दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021। Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Registration । मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आरम्भ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा राज्य के छात्रों को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने हेतु किया किया गया है, इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के सभी मेधावी छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने हेतु छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करेगी, जिससे यह छात्र शिक्षित होकर भविष्य में आगे सफलता प्राप्त कर सकेंगे, Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के अंतर्गत सरकार 9 वीं कक्षा के सभी वर्गों के छात्रों को योजना के अंतर्गत निर्धारित किये गए अंकों के आधार पर 5000 रूपये की धनराशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करेगी, जिससे राज्य के छात्रों को वैज्ञानिक क्षेत्र में और बढ़ावा दिया जा सकेगा।

आज हम आपको दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना क्या है ? इसके लाभ, विशेषताएँ, आवेदन प्रक्रिया से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, राज्य के वह सभी छात्र जो दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली-मुख्यमंत्री-प्रतिभा-परीक्षा-योजना

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की देश में शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु सरकार बहुत सी नई योजनाओं का आरम्भ करती है, जिससे देश में ज्यादा से ज्यादा बच्चे शिक्षा के माध्यम से पढ़ लिखकर आगे बढ़ सके, इसके लिए सरकार उन्हें योजनाओ के माध्यम से छात्रवृत्ति जैसे कई लाभ प्रदान करती है, जिससे मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से छात्र पढ़ाई के प्रति और प्रेरित हो सकेंगे और अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकेंगे, जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के आरम्भ हेतु होनहार छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए 6 फरवरी 2021 को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया की Mukhyamantri Vigyan Pratibha Praiksha Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य में सभी सरकारी एडिड, मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ रहे 9 वीं कक्षा के होनहार छात्रों को 5000 रूपये प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, यह धनराशि राज्य के 1000 होनहार छात्रों को वैज्ञानिक क्षेत्र में आगे बढ़ने में सहयोग करेगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि सभी वर्गों के छात्र प्राप्त कर सकेंगे, जिसमे सामान्य वर्ग के आठवीं कक्षा में 60% अंकों से उत्तीर्ण छात्रों के साथ एससी, एसटी, पिछड़े वर्ग और विकलांग छात्रों को जो 8 वीं कक्षा में 55% अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें सरकार द्वारा जारी योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, यह धनराशि योजना में आवेदन करने वाले सभी पात्र छात्रों को सरकार द्वारा दी जाएगी जिसके माध्यम से छात्रों के भविष्य को और बेहतर बनाया जा सकेगा।

Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana : Details

योजना का नाम दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
किनके द्वारा लॉंच की गई मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
साल 2021
लॉंच की तिथि 6 फरवरी 2021
योजना के लाभार्थी राज्य के 9 वीं कक्षा के छात्र
उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी
छात्र सामान्य वर्ग एससी, एसटी, विकलांग एवं पिछड़े वर्ग
अंक 60%55%
प्रोत्साहन राशि 5000 रूपये 5000 रूपये

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उदेश्य योजना के माध्यम से छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन देना है, जिससे छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति द्वारा उनमे वैज्ञानिक प्रवित्ति को बढ़ावा मिल सकेगा और वह पढ़-लिखकर भविष्य में आगे बढ़ सकेंगे, इससे राज्य के अन्य छात्र भी योजना के माध्यम से प्रोत्साहित होकर शिक्षा के प्रति प्रेरित हो सकेंगे, साथ ही दी जाने वाली धनराशि से राज्य के होनहार छात्र अपने आगे की शिक्षा को भी पूरी कर सकेंगे, जिससे मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ प्राप्त कर इन छात्रों की शिक्षा में किसी तरह की कोई कमी नहीं आएगी और यह आगे चलकर एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

योजना के अंतर्गत विद्यालयों एवं कार्यालयों का डिजिटलीकरण

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा योजना के माध्यम से सरकारी विद्यालयों एवं कार्यालयों में डिजिटलीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है, जिससे छात्रों की शिक्षा डिजिटलीकरण प्रक्रिया के माध्यम से करवाई जा सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत 10.58 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है, इससे सरकारी कार्यों में तेजी लाई जा सकेगी साथ ही छात्रों को डिजिटलीकरण माध्यम से बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों में 1200 कंप्यूटर, 1200 यूपीएस और 1200 मुलती टास्किंग प्रिंटर भी लगवाए जाएँगे, जिससे बच्चों की शिक्षा को बढ़वा मिल सकेगा साथ ही ऑनलाइन माध्यम से दफ्तरों/कार्यालयों के कार्यों को भी समय की बचत कर पूरा किया जा सकेग और योजना में पारदर्शिता भी लाई जा सकेगी।

