 16 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक जारी रहेगी, जिसके बाद 22 अगस्त को पंजीकृत आवेदकों को आवंटित स्कूलों की सूची जारी की जाएगी और फिर एडमिशन के लिए 23 अगस्त से लेकर 31 अगस्त 2022 तक दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। एडमिशन के लिए छात्रों को अपने दस्तावेजों के साथ दिल्ली निवास प्रमाण पत्र लेकर जाना आवश्यक होगा।

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली सरकारी स्कूलों में एडमिशन को लेकर शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के छात्रों के एडमिशन को लेकर हेल्प डेस्क भी बनाए जाएँगे, इसके अलावा आवेदक छात्र इसके हेल्पलाइन नंबर: 1800116888 और 10580 पर कॉल करके दाखिले से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment