Covid-19 का फुल फॉर्म क्या है? Covid-19 Full Form in Hindi क्या है कोरोनावायरस और कोविड-19, जानिए इन दोनों में अंतर

वर्ष 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोनावायरस ने पिछले वर्षो पूरी दुनिया में भयानक तबाही मचाई थी। पूरी दुनिया में आग की तरह फैले कोरोना वायरस ने करोड़ो लोगो को संक्रमित किया था एवं लाखों लोगो की इस बीमारी के कारण जान चली गयी थी। पिछले वर्षो से पूरी दुनिया के सभी लोग कोरोना वायरस से भली-भांति परिचित है। हालांकि कई लोग कोरोनावायरस और कोविड-19 में पहचान को लेकर असमंजस में है की क्या कोरोनावायरस और कोविड-19 एक ही है या अलग-अलग है ? क्या कोरोना वायरस को ही कोविड कहा जाता है या इन दोनों में कोई अंतर है ! अगर आप भी कोरोना वायरस और Covid-19 को लेकर असमंजस में है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Covid-19 and corona
Covid-19 एवं कोरोना में अंतर

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कोरोनावायरस और कोविड-19 में अंतर, (Difference between coronavirus and covid-19), Covid-19 का फुल फॉर्म क्या है? (Covid-19 Full Form in Hindi) और कोरोना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

Covid-19, एक वैश्विक महामारी

वर्ष 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में पिछले 3 वर्षो में तबाही मचाई है। दिसंबर 2019 में सर्वप्रथम चीन के वुहान शहर में स्थित वेट मार्केट से शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण से लोगो में सर्दी, जुकाम, साँस सम्बंधित समस्याएँ एवं फेफड़ो में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई दिए थे। हालाँकि चीन सरकार द्वारा प्रारम्भ में इस बात को छुपाया गया एवं इसके कारण इस बीमारी ने पूरी दुनिया में फैलकर महामारी का रूप ले लिया। कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया में लॉकडाउन के कारण विभिन प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ा था एवं लोगों को आर्थिक, शारीरिक एवं मानसिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ा था। वर्तमान में इस महामारी का प्रकोप काफी न्यून हो गया है।

Covid-19 कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी है जिसके कारण मनुष्यों को सर्दी, जुकाम, साँस लेने में समस्या एवं फेफड़ो के संक्रमण जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है।

lampi virus क्या है। जानें क्या हैं लंपी वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस क्या है ?

कोरोना वायरस एक प्रकार का वायरस है जो की मनुष्यों में श्वसन सम्बंधित बीमारियाँ पैदा करता है। वास्तव में कोरोना वायरस कोई एक वायरस ना होकर विभिन वायरस यानी विषाणुओ (Viruses) का एक समूह है जो की मानवों में श्वसन से सम्बंधित डिजीज (Respiratory illness) को उत्पन करने के लिए उत्तरदायी है।

कोरोना वायरस कोई नया वायरस नहीं है अपितु यह वायरस जीवों में पहले से ही पाया जाता है। कोरोना वायरस जूनोटिक (zoonotic) वायरस है जिसका अर्थ है की यह जीवों से मनुष्यों में फ़ैल सकता है। इससे पूर्व भी कोरोना वायरस के कारण वर्ष 2003 में Severe acute respiratory syndrome (SARS) एवं MERS-CoV बीमारी फ़ैल चुकी है।

क्यों मिला है कोरोना नाम

कोरोना वायरस (corona virus) शब्द लैटिन भाषा के शब्द “Corona” से उत्पन हुआ है जिसका अर्थ है “मुकुट या ताज”

corona virus

किसी इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी से देखने पर कोरोना किसी मुकुट या ताज की भांति प्रतीत होता है यही कारण है की इसे “Corona” नाम दिया गया है। हालांकि यह जानना आवश्यक है की कोरोना किसी सिंगल वायरस का नाम ना होकर एक वायरस समूह का नाम है जो की मनुष्यों में जूनोटिक (zoonotic) बीमारियों के लिए उत्तरदायी है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Covid-19 का फुल फॉर्म क्या है?

