देश के मेंटोर योजना 2022: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ, Delhi Mentor Yojana

दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के बच्चो को अच्छी और गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया करवाने के लिए समय-समय पर विभिन योजनायें लांच की जाती है। इसी क्रम में सरकार द्वारा प्रदेश के बच्चो को कैरियर सम्बंधित मार्गदर्शन देने और उन्हें प्रेरित करने के लिए देश के मेंटोर योजना 2022 (Delhi Mentor Yojana-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के बच्चो के लिए एक मेंटर की व्यवस्था की जाएगी जिससे की बच्चो को कैरियर सम्बंधित मार्गदर्शन प्राप्त हो सकेगा साथ ही वे बेहतर भविष्य भी बना सकेंगे। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी बच्चो के लिए एक-एक मेंटर की व्यवस्था करने करने का प्रावधान किया गया है ताकि छात्रों को समय-समय पर उचित मार्गदर्शन मिल सके।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इससे योजना के द्वारा छात्रों को शिक्षा मे भी सहायता मिलेगी साथ ही वे बेहतर भविष्य भी बना सकेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की देश के मेंटोर योजना 2022 (Delhi Mentor Yojana) क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और रजिस्ट्रैशन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आप Delhi Mentor Yojana में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत होंगे।

देश के मेंटोर योजना

बच्चो को करियर सम्बंधित मार्दर्शन देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Mentor Yojana-2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो के लिए एक मार्गदर्शक यानी मेंटर की व्यवस्था की जाएगी जो की बच्चो को करियर के सम्बन्ध में उचित मार्दर्शन प्रदान करेगा। साथ ही मेंटर के माध्यम से बच्चो को समय-समय पर शिक्षण सम्बंधित उचित मार्गदर्शन भी मिल सकेगा जिससे की प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो को भी बेहतर भविष्य मिल सकेगा। दिल्ली सरकार द्वारा अभिनेता सोनू-सूद को इस योजना का ब्रांड-एंबेसडर बनाया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित हो सके। साथ ही सरकार द्वारा देश के अलग-अलग लोगो से भी इस योजना से जुड़ने की अपील की गई है।

देश के मेंटोर योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको देश के मेंटोर योजना 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ से अवगत कराया गया है।

योजना का नाम देश के मेंटोर योजना 2022
योजना का उद्देश्य बच्चो को मार्गदर्शक उपलब्ध करवाना
लाभ बच्चो को करियर सम्बंधित मेंटर उपलब्ध होगा
सम्बंधित राज्य दिल्ली
वर्ष 2022
लाभार्थी दिल्ली राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will Be launched Soon)

देश के मेंटोर योजना उद्देश्य

अकसर देखा गया है की आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो के अभिभावक ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते जिससे की उन्हें करियर सम्बंधित उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। साथ ही छात्रों को शिक्षा सम्बंधित विभिन मुद्दों पर मार्गदर्शन के लिए कोई मार्गदर्शक भी नहीं होता जिससे की वे अपनी क्षमाताओ का पूरा उपयोग भी नहीं कर पाते। ऐसे में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो को करियर सम्बंधित उचित मार्गदर्शन देने और उन्हें मोटीवेट करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Mentor Yojana-2022 शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा विभिन क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोगो को बच्चो का मेंटर बनाया जायेगा जो की बच्चो को करियर समबन्धित और शिक्षण सम्बंधित विभिन विषयों पर मार्गदर्शन देंगे इसके अतिरिक्त वे छात्रों को समय-समय पर प्रेरित भी करते रहेंगे जिससे की छात्रों का भविष्य उज्जवल हो सके।

दिल्ली सरकार द्वारा सभी प्रसिद्ध लोगो और योजना में भाग लेने क इच्छुक लोगो को इस योजना में जुड़ने की अपील की गयी है ताकि छात्रों को मार्गदर्शक मिल सके। साथ ही सभी मेंटोर को 2 से लेकर 10 बच्चो तक की जिम्मेदारी लेने के लिए आग्रह किया गया है ताकि हर हफ्ते वे बच्चो को 10 से 15 मिनट का मार्गदर्शन दे सके।

योजना के लाभ

Delhi Mentor Yojana-2022 के द्वारा छात्र विभिन सफल लोगो के अनुभव का लाभ ले सकेंगे साथ ही वे शिक्षा और करियर सम्बंधित सम्बंधित विभिन मुद्दों पर भी उनकी राय ले सकते है जिससे की उन्हें लाभ मिलेगा। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार से है।

