CSC Grameen E Store Registration: सीएससी ग्रामीण ई स्टोर VLE से कमायें लाखों, ऐसे करें आवेदन

जन सूचना केंद्र(Common Service Centre) संचालको के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. अब वे सरकारी प्रमाणपत्र बनाने और अन्य सरकारी कामों को करने के अलावा दैनिक उपयोग की चीजों की ऑनलाइन बिक्री करके अपने मुनाफे को कई गुना बढ़ा सकते है. जी हाँ चौंकिए नहीं. अब Common Service Centre संचालक सीएससी ग्रामीण ई स्टोर में रजिस्ट्रेशन करवाकर अपने काम के अतिरिक्त भी कमाई कर सकते है. इसके लिए उन्हें खुद को ग्रामीण ई स्टोर पर पंजीकृत करवाना होगा. चलिए जानते है क्या है CSC Grameen E Store फैसिलिटी और कैसे कर सकते है इसमें Registration

ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा

आपको बता दे की अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम यानी VLE (Village Level Entrepreneur) द्वारा लोगो को सभी सरकारी सेवाएँ जैसे जन्म प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, मूल निवास और ऐसी ही अन्य सरकारी प्रमाणपत्रों को बनाने के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान की जाती है. साथ ही इसके माध्यम से वे अन्य सरकारी सेवाओं का लाभ भी ले सकते है.

सीएससी ग्रामीण ई स्टोर एक नयी पहल है जिसके माध्यम से VLE किराने का सामान, फल, सब्जी, दूध,मिठाई, फैशन की वस्तुएँ, ग्रामीण साज-सज्जा की चीजें ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते है हालांकि आपको बता दे की सिर्फ उन्ही लोगो को इस प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करने का हक़ होगा जिनके पास वैलिड CSC Id होगी. इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. इन सबसे ग्रामीण लोगो को सुविधा मिलेगी और वे रोजमर्रा के यूज़ की सभी चीजें घर पर ही पा सकेंगे.

ऐसे काम करेगा ग्रामीण ई स्टोर

चूँकि सरकार ने ग्रामीण ई स्टोर पर रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ CSC संचालको को ही अथॉरिटी दी ही इसलिए सिर्फ वे ही ग्रामीण ई स्टोर खोल सकते है. इसके लिए एक ऑनलाइन E-कॉमर्स साइट डिज़ाइन की गयी है जिस पर कोई भी आदमी जाकर अपना आर्डर दर्ज करवा सकता है. यह आर्डर CSC सेंटर वाले के पास जाता है जिससे की वे उस आर्डर को व्यक्ति के घर पर डिलीवर कर देते है. इससे नागरिको को घर पर ही चीजें मिल जाती है और साथ ही CSC संचालको को भी मुनाफा मिल जाता है.

लॉकडाउन में सरकार ने सभी नागरिको को घर पर रहने के निर्देश दिए है ऐसे में ग्रामीण ई स्टोर से उन्हें जरुरी चीजें घर पर ही मिल जाएँगी और सरकार को भी कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी.

ग्रामीण ई स्टोर VLE ऐसे करें आवेदन

इच्छुक लोगो को इसके लिए E-Store App को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप अपनी CSC ID की मदद से इस पर पंजीकरण कर सकते है. आपको बता दे की इस सेवा को ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है ताकि वे आसानी से ऑनलाइन माध्यम से चीजों को आर्डर कर सकें.

VLE संचालकों को मिलेगा लाभ

इससे VLE लोगों को भी अतिरिक्त काम मिलेगा जिससे की वे अतिरिक्त कमाई कर सकते है. इस समय पूरे देश में लाखों VLE लोगों तक सरकारी सेवाएँ पहुंचाकर अपना रोजगार पा रहे है और इन CSC सेंटरों के जरिये लोग भी आसानी से सरकारी सेवाओं को एक्सेस कर पा रहें है.

Leave a Comment