कफ और खांसी का घरेलू इलाज- Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar

कफ और खांसी का घरेलू इलाज- बदलते मौसम के साथ खांसी जुखाम होना बेहद ही आम बात है, आज देश भर में कोरोना जैसी महामारी के कारण लोगों को खांसी जुखाम जैसी बहुत सी श्वास संबंधी बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में खासी, जुखाम, गले में दर्द जैसी समस्या होने से लोगों के मन में इस बीमारी के होने का डर बना हुआ है। जिस पर डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स लोगों को खांसी या जुखाम के हलके लक्ष्ण दिखने पर भी इसे नजरअंदाज ना करने की सलाह देते हैं, लेकिन हल्की खांसी या जुखाम एक बहुत बार ठंडी चीजें या ठंड लगने की वजह से भी हो सकते हैं, जिसके लिए बार-बार अस्पताल जाकर दवाई लाने के बजाए घरेलू इलाज या नुस्खों से भी ठीक की जा सकती है, तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार के बारे में जिनसे आप खांसी या गले में दर्द से राहत पा सकते हैं।

सर्वाइकल पेन का घरेलू इलाज – Survical Pain Ka Gharelu ilaaj

कफ और खांसी का घरेलू इलाज- Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar

जाने कुफ और खासी के घरेलू उपचार

यहाँ बताए गए उपचार को अपनाकर आपको घर पर ही गले में दर्द, खांसी या जुखाम जैसी समस्याओं से राहत मिल सकेंगी।

  • शहद काली मिर्च का मिश्रण – सर्दी या गले में खासी होने पर शहद और कली मिर्च का मिश्रण बनाकर सेवन करने से गले को काफी आराम मिलता है, क्योंकि शहद जिसमे मौजूद तत्त्व शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने और इम्युनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है, इसके अलावा शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्त्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर को सर्दी जुखाम वाले वायरस, बैक्टीरिया से लड़ने में काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए आप काली मिर्च को पीसकर उसे एक चम्मच शहद में गर्म करके सुबह शाम खाए।
कफ और खांसी का घरेलू इलाज- Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar
  • शहद अदरक – शहद को सर्दी में जुखाम में खाने से गले को आराम मिलता है लेकिन यदि इसे अदरक के साथ खाया जाए तो इससे गले में हो रही बलगम वाली खासी और सर्दी जुखाम की समस्या ज्यादा जल्दी ठीक होती है, इसके लिए अदरक को पीसकर उसमे एक या दो चम्मच शहद मिलाकर एक दिन में दो से तीन बार खाया जाए तो इसका बेहद ही बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है।
Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar
  • गरम पानी और नमक के गरारे – गले में दर्द, कफ या खांसी होने पर गले को आराम दिलाने के लिए गरम पानी में एक चम्मच नमक डालकर उसके गरारे करने से गले को सेकन मिलता है, इसे एक दिन में एक से दो बार करने पर काफी राहत मिल जाती है।
Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar
  • हल्दी वाला दूध – अक्सर बड़े व बुजुर्ग लोग सर्दी व जुखाम होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि हल्दी जिसमे मौजदू एंटी ऑक्सीडेन्ट्स और एंटी बैक्टीरियल तत्त्व जो शरीर में बाहरी इन्फेक्शन, किटाणों और बैक्टीरिया से लड़ने में काफी मदद करता है, इसके लिए कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी जुखाम और इन्फेक्शन से आराम पाया जा सकता है।
Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar
  • गुड़ और अदरक का मिश्रण – कफ और खांसी की समस्या अधिक होने पर गुड़ और अदरक का सेवन करने से गले को काफी राहत मिलती है। जिसके लिए आप अदरक को गरम करके उसे पीस लें अब उसे गुड़ को थोड़ा सा पिघलकर खा लें या उसे चाय या गरम पानी के साथ मिलाकर खा लें, इससे आपके गले को खांसी व गले में दर्द की समस्या से काफी राहत मिल सकेगी।
कफ और खांसी का घरेलू इलाज- Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar

अन्य घरेलू उपचार भी देखिए :-

कफ और खांसी का घरेलू इलाज से सम्बंधित प्रश्न।

कफ और खांसी से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है ?

इसके लिए ज्यादातर गरम पानी पीना लाभदायक होता है और खांसी में आप नमक के पानी का गरारा कर सकते हैं। इससे बहुत आराम मिलता है। अधिक लाभ के लिए आप अदरक, लहसुन, इलाइची, अनानास आदि का खाने में सेवन कर सकते हैं।

छाती में जमे कफ को कैसे दूर करें ?

छाती में जमे कफ को दूर करने के ये घरेलु उपाय आजमा सकते हैं –
तुलसी अदरक की चाय, काली मिर्च और शहद मिलाकर, गरम पानी में नमक के गरारे करके, शहद में निम्बू का रस मिलाकर, गर्म पानी में पुदीना मिलकर आदि का सेवन करने काम को दूर किया जा सकता है।

गले में कफ बनने का कारण क्या है ?

सर्दियों में अक्सर फ्लू, संक्रमण और सामान्य वायरल होते हैं। इनसे गले में कफ बनता है जिससे इम्युनिटी कमजोर होती है और हम बीमार पड़ जाते हैं और साथ ही गले में कफ की शिकायत भी होती है। आसपास के सार्ड वातावरण में रोगाणुओं का भी खतरा बढ़ता है। इससे गले का कफ भी बढ़ता है।

कफ या खांसी होने पर हमे क्या नहीं खाना चाहिए ?

अगर आपके गले में कफ की समस्या है तो आपको इन चीज़ों का सेवन करने से बचना चाहिए। जैसे – टमाटर, खीरा, एवोकाडो, शकरकंद, मेढे से बानी चीज़ें, आम तरबूज, अंजीर आदि चीज़ों के सेवन से कफ बढ़ सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram