Delhi Post Office Result: दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट इस दिन आएगा, ऐसे होगा डाउनलोड

Delhi Post Office Result: भारत में लगभग प्रत्येक जगह पर पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही साथ प्रत्येक पोस्ट ऑफिस के पदों में नयी भर्तियां भी कराई जाती है। इन पदों की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा पास करनी होती है। ऐसे ही दिल्ली के पोस्ट ऑफिस में कुछ पदों पर भर्तियां निकली गयी थी। जिसके लिए लोगों ने बढ़ चढ़कर आवेदन किया था और या परीक्षा दी थी। आज हम इस लेख के माध्यम से दिल्ली पोस्ट ऑफिस से जुडी कुछ जानकारियां शेयर करेंगे। यदि आप इससे सम्बंधित जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या होता है ग्रामीण डाक सेवक GDS

यदि आप कहीं ग्रामीण इलाके में रहते हैं, और आपको कोई पत्र भेजना चाहता है तो वो आपको डाक के माध्यम से पत्र भेज सकता है। जो व्यक्ति आपके पत्र या किसी के द्वारा आपके लिए भेजी हुई कोई चीज या बैंक से सम्बंधित कोई जानकारी को आप तक पहुंचाता है, उसे ग्रामीण डाक सेवक या GDS कहते हैं। इसे डाकिया भी कहा जाता है। यह सरकारी कार्य है इसीलिए ग्रामीण डाक सेवक का पद भी एक सरकारी पद है। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर डाक, डाकिये के द्वारा ही पहुंचाई जाती है। डाकिया बनने के लिए आपको इसमें आवेदन कर इसकी परीक्षा को पास करना होता है। यह परीक्षा भारतीय डाक के अंतर्गत कराई जाती है। इसके बाद ही आपको इस पद के लिए नियुक्त किया जाता है।

दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट

कुछ महीनों पहले दिल्ली में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती निकली थी। इसमें 233 पदों की भर्ती जारी हुई थी। जिसमे काफी लोगों ने आवेदन किया था। और इसकी परीक्षा भी दी थी। परीक्षा देने के बाद सभी लोगों को परीक्षा के परिणाम का इंतजार है। यदि आप भी दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि दिसंबर 2021 माह में इसका रिजल्ट आने की संभावना बताई जा रही है। दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। जैसे ही दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट इसकी वेबसाइट पर जारी होता है तो हम आपको इसके बारे में जानकारी दे देंगे।

दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट कैसे करें डाउनलोड

यदि आप दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट देखना चाहते हैं या इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें। और अपना रिजल्ट देखें।

  • दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Result के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Delhi GDS Result के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रोल नंबर या पंजीकरण नंबर डालना है।
  • नंबर डालकर आपको Submit कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपका रिजल्ट खुलकर आ जायेगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
  • इस प्रकार आप आसानी से दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक का रिजल्ट देख सकते हैं।

Leave a Comment