Covid Booster Dose 2023 के लिए ऐसे करें स्लॉट बुक, जानिए कहां और कैसे करना है रजिस्ट्रेशन Free !

अगर आपने कोरोना की खिलाफ लड़ने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा ली है और आपको लगता ही कि आप सुरक्षित हैं तो यह पूरी तरह से गलत है। दोनों डोज़ से आपको पूरी सुरक्षा नहीं मिल पाएगी क्योंकि जिस तरह से कोरोना का ग्राफ एक बार फिर से तेज़ी से बढ़ रहा है। तो अब सभी के लिए यह ज़रूरी हो गया है कि Covid की Booster Dose लगवा लेना चाहिए। सरकार ने एक बार फिर से बूस्टर डोज़ के लिए कोविन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया हैं। बहुत से लोगों को अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि बूस्टर डोज़ को कैसे लगाना है ? Covid Booster Dose लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है ? आज के इस आर्टिकल में हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, पूरा पढ़ें और अपना स्लॉट बुक करें !

Covid-19 का फुल फॉर्म क्या है? क्या है कोरोनावायरस और कोविड-19, जानिए अंतर

Covid Booster Dose (कोरोना बूस्टर डोज़)

एक बार फिर से चीन में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है। कई यूरोपीय देश भी कोरोना की मार झेल रहे हैं। इस समय सरकार भी अब अलर्ट मोड पर आ गई है, केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया हैं। सभी राज्यों ने इस से लड़ने के लिए कमर कस ली है। क्योंकि चीन के बाद अब कोरोना वायरस (Coronavirus) के सब वेरिएंट BF.7 का खतरा बढ़ गया है। इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को कोविद प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

चाइना में कोरोना विस्फोट के बाद भारत में Covid Booster Dose लगाने वालों की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना को लेकर सरकार की चेतावनी के बाद एक बार फिर से लोगों ने बूस्टर डोज़ लगाने के लिए आगे आ रहे हैं। देश में अभी तक 95 करोड़ लोगों ने कोरोना के वैक्सीन की दोनों डोज़ ले ली है और अभी तक सिर्फ 22 करोड़ लोगों ने ही बूस्टर डोज़ ली है।

कोरोना के टीके की दोनों खुराक लगाने के बाद तीसरी खुराक लगाने भी बेहद ज़रूरी है। यह तीसरी खुराक है बूस्टर डोज़ जिसे लगाना दोनों डोज़ को लगाने जितना ज़रूरी है। जिन्हें भी COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज़ लेनी है वो अपने नजदीकी COVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर इस खुराक को ले सकता है। बूस्टर डोज़ लगाने के लिए Co-Win portal पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और फिर अपना स्लॉट बुक करके इस डोज को लगा सकते हैं। 12 वर्ष से अधिक उम्र वाले बूस्टर डोज को लगा सकते हैं। दोनों वैक्सीन लेने के 9 महीने बाद इस डोज को लिया जा सकता है।

Covid-19 Omicron BF.7 – कोरोना का नया स्ट्रेन कितना है घातक ?

कोरोना का नया स्ट्रेन Omicron BF.7 है जो इंसानों के बीच बहुत तेज़ी से फैलता है और इसके शुरूआती लक्षण भी जल्दी ही दिख जाते हैं। यह नया वेरिएंट दुनियाभर में तेज़ी से फेल रहा है अमेरिका, जापान, चाइना, साउथ कोरिया और हांगकांग में भी इसके कई सारे केस देखने को मिले हैं। यह वेरिएंट  ओमिक्रॉन का ही म्युटेंट है और यह सभी कोविड-19 वेरिएंट में से सबसे ज्यादा ट्रांसमिसिबल है। अर्थात यह तेज़ी से फैलने में सक्षम है। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगाई है और जिनकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है व बच्चे-बुजुर्ग लोगों को इसकी चपेट में आने का खतरा अधिक है।

इसलिए सबसे पहले और सबसे जरूरी है कि एहतियात बरता जाय ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर जाएँ और बूस्टर डोज लगवा लें। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार Covid-19 वैक्सीन और बूस्टर शॉट्स इस वेरिएंट और आने वाले सभी नए स्ट्रेन को रोकने में मदद करेंगे।

COVID-19 Booster Dose Registration कैसे करें ?

यदि आपने कोरोना वायरस के वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है और आप बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • अपना स्लॉट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले कोविन पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने पोर्टल को होमपेज खुलेगा जिसमें आपको सबसे ऊपर REGISTRER/SIGN IN के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा।
  • अब यहाँ पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना है जिस से आपने पहले की दो डोज लगाई है और गेट ओटीपी पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके आपको लॉगिन कर लेना है।
  • अब आप स्लॉट बुक करने के मुख्य पेज पर आ जायँगे, यहाँ पर आपको अपनी पहले लगी दोनों डोज़ की डेट दिखायेगा और तीसरी डोज जिसे Precaution dose भी कहते हैं को बुक करने के लिए आपको Schedule पर क्लिक करना है।
  • Schedule पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Book Appointment का पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना राज्य और जिला चुनना है उसके बाद Search पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने तारीख के अनुसार वैक्सीन की डोज और स्लॉट की उपलब्धता दिखायेगा, जिसे आपने उचित समय और नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर का चयन करके Confirm कर देना है।
  • इस तरह से आपका बूस्टर डोज रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Covid Booster Dose 2023 FAQ’s

कोविड की बूस्टर डोज कैसे बुक करें ?

अगर आपको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं और आप तीसरी बूस्टर डोज लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है।

बूस्टर डोज लगाने के लिए उम्र सीमा क्या है ?

बूस्टर डोज लगाने के लिए सबसे पहले आपको दोनों डोज लगा हुआ होना चाहिए, जिसकी अवधी 90 दिन से अधिक हो चुकी हो और इसके लिए उम्र सीमा 12 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

कोविड बूस्टर डोज का स्लॉट बुक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट है ?

कोविड बूस्टर डोज का स्लॉट बुक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cowin.gov.in है।

Leave a Comment

Join Telegram