दिल्ली विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्रों को ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आरम्भ राज्य के सभी मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने हेतु छात्रवृत्ति द्वारा प्रोत्साहित करने के लिए जारी किया गया है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा 6 फरवरी 2021 को योजना का आरम्भ किया गया है।
  • विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ राज्य के सभी वर्गों के 9 वीं कक्षा के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के 1000 होनहार छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।
  • विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि से छात्र पढाई के प्रति प्रेरित हो सकेंगे और अपनी शिक्षा पूर्ण कर अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के वह छात्र जो 8 वीं कक्षा में 60% और एससी, एसटी, विकलांग एवं पिछड़े वर्ग के वह छात्र जो 8 वीं कक्षा में 55 % अंकों से उत्तीर्ण हुए है, उन्हें सरकार 5000 रूपये की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के तौर पर प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से राज्य के अन्य छात्र भी शिक्षा के प्रति और ज्यादा प्रेरित हो सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों में वैज्ञानिक प्रवित्ति का विकास हो सकेगा, जिसे वह भविष्य में शिक्षित होकर सफलता प्राप्त कर सकेंगे।
  • Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए विद्यालयों और कार्यालयों में 1200 कंप्यूटर, यूपीएस और प्रिंटर आदि की सुविधा उपलब्ध करवाना है।
  • डिजिटलीकरण के माध्यम से कार्यों में तेजी आ सकेगी, जिससे समय और पैसे दोनों की बचत की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक छात्र को योजना की सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र दिल्ली के निवासी होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक छात्र सरकारी, मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षा अधिय्यन करने वाले होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत सामन्य वर्ग के 8 वीं कक्षा के छात्र यदि छात्र 60% अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं और एससी, एसटी, विकलांग एवं पिछड़े वर्ग के छात्र 55% अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं, तो वह आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • आवेदक छात्र के पास योजना से सम्बंधित सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • अन्य राज्य के छात्र योजना में आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे।
आवश्यक दस्तावेज

Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • 8 वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • आवेदन पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक छात्रों को अभी थोड़ा सा इंतज़ार करना होगा, क्योंकि अभी सरकार द्वारा योजना को जारी करने की घोषणा की गयी है, इसके आवेदन हेतु अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉंच नहीं की गई है, परन्तु जैसे ही सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से सम्बंधित कोई भी आधिकारिक सूचना जारी की जाती तो हम उसकी जानकारी आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे, इसके लिए आप हमसे जुड़े रह सकते हैं और हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर
मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री विज्ञानं प्रतिभा परीक्षा योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा जारी की गयी योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राजधानी के 9 वीं कक्षा के 1000 मेधावी छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने हेतु 5000 रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जिससे योजना का लाभ प्राप्त कर आवेदक छात्र अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकेंगे, और भविष्य में पढ़ लिखकर आगे बढ़ सकेंगे।

क्या Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ केवल 9 वीं कक्षा के छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा ?

जी, हाँ Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ केवल 9 वीं कक्षा के छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत कौन से वर्ग के छात्र योजना का लाभ उठा सकेंगे ?

योजना के अंतर्गत सभी वर्गों (सामान्य, एससी, एसटी, विकलांग एवं पिछड़े वर्ग) के छात्र योजना का लाभ उठा सकेंगे।

योजन में आवेदक करने वाले छात्र की क्या पात्रता रखी गयी है ?

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजन में आवेदन करने वाला आवेदक छात्र दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए, जो सरकारी, गवर्नमेंट एडिड या मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षा अधिय्यन करने वाले होने चाहिए जो यदि सामान्य वर्ग से हैं और उन्होंने 60 % अंकों से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तो वह इसके पात्र होंगे साथ ही यदि वह छात्र एससी, एसटी, विकलांग एवं पिछड़े वर्ग से हैं और उन्होंने 55% अंक से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तो वह भी योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु पात्र होंगे

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवदेक छात्र के पास उसका आधारकार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, 8 वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड, आवेदन पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होना आवश्यक है।

Mukhyamantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 की आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू की जाएँगी ?

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को जारी करने की अभी सरकार द्वारा घोषणा ही की गई है, अभी इसके आवेदन हेतु सरकार द्वार कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जैसे ही इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना कब लांच की गई है ?

इस योजना को 6 फ़रवरी 2021 को लांच करने की घोषणा हुई है।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को लाने का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य विज्ञान के क्षेत्र में सभी छात्रों को आगे बढ़ाना है। साथ ही शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है। उनकी शिक्षा में किसी प्रकार की कोई बाधा न आये इसलिए इस योजना के तहत उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। ताकि वो आसानी से अपनी पढाई जारी रख सकें।

Leave a Comment