CTET Exam 2021 Result: सीटेट रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET Exam) के रिज़ल्ट का इन्तजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। सूत्रों की माने तो सीबीएसई कभी भी CTET Exam Result जारी कर सकता है। सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर, 2021 से लेकर 21 जनवरी, 2022 तक विभिन चरणों में करवाया गया था जिसके रिज़ल्ट के लिए अभ्यर्थी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे है। जल्द ही बोर्ड द्वारा सीटेट का रिज़ल्ट जारी करने का संकेत दिया गया है जिससे की अभ्यर्थियों की उम्मीदे बढ़ गयी है। जो उमीदवार दिसंबर और जनवरी माह में आयोजित की गयी सीटेट की परीक्षा में उपस्थित हुये थे वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते है। साथ ही आधिकरिक वेबसाइट के माध्यम से स्कोर कार्ड भी डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे चेक करे अपना CTET Exam Result

दिसम्बर से लेकर जनवरी माह तक विभिन चरणों में आयोजित की गयी सीटेट परीक्षा के लिए पूरे देश से लाखो अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसके लिए जल्द ही परिणाम घोषित किया जा सकता है। इसके लिए उमीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते है साथ ही वे अपना स्कोर कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है। अपना रिज़ल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जायें।
  • होमपेज पर CTET Exam 2021 Result का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर ले।
  • इसके बाद अपना रोल-नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर दे।
  • अब आपका रिज़ल्ट स्क्रीन पर शो होने लगेगा। इसका प्रिंटआउट निकल कर सुरक्षित कर ले।
  • इस तरह से आप अपना सीटेट का रिज़ल्ट चेक कर सकते है।

नार्मलाईजेशन से तय होगा स्कोर कार्ड

आपको बता दे की इस बार विभाग द्वारा CTET परीक्षा परिणाम के स्कोर कार्ड तैयार करने के लिए नार्मलाईजेशन प्रणाली का यूज़ भी किया जायेगा। इसमें परीक्षा के स्तर को तय करते हुये कैंडिडेट को उचित अनुपात में अंक प्रदान किया जायेंगे। साथ ही छात्रों का पेपर का स्तर समान रखने के लिए भी नार्मलाईजेशन का यूज़ किया जायेगा। पहले विभाग द्वारा 10 फरवरी को सीटेट का रिज़ल्ट जारी करने की घोषणा की गयी थी जिसे लास्ट समय पर टाला गया। इसे लेकर कैंडिडेट द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से आक्रोश भी जाहिर किया गया था। जल्द ही विभाग द्वारा रिज़ल्ट जारी किये जाने की उम्मीद है।

Leave a Comment