Corona Lockdown Status: जानें किस राज्य में लगा लॉकडाउन, क्या हैं कर्फ्यू के नियम

Corona Lockdown Status: दोस्तों आप सभी विदित ही होंगे कि देश में कोरोना कितनी तेजी से फ़ैल रहा है। और कोरोना के नए वेरिएंट ने तो तहलका ही मचा रखा है। नए साल के शुरू होने से पहले ही इसके काफी मामले दर्ज हो चुके थे। जिसके रोकथाम के लिए कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू जारी हुआ था। साथ ही साथ नए वर्ष की ख़ुशी के जश्न में भी पाबन्दी लगाई गयी थी। कुछ ही स्थानों पर नए वर्ष का जश्न मनाने की अनुमति दी गयी थी, जहाँ काफी कम मात्रा में लोगों को इकठ्ठा होने अनुमति थी। लेकिन अब इसके मामले कुछ ज्यादा ही तेज़ी से फ़ैल रहे हैं। देश के सभी नगरिकों की परवाह करके सरकार ने देश में कुछ राज्यों पर लॉकडाउन जारी करने का निश्चय किया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको देश के उन राज्यों की स्थति की सभी जानकारी देंगे और साथ ही लॉकडाउन की गाइडलाइन के बारे में भी बताएंगे। तो आप इस लेख को पढ़कर अपने राज्य में कोरोना या लॉकडाउन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

देश के कई राज्यों में लगा लॉकडाउन

देश में कोरोना का कहर तो बढ़ ही रहा था लेकिन अब कोरोना के नए वेरिएंट ने तो ज्यादा ही तहलका मचा दिया है। जी हाँ, दोस्तों देश में ओमीक्रोन के मामले प्रत्येक घंटे में लगातार बढ़ ही रहे हैं। इसके चलते देश में कई जगह पाबंदियां भी शुरू हो गयी है। इन पाबंदियों की शुरुआत नाईट कर्फ्यू से हुई। देश के कुछ राज्यों में राज्य सरकार ने नाईट कर्फ्यू की घोषणा की थी। देश में ओमीक्रॉन के मामलों की संख्या 2100 से पार हो चुकी है। जिसमे सर्वाधिक केस महाराष्ट्र और दिल्ली दोनों राज्यों में हैं। देश में प्रत्येक दिन ओमीक्रॉन के लगभग 200 से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं। देश के कई राज्यों में तो लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी गयी है। और साथ ही बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार शीघ्र ही पूरे देश में लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर देगी।

किन राज्यों में लगा लॉकडाउन

दोस्तों देश में कोरोना के मामलों की संख्या 3 करोड़ 50 लाख के पार हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर के संकेतों को देखते हुए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की स्थति शुरू हो गयी है। जिसकी शुरुआत नाईट कर्फ्यू से हो चुकी है। हम आपको देश कुछ बड़े राज्यों की स्थिति बताते हैं जहाँ लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी गयी है।

नई दिल्ली

देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना के केस तेज़ी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार यदि दिल्ली में पॉजिटिव केस की दर दो दिन लगातार 5 फीसदी से अधिक आती है तो राजधानी दिल्ली में रेड अलर्ट अर्थात पूरा कर्फ्यू जारी कर दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में बीते दिन रविवार और सोमवार को कोरोना की पॉजिटिव रेट क्रमशः 4.59% और 6.46% प्राप्त हुई है। बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के लगभग 5000 केस दर्ज हुए हैं। अतः अब दिल्ली में पूरा लॉकडाउन जल्दी ही शुरू होगा।

गाइडलाइंस

  • देश की राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू जारी हो चूका है।
  • अब बिना किसी वजह के शनिवार और रविकर को घर से बहार निकलने पर रोक लगाई गयी है।
  • दिल्ली में पहले ही येलो अलर्ट से सभी मॉल, थिएटर आदि के खुलने पर पाबन्दी लग चुकी है।
  • और सभी सरकारी कर्मचारियों का वर्क फ्रॉम होम भी जारी किया गया है।
  • जल्द ही दिल्ली में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगने की संभावना है।

महाराष्ट्र

कोरोना के शुरूआती समय से ही महाराष्ट्र में पॉजिटिव केस की दर सबसे अधिक रही है। अर्थात कोरोना के संक्रमण में महाराष्ट्र पहले स्थान में था । और अभी भी यह पहले स्थान में ही है। महराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10 हजार से अधिक पॉजिटिव मामले दर्ज हुए हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने 4 जनवरी 2022 को कहा कि यदि राज्य में कोरोना के मामले प्रत्येक दिन 20 हजार से अधिक होते हैं तो केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार राज्य में लॉकडाउन लगाया जायेगा।

गाइडलाइंस – मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड के टीके नहीं लगाए, वो लोग जल्दी ही टीके लगवा लें। साथ ही कोविड से बचाव के लिए सावधानी बरतें। इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट बसों और लोकल ट्रेनों में यात्रा करते समय ट्रिपल-लेयर मास्क अवश्य पहनें।

उत्तर प्रदेश

देश के बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश राज्य में भी कोरोना के केस दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो राज्ये में कोरोना के लगभग 1 हजार नए मामले दर्ज हुए हैं। वही कोरोना के नए वेरिएंट के 18 मामले दर्ज हो चुके हैं। राज्य में सभी सक्रीय कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 3 हजार 2 सौ तक पहुँच चुकी है। इसके रोकथाम के लिए यूपी सरकार ने राज्य में पिछले महीने दिसंबर 2021 में ही नाईट कर्फ्यू की शुरुआत कर दी थी।

गाइडलाइन

  • यूपी सरकार राज्य में पहले ही नाईट कर्फू की शुरुआत कर चुकी है।
  • जिसके अंतर्गत राज्य में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।
  • यदि कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो राज्य में शादी समारोह पर पाबंद या 100 लोगों की अनुमति का फैसला किया जायेगा।
  • यूपी का नाईट कर्फ्यू 6 जनवरी तक जारी रहेगा, और इसके बढ़ने की संभावना भी है।

झारखण्ड

झारखण्ड में कोरोना के सक्रिय मामले 5 हजार 7 सौ से अधिक हो चुके हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में प्रति दिन कर्नन के पॉजिटिव केस लगभग 1 हजार तक दर्ज किये जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने नयी गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

गाइडलाइन

  • झारखण्ड की सरकार ने सभी शैक्षिणिक संस्थानों को बंद करने के निर्देश जारी किये हैं।
  • राज्य की सभी दुकाने रात 8 बजे से तथा मेडिकल स्टोर रात 11 बजे से बंद हो जायेंगे।
  • सभी पब्लिक स्थानों पर 100 से अधिक लोगों को जमा होने की अनुमति नहीं है।
  • शादी समारोह में केवल 100 लोगों की उपस्थिति को ही अनुमति प्रदान की गयी।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम में कोरोना के सक्रीय केसों की संख्या 2 हजार के पार हो चूकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकत्ता में बीते दो दिनों में तीन अस्पतालों में 100 से अधिक डॉक्टर और 80 से अधिक पुलिस कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। जिसके चलते राज्य की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी जी ने राज्य में कोरोना के रोकथाम के लिए नयी गाइडलाइन जारी कर दी है।

गाइडलाइन

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कार्यालयों में 50% की उपस्थिति को अनुमति दी है।
  • सभी शैक्षिणिक संस्थानों को बंद करा दिया गया है।
  • कोलकाता से दिल्ली और मुंबई राज्य में जाने वाली फ्लाइट को सप्ताह में केवल दो दिन सोमवार और शुक्रवार को ही अनुमति प्रदान की है।
  • साथ ही कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए सभी नियमों के पालन की आवश्यकता बताई है।

बिहार

दोस्तों बिहार में सक्रीय कोरोना संक्रमित केसों की संख्या लगभग 1400 तक हो गयी है। बिहार की राजधानी पटना में स्थित NMCH में कई डॉटर और मेडिकल स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NMCH में 168 डॉक्टर और छात्र करोना पॉजिटिव हैं। कोरोना की ऐसी स्थिति को देखकर बिहार सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी की है।

  • बिहार में रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।
  • फिलहाल यह रात्रि कर्फ्यू 6 जनवरी तक रहेगा, लेकिन अभी इसे आगे जारी रखा जा सकता है।
  • प्राइमरी से 8वीं कक्षा की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी।
  • बल्कि 9 से 12वीं की कक्षा और कॉलेज में छात्रों की उपस्थ्ति 50 प्रतिशत तक रहेगी।
  • जिम, पार्क, सिनेमाहॉल, स्टेडियम आदि सब पूरी तरह बंद रहेंगे।

Leave a Comment