होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips In Hindi

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको होंठो का कालापन दूर करने के 7 घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देने जा रहे है। Dark Lips होने के कई कारण हो सकते है यदि आप कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करते है या फिर स्मोकिंग करते है तो आपको होठों के कालेपन होने की समस्या हो सकती है। शरीर में खून की कमी होने पर भी डार्क लिप्स की समस्या उत्पन्न हो सकती है। यहाँ हमने Home Remedies For Dark Lips In Hindi (होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे) से जुड़ी जानकारी को विस्तार पूर्वक दिया है। घरेलू नुस्खे से भी होठों के कालेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips In Hindi
होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips

होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips In Hindi

आज के दौर में होंठो के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट मौजूद है। लेकिन यहाँ हमने आपके लिए डार्क लिप्स की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आये है। जिन्हे होठों का कालापन दूर करने के लिए काफी भरोसेमंद नुस्खे माना गया है।

  • नारियल का तेल– नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते है जो होठों को कोमल बनाये रखने में काफी मददगार होते है। यदि आप नियमित रूप से नारियल तेल को अपने लिप्स में लगाते है तो होंठों से कालेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • एलोविरा– डार्क लिप्स की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को काफी फायदेमंद माना गया है। यदि आप नियमित रूप से आधा चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल को अपने होंठो में लगाते है तो होंठो के कालेपन की समस्या को दूर करने में यह घरेलू उपचार काफी लाभदायक है।
  • नींबू और शहद– निम्बू और शहद के अन्य कई फायदे देखे गए है। लेकिन यदि आप निम्बू और शहद के मिश्रण से अपने डार्क लिप्स की समस्या को दूर करना चाहते है तो यह घरेलू नुस्खा काफी लाभदायक होगा। नींबू और शहद में मौजूद तत्व त्वचा को चमकदार बनाने के लिए काफी सहायक है। यदि आप नियमित रूप से इसका उपयोग अपने होंठो में करते है तो डार्क लिप्स की समस्या को आसानी से दूर कर सकते है।
  • अनार– डार्क लिप्स की समस्या को दूर लिए आप नियमित रूप से अपने होंठो में अनार का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको अनार पॉउडर की आवश्यकता होगी। पाउडर से अनार का पेस्ट बनाकर होंठो में लगाए। पेस्ट ड्राई होने के बाद इसको अच्छी तरह से फ्रेस पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका उपयोग दिन में कम से कम 1 से 2 बार करें।
  • हल्दी – हल्दी में मौजूद गुण विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने में काफी सहायक है। होंठो के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का पेस्ट बनाकर लिप्स में लगाए ,सूखने के बाद अच्छी तरह से पानी से धो लें। इस घरेलू उपचार से होंठो के कालेपन को हल्का किया जा सकता है।
  • तिल का तेल– तेल के तेल को होंठो में लगाने से भी आप अपने होंठो के कालेपन की समस्या को दूर कर सकते है। इसके लिए प्रतिदिन 2 से 3 बार तिल के तेल का तेल का इस्तेमाल होंठो में आवश्यकता अनुसार करें।
  • खीरे का रस– खीरे में भी कई औषधीय गुण पाए जाते है जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खीरे की कुछ स्लाइस लेकर आप इसका पेस्ट बना सकते है। पेस्ट बनाकर इसको लिप्स में लगाकर 15 या 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद अच्छे से पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन एक दिन में आप 1 या दो बार इसका प्रयोग अपने लिप्स में कर सकते है।

दमा (Asthma) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

Home Remedies For Dark Lips In Hindi FAQ’s

हमेशा के लिए होंठों का कालापन कैसे दूर करें ?

होंठों का कालापन दूर करने के बहुत से उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने होंठों को गोरा बना सकते हैं जैसे:- शहद और नीम्बू से इसकी समस्या दूर हो सकती है। रोज इसे लगाकर आप होंठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। या फिर खीरे के पेस्ट को होंठो पर लगाकर इसे दूर कर सकते हैं।

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय ?

होंठों का कालापन दूर करने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को अपना सकते हैं:- नारियल का तेल, एलोविरा, नींबू और शहद, खीरे का रस, हल्दी, अनार आदि।

होंठों पर गुलाबजल लगाने से क्या होता है ?

गुलाब जल हमारे स्किन से हाइपर पिंगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। आप इसे कॉटन की मदद से अपने होंठों पर लगा सकते हैं। कुछ समय तक रखने के बाद इसे धों ले। डेली यह करने से काफी फायदा होगा।

होंठ काले क्यों हो जाते हैं ?

इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं जैसे:- अधिक धूम्रपान करना, केमिकल वाले लिपस्टिकआदि।

Leave a Comment

Join Telegram