दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना क्या है: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में लायी जाने वाली विभिन्न योजनाओं में से एक है। इस योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नवम्बर 2014 को की गयी थी। योजना के माध्यम से देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। जिस से सभी गाँव में बिजली पहुंचेगी। योजना के माध्यम से सभी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गयी है। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। योजना से होने वाले अनेक लाभ व इसकी विशेषताओं के बारे में भी पूरी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। कृपया सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2021

डीडीयूजीजेवाई योजना के तहत सरकार द्वारा सभी ग्रामीण क्षेत्रों को विद्युतीकरण के माध्यम से विकास की तरफ बढ़ाया जाएगा। गाँव गाँव में बिजली कनेक्शन पहुचायें जाएंगे। सरकार ने Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana की घोषणा के समय 1000 दिनों के भीतर , यानी की 1 मई 2018 तक 18452 गाँव में विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा था। इस योजना को केंद्र सरकार के विद्युत् मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। विद्युत मंत्रालय के मार्गदर्शन में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) नोडल एजेंसी है। जो योजना के कार्यान्वयन और संचालन की जिम्मेदारी सभालने का कार्य करेगी।

पीएम ग्रामीण आवास योजना

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन हेतु विभिन्न राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों को 90 % प्रतिशत तक का फण्ड उपलब्ध कराया जाएगा। आप को बताते चलें की 85 -90 % फण्ड उन राज्यों / केंद्र शाषित प्रदेशों को दिया जाएगा जिन्हे स्पेशल केटेगरी का दर्जा प्राप्त है। और बाकी राज्यों को 60 – 75 प्रतिशत तक का फण्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के लिए कुल 43033 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है। इस में सभी ग्रामीण इलाकों में बिजली के पोल , बिजली मीटर , ट्रांसफार्मर , फीडर इत्यादि आवश्यक उपकरणों को लगाया जाएगा।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana highlights

योजना का नाम दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
सम्बन्धित विभाग / मंत्रालय विद्युत् मंत्रालय
शुरुआत की गयी केंद्र सरकार द्वारा
संबंधित पोर्टल गर्व पोर्टल
उद्देश्य ग्रामीण भारत में निरंतर विद्युत् आपूर्ति सुनिश्चित करना
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

DDUGJY से संबंधित तथ्य और विशेषताएं

  • इस योजना (डीडीयूजीजेवाई ) में पूर्व में चलने वाली rajeev gandhi grameen vidyutikaran yojana ( आरजीजीवीवाई ) को सम्मिलित कर दिया गया है।
  • सभी डिस्कॉम Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के तहत पात्र माने जाएंगे। इसमें दोनों ही प्राइवेट और राज्य के इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट डिस्कॉम वित्तीय सहायता के पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतरगत ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी / REC ) क्रियान्वयन हेतु नोडल एजेंसी है।
  •  ग्राम विद्युत अभियंता (GVA) द्वारा इस योजना में तेजी लाने के लिए निगरानी रखने हेतु इस समिति को बनाया गया है।
  • योजना में प्रमुख पहल के रूप में फीडर लाइन को अलग किया गया है और विवेकपूर्ण ढंग से दोनों में वियुत आपूर्ति सुनिश्चित की है।
  • विद्युत् की कुल आपूर्ति पहले सम्मिलित रूप से कृषि एवं गैर कृषि क्षेत्रों में दी जाती थी जिसके चलते दोनों ही क्षेत्रों में आपूर्ति कम पड़ जाती थी। लेकिन अब फीडर अलग होने से ये समस्या भी नहीं आएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का उद्देश्य

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर विद्युत् आपूर्ति को सुनिश्चित करना है। देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचने से सभी क्षेत्रों का विकास होगा। योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों के विभिन्न क्षेत्र जैसे की स्कूल ,अस्पताल , डिस्पेंसरी , कम्युनिटी सेंटर्स , पंचायत भवन , खेत इत्यादि आवश्यक और महत्वपूर्ण जगहों में बहुत सहूलियत हो जाएगी। इस से गाँव / ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा। गाँव में खेती करने वाले किसानों को बिजली से चलने वाले उपकरणों की सहायता से अपनी फसल की उपज बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि होगी। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से सरकार ने समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति तक को विकास की धारा से जोड़ने का संकल्प किया है। और इसलिए विकास के लिए आवश्यक है कि गांव गाँव में बिजली पहुंचे।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana से लाभ

