CV Full Form in Hindi – सी.वी. की पूरी जानकारी हिंदी में

तो नमस्कार दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे आज के समय में बहुत से लोग प्राइवेट सेक्टर यानि के प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करते है। तो जब भी कोई व्यक्ति इन प्राइवेट कंपनी में इंटरव्यू देना होता है। तो वह कंपनी आपसे आपका CV मांगती है। ऐसा कोई भी कंपनी इसलिए करती है क्योंकि उस कंपनी के पास आपकी अधिक जानकारी जानने के लिए अधिक वक़्त नहीं होता है तो इसलिए वह आपसे आपका CV मानती है।

तो दोस्तों आप सभी कंपनी को अपना सी.वी. देना होता है। उसके बाद कंपनी आपका सी.वी देखकर यह देखती है की आप उनकी कंपनी में कार्य करने के लिए योग्य हो या नहीं। तो दोस्तों ऐसे ही कई लोगो को यह भी नहीं मालूम होता है की CV Full Form in Hindi क्या होता है। तो दोस्तों क्या आप भी उन्ही में से एक हो। अगर हो तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

CV Full Form in Hindi -
CV Full Form in Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से सी.वी के बारे मे बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाल है जैसे की- CV Full Form क्या होती है और सी.वी. क्या होता है आदि। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो। तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि तब ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे। तो कृपया इसको पूर्ण रूप से पढ़े जैसा की आप जानते होंगे की CV की आवश्यकता हमको इंटरव्यू के दौरान पढ़ती है।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

CV Full Form in Hindi | सी.वी. की फुल फॉर्म

  • CV Full Form in english – Curriculum Vitae
  • CV full form in hindi – बायोडाटा

सी.वी क्या होता है ?

आप सभी को हमने यहाँ पर सी.वी की फुल फॉर्म बताई जो की Curriculum Vitae होती है। आपको यह बता दे की इसको हिंदी में बायोडाटा भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसमे आप अपनी सभी शैक्षिक योगयता लिखते है और आप इसमें अपनी सभी स्किल्स के बारे में भी लिखते है और आप क्या क्या आता है यह भी दर्ज होता है।इसकी आवश्यकता आपको तब पढ़ती है जब आप किसी नौकरी के पद के लिए सेलेक्ट होना चाहते हो। इसमें आपकी सभी जरूरी जानकारी होती है जैसे की आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपकी आयु, आपकी सभी शैक्षिक योग्यता। यानि के इसमें आपकी सभी पर्सनल जानकारी होती है।

यह भी जानिए

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ? Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

Self-Introduction in Hindi – English में अपना परिचय कैसे दें।

कंपनी सीवी से आपके बारे में क्या पता करती है ?

इसकी (Curriculum Vitae) मदद से कोई भी कंपनी आपके बारे में केवल कुछ समय में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकती है यानि के वह यह जान सकती है की आपको क्या क्या कार्य आते है और इसकी मदद से कंपनी यह भी पता लगाती है की आप जिस पद की नौकरी के लिए आवेदन करने आये हो आप उस पद के लिए योग्य हो या फिर नहीं।

जब भी कोई कंपनी किसी पद के लिए निकलती है तो तो जो भी व्यक्ति उस पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन सभी व्यक्ति को इंटरव्यू के वक़्त अपना सी.वी ले जाना आवश्यक होता है। सी.वी में आपको अपनी सभी अच्छी स्किल्स के बारे में लिखना होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिस पद पर आप नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है उसके लिए आपका सी.वी भी आकर्षक दिखना आवश्यक होता है। ताकि आपकी सभी जानकारी को देखने के बाद उस कंपनी का व्यक्ति आपको उस नौकरी के पद के लिए सेलेक्ट कर ले।

email letter

Subscribe to our Newsletter

Sarkari Yojana, Sarkari update at one place

आपको अपने सी.वी के अंदर अपनी सभी अच्छी जानकारी लिखनी होती है। उसके साथ साथ आपको काफी चीजें एक फॉर्मेट के अनुसार लिखनी होती है। तो दोस्तों अब हम आपको यहाँ पर बताने वाले है की आपको अपने सी.वी में क्या लिखना चाहिए।

CV बनाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

तो दोस्तों आप अभी को अपना सी.वी (Curriculum Vitae) बनाते वक़्त अपनी सभी जानकारी बड़े ही ध्यानपूर्वक लिखनी होती है और उसमे आपको क्या क्या लिखना चाहिए उसके बारे में हमने आपको यहाँ पर बताया है।

  • आपका नाम
  • आपको इसमें अपना मोबाइल अवश्य लिखना चाहिए
  • इसमें आपको अपने शैक्षिक योग्यता के बारे में भी लिखना होगा
  • इसमें आपको अपना Career Objective भी लिखना चाहिए
  • अगर अपने उस नौकरी से पहले भी कही पर नौकरी की है तो उसका एक्सपीरियंस भी यहाँ पर लिखना होगा।
  • Personal profile के बारे में भी आपको यहाँ लिखना होगा
  • इसमें आपको अपनी Other skills के बारे में भी लिखना चाहिए
  • इसमें आपको अपनी कुछ अच्छी आदतों के बारे में भी लिखना चाहिए

CV Full Form in Hindi से सम्बंधित कुछ प्रश्न

CV की फुल फॉर्म क्या होती है ?

CV Full Form in english – Curriculum Vitae

सी.वी क्या होता है ?

यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसमे आप अपनी सभी शैक्षिक योगयता लिखते है और आप इसमें अपनी सभी स्किल्स के बारे में भी लिखते है और आप क्या क्या आता है यह भी दर्ज होता है। इसकी आवश्यकता आपको तब पढ़ती है जब आप किसी नौकरी के पद के लिए सेलेक्ट होना चाहते हो।

बायोडाटा क्या होता है ?

सी.वी को ही बायोडाटा भी कहा जाता है।

आपको सी.वी में क्या क्या लिखना चाहिए ?

सी.वी में सभी को आपकी पर्सनल डिटेल्स लिखनी होती है आपकी शैक्षिक योग्यता के बारे में, आपको कार्य के अनुभव के बार में और अपनी स्किल्स के बारे में सी.वी में लिखना चाहिए।

Leave a Comment