DD Free Dish: ऐसे लें डीडी फ्री डिश का कनेक्शन, मिलेंगे ये सारे चैनल बिल्कुल फ्री

अगर आप भी हर माह केबल के बिल से परेशान है तो DD Free Dish आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। जहाँ केबल कनेक्शन लेने पर लोगो को हर माह 200 से 300 रुपए का मासिक शुल्क देना पड़ता है वही डीडी फ्री डिश के माध्यम से वे विभिन चैनलों का का आनंद बिना किसी मासिक शुल्क के उठा सकते है। हाल ही में प्रसार-भारती द्वारा आयोजित किये गये 58वें ऑनलाइन ई- नीलामी में (E-Auction) में कई नये चैनलों ने भी भाग लिया है ऐसे में ग्राहकों को जल्द ही कई सारे नए चैनल भी फ्री में उपलब्ध होंगे। साथ ही इस नीलामी में 50 फीसदी से अधिक पुराने चैनल भी भाग ले चुके है ऐसे में आपको मनोरंजन की दुगुनी डोज मिलना तय है। तो चलिए जानते है की कैसे आप भी फ्री डिश के माध्यम से विभिन चैनलो का लाभ ले सकते है और वह भी बिलकुल फ्री

ले सकते है कई चैनलो का लुफ्त – DD Free Dish

आपको बता दे की डीडी भारती द्वारा संचालित होने वाली फ्री डिश के माध्यम से आप कई नेशनल और रीजनल चैनलो का लाभ ले सकते है। इसके माध्यम से वर्तमान में पूर्व में पेड कई चैनल भी फ्री माध्यम से प्राप्त हो रहे है ऐसे में ग्राहकों को केबल कनेक्शन या पेड डीटीएच सर्विस लेने की जरूरत नहीं है। देश में मध्यमवर्गीय लोगो के बीच कुछ समय से डीडी फ्री डिश ने अपनी अलग ही पहचान बनायी है इसी का परिणाम है की वर्तमान में देश में DD Free Dish के 4 करोड़ से भी अधिक ग्राहक है जो की पूरे देश में 25 फीसदी से अधिक टीवी दर्शको को कवर करते है। वर्तमान में इस डिश के माध्यम से ग्राहकों को न्यूज़, मनोरंजन, मूवीज, ड्रामा, नॉलेज और कल्चरल सम्बंधित विभिन प्रकार के चैनल मुफ्त में उपलब्ध है।

ऐसे ले डीडी फ्री का कनेक्शन

आपको बता दे की डीडी फ्री डिश का संचालन प्रसार भारती द्वारा किया जाता है परन्तु इसे बनाने के लिए सरकार द्वारा निजी क्षेत्र को भी अधिकृत किया गया है। ऐसे में आप किसी भी कंपनी का डिश ले सकते है। इसके लिए आप अपने नजदीकी डीटीएच डीलर से संपर्क कर सकते है जिसके द्वारा आपके घर पर डीटीएच कनेक्शन लगाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए आपको अमूमन तौर पर 1,000 से 1,500 रुपए चुकाने पड़ेंगे हालांकि अगर आपके पास पहले से कोई अन्य कंपनी का डीटीएच कनेक्शन है तो आपको इससे कम लागत में भी नया कनेक्शन मिल सकता है। इसके तहत सिर्फ सेट-टॉप बॉक्स चेंज किया जायेगा।

1 अप्रैल से शुरू होंगे कई नये चैनल

हाल ही में प्रसार भर्ती द्वारा आयोजित ऑनलाइन ई- नीलामी में कई नये चैनेलो ने भी भाग लिया है। इससे कई नए चैनल भी ग्राहकों को उपलब्ध होंगे। साथ ही बजट भाषण में वित-मंत्री द्वारा नए एजुकेशनल चैनलों को शुरू करने की घोषणा की गयी थी ऐसे में जल्द ही इन चैनलों को भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा सभी तैयारियाँ पूरी की जा चुकी है। इससे छात्रों को भी फ्री-डिश के माध्यम से फायदा मिलेगा।

Leave a Comment