CUIMS Chandigarh University Registration,Admission and cuchd.in login

CUIMS Chandigarh University – हैलो दोस्तो, आने वाले कुछ महीनों बाद देश में सभी राज्यों के 12th बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। अच्छा स्कोर करने वाले विद्यार्थी या जो किसी कारणवश कम स्कोर कर पाया है, हर किसी का सपना होता है की देश के किसी अच्छे कॉलेज, यूनिवर्सिटी में जाकर अपने आगे की शिक्षा जारी रख पाए जिससे की वह अपना भविष्य उज्जवल करे और अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सके। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। देश की सुप्रसिद्व All India 4th Rank University, A+ Grade CU(Chandigarh University) अपनी Scholarship Program के अंतर्गत Admission के Registration की प्रोसेस शुरू करने जा रही है।

CUIMS Chandigarh University Registration,Admission and cuchd.in login
CUIMS Chandigarh University Registration,Admission and cuchd.in login

CUIMS(Chandigarh University Management System) :-

CUIMS चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए एक वेब पोर्टल है जिसके माध्यम से यूनिवर्सिटी से जुड़ी समस्त जानकारी जैसे- नोटिफिकेशन्स, एग्जाम, लाइब्रेरी, फीस आदि के बारे में पता किया जा सकता है। जब कोई स्टूडेंट चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेता है तो उसे एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है जिसके माध्यम से वह अपनी सारी डिटेल्स, फीस, एग्जाम्स इन सभी से सम्बंधित अपडेट रख सकता है।

CUIMS Registration Process :-

एडमिशन होने के बाद ही आप CUIMS वेब पोर्टल पर लॉगिन कर पाओगे, क्यूंकि एडमिशन हो जाने के बाद स्टूडेंट को एक यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है। जिससे आप कभी भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

CUIMS LOGIN

नोट-चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से जुड़े किसी तरह की जानकारी जैसे – एडमिशन, कोर्सेस, अपडेट, प्लेसमेंट्स प्राप्त करने के आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट cuchd.in पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं।

Chandigarh University Scholarship Program 2022

देश के होनहार छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रमोट करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का नाम सबसे पहले आता है, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के पास टैलेंटेड छात्रों के लिए बहुत सी स्कालरशिप स्कीम्स होती हैं जिसे वो समय-समय पर बच्चों को मोटीवेट करने के लिए उनके सामने लेट हैं, क्यूंकि उन्हें अच्छी तरह पता है कि छात्र देश का भविष्य है जिसे अगर अच्छी शिक्षा दी जाय वह अपनी अद्भुत प्रतिभाओं से भारत के भविष्य को संवारने में सहयोग करेगा। छात्रों को अगर सही समय पर सटीक मार्गदर्शन और सुविधाएं दी जाए तो देश का हर एक छात्र आत्मनिर्भर भारत की और अपना कदम बढ़ाएगा और देश का नाम रोशन करेगा। इसी सोच के साथ और टेलेंटेड बच्चों को प्रोमोट करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा कई तरह की स्कालरशिप दी जाती है। जिन्हें हम आगे आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत बताएँगे।

विद्यार्थियों की योग्यता और क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए मैरिट के आधार पर National Level के Entrance Exam जैसे- JEE, CET, MAT, Sports Scholarship और 12th के स्कोर के आधार पर स्कालरशिप चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाती है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण जो छात्र अपनी आगे की शिक्षा को पूरा करने में असमर्थ होते हैं, उनके लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने मैरिट तहत JEE Mains All India Rank के आधार पर Engineering के लिए Semester Fees में 20 से 100 प्रतिशत दी जाती है, जिसमें 5% सीटें की जाती हैं। MBA में Admission लेने वाले छात्रों को 10% सीट आरक्षित रखी जाती है, 12th के बाद Graduation में एडमिशन लेने वाले छात्रों को 10% सीट आरक्षित है और जिन छात्रों के 12th में 80 से 100 प्रतिशत स्कोर किया है, उन्हें सेमेस्टर की फीस में 10-50% Scholarship दी जाती है।

