Covid Nasal Vaccine: इसे कैसे बुक करें, इसकी कीमत कितनी है ?

Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की कीमत तय कर दी है और इस नेजल वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जाएगा। भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को पिछले हफ्ते ही मंजूरी मिली थी। अगर आप भारत बायोटेक की iNCOVACC लगवाना चाहते हैं तो इसे CoWin पोर्टल पर जाकर बुक किया जा सकता है। यह नेजल वैक्सीन 325 रुपए में लगेगी जबकि प्राइवेट अस्पताल में इसकी कीमत 800 रुपए प्लस 5% जीएसटी तय की गई है और साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल को इसमें 150 का एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज लगाने की मंजूरी भी है। लगभग ₹1000 तक इसकी प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कीमत होगी। कोरोना के खतरे को देखते हुए इस से लड़ने के लिए देश में तैयारियां तेज हो गई है। इस महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण जारी है, देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 220 करोड़ से भी ज्यादा डोज दी जा चुकी है।

Covid-19 का फुल फॉर्म क्या है? कोरोनावायरस और कोविड में अंतर

Covid Nasal Vaccine
Covid Nasal Vaccine: इसे कैसे बुक करें, इसकी कीमत कितनी है

iNCOVACC नेजल वैक्सीन को केवल 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज के रूप लगाया जाएगा। जिसकी शुरुआत जनवरी की चौथे सप्ताह में की जाएगी। iNCOVACC भारत की पहली नेजल वैक्सीन है, देश के 14 जगहों में इसका ट्रायल किया गया जिसमें 3100 लोग शामिल हुए। इस नेजल वैक्सीन को इस तरह से डिजाइन किया गया है आप लोगों तक यह आसानी से पहुँच सके।

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) क्या है?

नेजल वैक्सीन नाक से दी जाने वाली वैक्सीन है, अन्य वैक्सीन के तरग इसमें इंजेक्शन नहीं लगाया जाता है। इस वैक्सीन की नाक में सिर्फ दो बूँद डाली जाती है। भारत बायोटेक ने रिपोर्ट्स में ये कहा कि इस नेजल वैक्सीन का फेस 1, फेस 2 और फेस 3 का सफल क्लीनिकल ट्रायल हो चुका है। अब यह आम जनता को लगाने के लिए बिल्कुल तैयार है। दुनिया में पहली बार भारत ने कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। अब नाक में स्प्रे के ज़रिए वैक्सीनेशन किया जाएगा। न सुई चुभने का दर होगा न ही इन्जेक्शंन लगाने के लिए किसी एक्सपर्ट की ज़रूरत। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है।

Covishield Certificate: Download COVID-19 Vaccination Certificate

iNCOVACC covid nasal vaccine
iNCOVACC covid nasal vaccine

नेजल वैक्सीन के लिए ये लोग होंगे पात्र

जानकारी के लिए बता दें कि iNCOVACC बूस्टर डोज के रूप में काम करेगा। जो अब जल्द ही सरकारी और प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से 18+ लोगों के लिए उपलब्ध है। जिन्हें कोविड की दोनों खुराकें लग चुकी हो वे लोग इस नोजल वैक्सीन को बूस्टर डोज के रूप में लगा सकेंगे। कोविशील्ड और कोवैक्सीन की तरह ही वैक्सीन लगाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। CoWIN पोर्टल व वेबसाइट की मदद से स्लॉट को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

Covid Booster Dose 2023 के लिए ऐसे करें स्लॉट बुक, रजिस्ट्रेशन Free !

iNCOVACC Nasal Vaccine को ऐसे करें बुक

जिस प्रकार से कोविशील्ड और कोवैक्सीन को कोविन पोर्टल से बुक किया था ठीक उसी प्रकार से इस नेजल वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए स्लॉट बुक करना होगा जिसकी जानकारी नीचे गई है:-

  • सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल पर विजिट करना है।
  • अब यहाँ पर मोबाइल नंबर डालकर प्राप्त ओटीपी डालने बाद लॉगिन कर लेना है।
  • CoWIN पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको बूस्टर डोज के लिए शेड्यूल पर क्लिक कर लेना है।
  • अब यहाँ पर पिन कोड डालकर या जिले के नाम का उपयोग करके टीकाकरण केंद्र को सर्च करें और अपना मनपसंद सेंटर चुने।
  • अब नेजल वैक्सीन बूस्टर डोज बुक करने के लिए समय और तारीख सलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको पेमेंट करनी है जिसके बाद आपका स्लॉट बुक हो जाएगा।

Covid Nasal Vaccine FAQ’s

Covid Nasal Vaccine क्या है यह किस तरह से लगेगी ?

नेजल वैक्सीन नाक में दी जाने वाली वैक्सीन है जिसे स्प्रे की मदद से नाक में दिया जाएगा और यह कोरोना की बूस्टर डोज के रूप में काम करेगी।

Nasal Vaccine iNCOVACC का price कितना है ?

iNCOVACC Nasal Vaccine को सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर 325 का लगाया जाएगा जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इसकी कीमत 800 से 1000 तक हो सकती है।

iNCOVACC नेजल वैक्सीन किस कम्पनी के द्वारा बनाई गई है ?

iNCOVACC को भारत बायोटेक और अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया

Covid Nasal Vaccine को बुक कैसे करें ?

Covid Nasal Vaccine को बुक करने के लिए कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके अपना स्लॉट बुक करना होगा। जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

Leave a Comment

Join Telegram