  • DDUGJY के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में बिजली आएगी जिस से सभी का विकास होगा।
  • स्वास्थय , शिक्षा और बैंकिंग (एटीएम )के सेवाओं में सुधार होगा। जिस से सभी नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी।
  • बिजली आने से ग्रामीण क्षेत्रों में खेती करने वाले किसानों को भी लाभ होगा। किसान बिजली से चलने वाले उपकरणों का उपयोग कर सकेंगे। जिस से कम समय में वो ज्यादा कार्य कर सकेंगे।
  • कृषि के क्षेत्र में उपज ज्यादा होगी और इस से किसानों की आय भी बढ़ेगी। जिस से उन्हें अपनी आय के लिए किसी और रोजगार को नहीं ढूंढ़ना होगा। और अपनी कृषि जारी रख सकेंगे।
  • अब ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आने से विभिन्न रोजगार के अवसर भी खुलेंगे और स्थानीय लोगों को रोजगार के लिए बाहर जाने की आवश्यकता कम पडेगी।
  • DDUGJY योजना से होने वाले विद्युतीकरण से ग्रामीण क्षेत्रों में भी टेलीविज़न , रेडियो , टेलीफोन , इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन की सुविधा भी प्राप्त हो जाएगी। जिनसे वो देश विदेश में हो रही सब घटनाओं की जानकारी भी रख सकेंगे।
  • यही नहीं बल्कि स्कूलों , पंचायतों , पुलिस स्टेशन और अस्पतालों में बिजली आने से सेवाओं का स्तर सुधरेगा और पहले से बेहतर होगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक इस योजना से सम्बन्धित प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गर्व (GARV ) पोर्टल / जीएआरवी पोर्टल

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana (DDUGJY) के अंतरगत गर्व पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल की मदद से सभी नागरिक योजना के तहत हो रहे कार्यों व विकास से संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टल पर योजना के तहत चल रहे कार्यों की नियमित अपडेट उपलब्ध कराये जाने से नीति निर्माण , सार्वजनिक जवाबदेहिता और पारदर्शिता का एक महत्त्वपूर्ण आयाम सुनिश्चित किया गया है। सभी नागरिक आसानी से इस योजना में हो रहे कार्यों को पोर्टल की मदद से देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्मार्ट मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट की ही जरूरत पड़ेगी। वो आसानी से उन गाँव की भी विस्तृत जानकारी देख सकते हैं जहां योजना के तहत बिजली पहुंच चुकी है। इसमें विद्युतीकरण की तारिख , लगाए गए पोलों की फोटो , स्थानीय लाइन मैन इत्यादि अन्य आवश्यक जानकारी आप को इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

आप को बता दें की आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आप को कहीं भी योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जैसा की आप जानते हैं की केंद्र सरकार द्वारा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने की कवायद जारी है। जिसके लिए सरकार ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया है। इसी नोडल एजेंसी द्वारा सभी ग्रामों की सूची तैयार की जाएगी और जल्द से जल्द उन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। इस प्रकार से आप इस योजना के तहत घर बैठे ही लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना संबंधित प्रश्न उत्तर

DDUGJY / दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना क्या है ?

ये योजना केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण करने हेतु चलाई गयी है। योजना के तहत उन सभी गाँव और कस्बों में विद्युत् आपूर्ति की जाएगी जहाँ बिजली नहीं पहुंची है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2014 , नवंबर में हुई थी।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana / ज्योति योजना किसने शुरू की ?

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा की गयी है।

DDUGJY से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट – www.india.gov.in है।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana में आवेदन कैसे करें ?

इस योजना में आप को आवेदन करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए द्वारा बनायी गयी नोडल एजेंसी द्वारा सभी पात्र गाँव की सूची बनाया जाएगी। उसके बाद उन सभी ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण किया जाएगा।

Leave a Comment