वर्ष 2019 में शुरू हुयी महामारी को वैज्ञानिकों द्वारा Covid-19 नाम दिया गया है परन्तु क्या आप जानते है की Covid-19 Full Form in Hindi में क्या है ? चलिए जानते है। Covid-19 का फुल फॉर्म समझने के लिए आपको निम्न Abbreviation का अर्थ समझना जरुरी है :-

  • Co- Corona
  • Vi – Virus
  • D- Disease
  • 19- Year 2019

covid

इस प्रकार Covid-19 निम्न शब्दो से मिलकर बना है जहाँ Co- का अर्थ कोरोना (Corona), Vi – का अर्थ वायरस (Virus), D- का अर्थ बीमारी (Disease) एवं 19- वर्ष 2019 को इंगित करता है। इस प्रकार से Covid-19 कोरोना वायरस से सम्बंधित बीमारी के लिए प्रयुक्त किया गया है जहाँ वर्ष 2019 में इस बीमारी के फैलने के कारण इसे Covid-19 नाम दिया गया है। इस प्रकार से आप अच्छे से Covid-19 का फुल फॉर्म के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर चुके है। वर्ष 2019 में उत्पन कोरोना महामारी के लिए उत्तरदायी कोरोना वायरस को SARS-CoV-2 नाम दिया गया है।

कोरोना सम्बंधित जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट :- यहाँ क्लिक करें

कोरोनावायरस और कोविड-19 में क्या अंतर है ?

चलिए अब सबसे बड़े सवाल पर आते है की कोरोनावायरस और कोविड-19 में अंतर (Difference between coronavirus and covid-19) है ? क्या ये दोनों शब्द एक ही अर्थ प्रकट करते है या ये दोनों चीजें अलग-अलग है। तो इसका उत्तर है कोरोना वायरस एवं कोविड-19 (Covid-19) अलग-अलग अर्थ प्रकट करते है।

जैसे की आपको ऊपर जानकारी दी गयी है की कोरोना एक प्रकार का वायरस है जो की मनुष्यों में श्वसन सम्बंधित बीमारियाँ उत्पन करता है वही Covid-19 वर्ष 2019 में कोरोना वायरस (कोरोना के SARS-CoV-2 वैरिएंट) के कारण उपजी महामारी का नाम है। सरल शब्दो में कहा जाए तो कोरोना एक वायरस है जबकि कोविड-19 (Covid-19) कोरोना वायरस के एक प्रकार SARS-CoV-2 वैरिएंट के कारण वर्ष 2019 में उपजी महामारी है। इस प्रकार कोरोना एक वायरस समूह को जबकि Covid-19 उस वायरस के कारण उत्पन बीमारी को प्रकट करता है।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कोरोनावायरस और कोविड-19 में अंतर सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

नोट :- अभी दिसंबर माह में कोरोना का एक नया वेरियंट BF.7 वैरिएंट चीन में मिला है। जिस से एक बार फिर से वहां के हालत बिगड़ रहे हैं।

  • Covid-19 New Variant – Omicron BF.7

कोरोनावायरस और कोविड-19 सम्बंधित प्रश्न-उत्तर (FAQ)

कोरोनावायरस क्या है ?

कोरोना (Corona) वायरस एक वायरस समूह है जो की कोविड-19 महामारी के लिए उत्तरदायी है।

कोरोनावायरस के क्या लक्षण है ?

सर्दी, जुकाम, बुखार, श्वास लेने में समस्या, फेफड़ों में संक्रमण आदि कोरोनावायरस के सामान्य लक्षण है। हालांकि सभी नागरिको को कोरोना सम्बंधित जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है।

कोविड-19 क्या है ?

Covid-19 वर्ष 2019 में कोरोना वायरस के कारण उपजी महामारी है जो की कोरोना के SARS-CoV-2 वैरिएंट से उत्पन हुयी है।

Covid-19 की फुल-फॉर्म क्या है ?

Covid-19 की फुल-फॉर्म सम्बंधित जानकारी के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़ें। यहाँ आपको इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी है।

Covid-19 कोरोना के किस वैरिएंट के कारण उत्पन हुआ है ?

Covid-19 कोरोना के SARS-CoV-2 वैरिएंट के कारण उत्पन हुआ है।

कोरोना को यह नाम क्यों मिला है ?

कोरोना को यह नाम लैटिन शब्द Corona से मिला है जिसका अर्थ मुकुट होता है। कोरोना वायरस की आकृति मुकुट की भांति दिखाई देने के कारण कोरोना को यह नाम मिला है।

Leave a Comment

Join Telegram