अगर आप भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के Scholarship Program का Entrance Exam के लिए Online Apply करना चाहते हैं। तो आपको CUCET(Chandigarh University Common Entrance Test) की Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हम अपने इस पोस्ट में आपको बताएँगे की किस तरह आप यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, यूनिवर्सिटी द्वारा कौन-कौन से कोर्स करवाए जाते हैं। आपसे अनुरोध है की इन सभी जानकारियों के बारे में जानने के लिए हुमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

About Chandigarh University : –

भारत के पंजाब राज्य के मोहाली शहर में स्थित विश्व प्रसिद्ध चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी जो की A+ ग्रेड से सम्मानित है की स्थापना वर्ष 2012 में हुई। CU (Chandigarh University) Students को Admission देने के लिए हर साल CUCET प्रवेश परीक्षा का आयोजित करती है। जिसमें देशभर के प्रतिभाशाली छात्र अपनी उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रतिभाग करते हैं। देशभर में से हर साल लाखों छात्र CUCET प्रवेश परीक्षा देने के लिए आवेदन करते हैं जिनमें से तक़रीबन 50 हजार छात्र इस परीक्षा को पास कर पाते हैं, जिन्हे चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाता है।

Chandigarh University CUCET Highlights

University NameCU (Chandigarh University)
University Established2012
CUCET Registration Starts23 Dec 2021
CUCET Registration End Date29 May 2022
CUCET Entrance Exam Date23 Dec 2021-31 May 2022
Mode of ApplicationOnline
CUCET Official Website cucet.cuchd.in
Chandigarh University Office AddressChandigarh University NH-95 Chandigarh-Ludhiana Highway, Mohali, Punjab INDIA
Chandigarh University Helpline No.1800 1212 88800
8146948000(General Enquiry)
8146947000(Technical Support)
For Complain & Feedback Official E-mail IDcucet@cumail.in
CUCET Exam ModeOnline
CUCET Exam Time Duration120 Minutes (2 Hours )
Application Fees1000
CUCET Highlights

CUCET प्रवेश परीक्षा के कोर्सेस :-

S.No.Course Name
1.Bachelors of Science(hons) Agriculture
2.Bachelors of Engineering (B.E.)
3.Bachelors of Pharmacy (B.Pharmacy)
4.Bachelors of Nursing (Nursing)
5.Master of Pharmacy (Pharmacology)
6.Master of Pharmacy (Pharmacology)
7.Master of Pharmacy (Pharmaceutics)
7.Master of Law
8.Master of Business Administration (MBA)
9.Pharma D.
10.Integrated Law programs (B.A+LLB, BBA+LLB, BCom+LLB)
CUIMS Chandigarh University

CUCET एंट्रेंस एग्जाम के लिए योग्यता :-

  • यदि कोई स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन करना चाहता है तो छात्र के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंको के साथ 12th किया होना चाहिए।
  • यदि कोई स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करने चाहता है तो छात्र के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50% अंको के साथ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

CUCET के आवेदन करने की ऑनलाइन प्रकिया :-

  • सबसे पहले आपको CU (चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी) की ऑफिसियल वेबसाइट cucet.cuchd.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा जिसमे आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिख जायेगा।
  • अपनी सारी बेसिक डिटेल्स भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें, अब आपका चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अकाउंट बन चुका है।
  • CUCET के लिए अब आपको अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा जिसके बाद आप प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CUIMS या CUCET से सम्बंधित FAQ’s : –

CUCET की फुल फॉर्म क्या है ?

Chandigarh University Common Entrance Test

CUCET का आवेदन शुल्क कितना है ?

1,000 रू।

CUCET की अंतिम तिथि कब है ?

CUCET के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 29 मई 2022 है।

CUIMS क्या है ?

यह चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का एक वेब पोर्टल है जिसपर आप एडमिशन लेने के बाद लॉगिन कर सकते हैं।

क्या चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में छात्रोंके लिए हॉस्टल सुविधा उपलब्ध है ?

यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले छात्रों को हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी प्राइवेट है या सरकारी ?

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देश की बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से एक है

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में ड्रेस कोड कंपल्सरी है ?

हाँ ये सभी बॉयज एंड गर्ल्स दोनों के लिए कंपल्सरी है, सफ़ेद शर्ट और ग्रे पेंट।

क्या बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम के मैं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकता हूँ ?

CU में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना ज़रूरी है।

Leave a Comment