  • योजना के द्वारा बच्चो को एक मेंटर उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे की उन्हें करियर सम्बंधित मार्गदर्शन मिल सकेगा।
  • विभिन क्षेत्र के सफल व्यक्तियों के अनुभव से बच्चो को प्रेरणा मिलेगी साथ ही वे उनके अनुभव से सीख सकेंगे।
  • जिन छात्रों के अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं है उन्हें भी अब करियर समबन्धित जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
  • शिक्षा सम्बंधित प्रेरणा के लिए छात्रों को मेंटर द्वारा प्रोत्शाहित किया जायेगा जिससे की उन्हें बेहतरीन शिक्षा मिलेगी।
  • इस योजना के द्वारा छात्र की योग्यताओ को तराशा जायेगा जिससे की उसे बेहतर भविष्य मिल सके।
  • योजना से छात्रों को बेहतर शिक्षा मिलेगी जिससे की देश की आर्थिक वृद्धि होगी।
  • मेंटर द्वारा छात्रों को करियर सम्बंधित सलाह और मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा जिससे की वे बेहतरीन भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

मेंटोर योजना हेतु पात्रता, दस्तावेज

Delhi Mentor Yojana-2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • राशन कार्ड
  • ऐज सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सिर्फ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो को शामिल किया गया है ऐसे में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके अतिरिक्त छात्रों का दिल्ली का स्थाई निवासी होना भी जरुरी है तभी वे योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Delhi Mentor Yojana-2022, आवेदन प्रक्रिया

जानकारी के लिए बता दे की अभी तक दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Mentor Yojana-2022 की सिर्फ घोषणा की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी जाएगी।

Delhi Mentor Yojna,Registration

जैसे ही सरकार द्वारा योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। साथ ही योजना सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए भी इस वेबसाइट के माध्यम से समय-समय पर जानकारी प्रदान की जाएगी अतः आपसे अनुरोध है की योजना सम्बंधित जानकारी के लिए वेबसाइट को विजिट करते रहें।

ये है योजना की मुख्य बातें

दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Mentor Yojana-2022 के लिए सोनू-सूद को ब्रांड-एंबेसडर बनाया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा विभिन क्षेत्रों से आने वाले प्रसिद्ध व्यक्तियों से भी इस योजना से जुड़ने की अपील की गयी है ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को करियर सम्बंधित उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जा सके। योजना के तहत मेंटर्स को 2 से लेकर 10 बच्चो तक को मोटीवेट करने और मार्गदर्शन देने की जिम्मेदारी दी गयी है साथ ही उन्हें हर हफ्ते 10 से 15 मिनट बच्चो से बात करने और उन्हें शिक्षा सम्बंधित मार्गदर्शन देने के अनुरोध किया गया है। सरकार द्वारा देशभर के लोगो को इस योजना से जुड़ने की अपील की गयी है ताकि बच्चो को बेहतर भविष्य प्रदान किया जा सके।

Delhi Mentor Yojana-2022 से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

Delhi Mentor Yojana-2022 क्या है ?

Delhi Mentor Yojana-2022 दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा छात्रों को मेंटर उपलब्ध करवाया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा छात्रों को सरकार द्वारा मेंटर उपलब्ध करवाया जायेगा जिसके माध्यम से छात्रों को करियर सम्बंधित मार्गदर्शन मिल सकेगा। साथ ही योजना के द्वारा छात्र मेंटर से शिक्षण सम्बंधित गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। इससे छात्रों को बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा साथ ही वे उज्जवल भविष्य भी बना सकेंगे।

देश के मेंटोर योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकते है ?

दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शुरू किया गया है ऐसे में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र ही योजना के अंतर्गत मेंटर प्राप्त कर सकते है।

योजना के अंतर्गत मेंटर बनने के लिए क्या शर्तें है ?

योजना के अंतर्गत मेंटर बनने के लिए आवेदकों को दिल्ली सरकार द्वारा तय की गयी शर्तें पूरी करनी होगी साथ ही उन्हें हर हफ्ते 8 से 10 छात्रों को मार्गदर्शन भी देना होगा।

Leave a Comment