CTET Admit Card 2021: ऐसे करें अपना सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड, ये है प्रक्रिया

CTET Admit Card 2021: CBSE अर्थात सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन के अंतर्गत CTET की परीक्षा कराई जाती है। CTET का पूरा नाम Central Teacher Eligibility Test अर्थात केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। CTET एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है, जो भावी शिक्षकों की योग्यता का निर्धारण करने के लिए आयोजित कराई जाती है। यह परीक्षा एक वर्ष में दो बार कराई जाती है। CTET एक लिखित परीक्षा पर आधारित है, जिसमे आवेदक को 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। 2021 में CTET की परीक्षा दिसंबर के संपन्न कराई जाएगी यह परीक्षा जनवरी 2022 तक होगी। इसकी अधिसूचना सितम्बर में जारी हुई थी और इसमें आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर में समाप्त हो गयी थी।

CTET 2021 की परीक्षा की तारीख

CTET की परीक्षा की विज्ञप्ति सितम्बर 2021 में आ गयी थी और अक्टूबर 2021 तक इसमें आवेदन की प्रक्रिया भी संपन्न हो गयी थी। CTET की परीक्षा 17 जनवरी और 21 जनवरी 2022 तक पूरी हो जाएगी। यह परीक्षाएं दो पाली में आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए समय का निर्धारण भी किया गया है। जिसमे पहले पाली में 9:30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली में 2:30 से 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। आपको एडमिट कार्ड में लिखी हुई पाली के अनुसार ही परीक्षा देने जाना होगा।

CTET Admit Card 2021

अब चूंकि दिसंबर के माह से CTET की परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी तो अब सभी आवेदकों को इसके एडमिट कार्ड का इंतजार है । CBSE के द्वारा CTET Admit Card 2021 का नोटिफिकेशन आ गया है। दिसम्बर और जनवरी में होने वाली CTET की परीक्षा का एडमिट कार्ड दिसंबर के दूसरे सप्ताह में जारी हो जायेगा। सभी आवेदक इसे आसानी से ऑनलाइन ही देख सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। और परीक्षा के दिन इसे अपने साथ ले जाना न भूलें। बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा कक्ष में बैठने नहीं दिया जायेगा।

CTET 2021 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

यदि आपने CTET की परीक्षा के लिए आवेदन किया है और आप इसके एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं तो एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। तो यदि आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड या इसका प्रिंट आउट निकालने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप नीचे लिखी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ें और अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करें।

  • CTET 2021 एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपको Important Links में CTET 2021 एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपनी आईडी रजिस्टर करनी होगी।
  • अब आपके सामने CTET 2021 एडमिट कार्ड डाउनलोड का विकल्प दिखा जायेगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आपका एडमिट कार्ड खुल जायेगा।
  • अब आप इसको प्रिंट करें, और परीक्षा के लिए संभाल कर रखें।
  • इस प्रकार आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

Leave a Comment